मलंकारा ऑर्थोडॉक्स सीरियन चर्च के सर्वोच्च प्रमुख चुने गये मैथ्यूज मार सेविरियोस

By भाषा | Published: October 14, 2021 07:50 PM2021-10-14T19:50:12+5:302021-10-14T19:50:12+5:30

Mathews Mar Sevirios elected supreme head of Malankara Orthodox Syrian Church | मलंकारा ऑर्थोडॉक्स सीरियन चर्च के सर्वोच्च प्रमुख चुने गये मैथ्यूज मार सेविरियोस

मलंकारा ऑर्थोडॉक्स सीरियन चर्च के सर्वोच्च प्रमुख चुने गये मैथ्यूज मार सेविरियोस

Next

तिरुवल्ला (केरल), 14 अक्टूबर डॉ मैथ्यूज मार सेविरियोस को बृहस्पतिवार को मलंकारा ऑर्थोडॉक्स सीरियन चर्च का सर्वोच्च प्रमुख चुना गया।

सेविरियोस ने बेसेलियोस मार थॉमस पाउलोज द्वितीय की जगह ली है जिनका इस साल जुलाई में निधन हो गया था। 72 वर्षीय पादरी सेविरियोस नये ‘कैथलिकोज और मलंकारा मेट्रोपॉलिटन’ होंगे जो गिरजाघर के सर्वोच्च प्रमुख का धार्मिक पद है।

उन्हें मलंकारा सीरियन क्रिस्चियन एसोसिएशन की बैठक में सर्वसम्मति से चुना गया। यह मलंकारा ऑर्थोडॉक्स सीरियन चर्च के तहत आने वाले सभी प्रतिनिधियों और पादरियों की शीर्ष संस्था है।

बैठक का डिजिटल तरीके से आयोजन किया गया और इसमें दुनियाभर से 3091 प्रतिनिधियों ने भाग लिया। चर्च के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी।

चर्च का मुख्यालय कोट्टायम में है। उसके प्रवक्ता फादर जॉन्स अब्राहम कोनट ने यहां पास में ही स्थित परुमाला में चुनाव प्रक्रिया पूरी होने के बाद कहा, ‘‘केवल एक ही उम्मीदवार थे। कोई मतदान नहीं हुआ।’’

उन्होंने बताया कि सेविरियोस को बाद में आयोजित एक कार्यक्रम में विधिवत कैथलिकोज के पद पर आसीन किया जाएगा। तभी उनका नया नाम भी घोषित किया जाएगा।

चर्च के अनुसार ‘कैथलिकोज’ शब्द का अर्थ ‘आम प्रमुख’ या ‘आम बिशप’ है और इसे ‘यूनिवर्सल बिशप’ के समान माना जा सकता है। चर्च ने दावा किया, ‘‘पद और वरीयता क्रम चर्च में पैट्रियार्क के पद से भी कहीं अधिक पुराना है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Mathews Mar Sevirios elected supreme head of Malankara Orthodox Syrian Church

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे