झारखंड और छत्तीसगढ़ में बच्चों को भर्ती कर रहे माओवादी, गृह राज्य मंत्री बोले- दी जा रही मिलिट्री ट्रेनिंग

By अभिषेक पारीक | Published: July 27, 2021 02:11 PM2021-07-27T14:11:53+5:302021-07-27T14:34:28+5:30

झारखंड और छत्तीसगढ़ में माओवादी अब बच्चों को शामिल कर रहे हैं। लोकसभा में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने मंगलवार को यह जानकारी दी है।

Maoists recruiting children in Jharkhand and Chhattisgarh, MoS Home said Military training is being given | झारखंड और छत्तीसगढ़ में बच्चों को भर्ती कर रहे माओवादी, गृह राज्य मंत्री बोले- दी जा रही मिलिट्री ट्रेनिंग

फाइल फोटो

Highlightsझारखंड और छत्तीसगढ़ में माओवादी बच्चों को अपने संगठन में भर्ती कर रहे हैं। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने बताया कि उन्हें मिलिट्री ट्रेनिंग दी जा रही है। नक्सली गविविधियों/वामपंथी उग्रवाद से जुड़ी हिंसा में मरने वालों की संख्या में भी कमी आई है। 

झारखंड और छत्तीसगढ़ में माओवादी अब बच्चों को शामिल कर रहे हैं। लोकसभा में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने मंगलवार को यह जानकारी दी है। राय ने कहा कि इस तरह की खबरें आई हैं कि सीपीआई (माओवादी) बच्चों को अपने संगठन में शामिल कर रहे हैं। साथ ही उन्हें मिलिट्री की तरह ट्रेनिंग देने की भी खबरें हैं। 

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने रिपोर्ट के हवाले से कहा है कि सीपीआई (माओवादी) बच्चों की भर्ती करने के बाद उन्हें खाना बनाने, रोजमर्रा की जरूरतों के सामान की देखभाल का काम करा रहे हैं। साथ ही बच्चों को सुरक्षा बलों की गतिविधियों से जुड़ी सूचनाओं को एकत्रित करने के काम में भी लगाया जा रहा है। 

राय ने लोकसभा को सूचित किया कि देश में वामपंथी उग्रवाद से संबंधित हिंसा और उसके भौगोलिक प्रसार में लगातार गिरावट आई है। उन्होंने कहा कि नक्सली गविविधियों/वामपंथी उग्रवाद से जुड़ी हिंसा में मरने वाले नागरिकों और सुरक्षा बलों की संख्या में भी कमी आई है। उन्होंने बताया कि पिछले तीन सालों में यह बदलाव आया है। 

माओवादी खतरे से निपटने के लिए मोदी सरकार ने 2015 में राष्ट्रीय नीति और कार्य योजना तैयार की थी। जिसमें सुरक्षा उपायों के साथ ही विकास के लिए की गई पहल और स्थानीय समुदायों के अधिकारों से जुड़े दृष्टिकोण शामिल हैं। 

गृह मंत्रालय की ओर से पहले कहा गया था कि मंत्रालय ने राज्य सरकारों की मदद के लिए सीएपीएफ बटालियनों की तैनाती, हेलिकॉप्टरों, यूएवी, इंडिया रिजर्व बटालियन (आईआरबी)/ स्पेशल इंडिया रिजर्व बटालियन (एसआईआरबी) की मंजूरी सहित अन्य तरीकों से राज्य सरकारों का व्यापक समर्थन किया है। 

 

Web Title: Maoists recruiting children in Jharkhand and Chhattisgarh, MoS Home said Military training is being given

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे