महाराष्ट्र: बीजेपी से खींचतान के बीच आज गवर्नर से मिलेगी शिवसेना, तो फड़नवीस से अमित शाह और सोनिया गांधी से शरद पवार

By धीरज पाल | Published: November 4, 2019 12:24 AM2019-11-04T00:24:57+5:302019-11-04T06:23:50+5:30

महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर भाजपा और शिवसेना के मध्य गतिरोध और बेमौसम बारिश से फसल की बर्बादी के बीच मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिलेंगे। एनसीपी चीफ शरद पवार भी कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से दिल्ली में मिलेंगे और शिवसेना को समर्थन के मुद्दे पर चर्चा करेंगे। 

Maharashtra: Shiv Sena to meet Governor today 4 november amidst pulls from BJP, Amit Shah from Fadnavis and Sharad Pawar from Sonia Gandhi | महाराष्ट्र: बीजेपी से खींचतान के बीच आज गवर्नर से मिलेगी शिवसेना, तो फड़नवीस से अमित शाह और सोनिया गांधी से शरद पवार

Maharashtra: Shiv Sena to meet Governor today 4 november amidst pulls from BJP, Amit Shah from Fadnavis and Sharad Pawar from Sonia Gandhi

Highlightsमहाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर गतिरोध के बीच NCP चीफ शरद पवार सोमवार को दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के 24 अक्टूबर को आए नजीतों में भाजपा को 105 सीटों पर जीत मिली है जबकि शिवसेना ने 56 सीटों पर जीत हासिल की।

महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर बीजेपी और शिवसेना में खींचतान जारी है। आज (04 नवंबर) का दिन दोनों ही पार्टियों के लिए क्लाइमैक्स साबित हो सकता है। एक तरफ जहां शिवसेना आज गवर्नर भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात करेंगे, तो दूसरी ओर देवेंद्र फड़नवीस गृह मंत्री अमित शाह से मिलेंगे। वहीं, एनसीपी चीफ शरद पवार भी कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से दिल्ली में मिलेंगे और शिवसेना को समर्थन के मुद्दे पर चर्चा करेंगे। 

एएनआई न्यूज एजेंसी के मुताबिक शिवसेना के नेता संजय राउत पार्टी के दूसरे वरिष्ठ नेताओं के साथ आज गवर्नर भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात करेंगे। रिपोर्ट् के मुताबिक शिवसेना गवर्सेनर राज्य में सरकार बनाने के लिए सबसे बड़ी पार्टी को आमंत्रित करने का अनुरोध करेगी।


अमित शाह से मिलेंगे फड़नवीस

वहीं, महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर भाजपा और शिवसेना के मध्य गतिरोध और बेमौसम बारिश से फसल की बर्बादी के बीच मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिलेंगे। दिल्ली में दोनों के बीच मुलाकात होगी। मालूम हो कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के 24 अक्टूबर को आए नजीतों में भाजपा को 105 सीटों पर जीत मिली है जबकि शिवसेना ने 56 सीटों पर जीत हासिल की। 288 सदस्यीय विधानसभा में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला, लिहाजा गठबंधन कर चुनाव लड़ने वाली भाजपा और शिवसेना के बीच मुख्यमंत्री पद को लेकर खींचतान चल रही है। 

हालांकि सूत्रों ने कहा कि फडणवीस की शाह से मुलाकात के दौरान बेमौसम बारिश से प्रभावित राज्य के किसानों को राष्ट्रीय आपदा राहत कोष से मदद दिलाने पर चर्चा होगी। राज्य सरकार ने प्रभावित किसानों को 10 हजार करोड़ रुपये का राहत पैकेज देने का ऐलान किया है, हालांकि भाजपा की सहयोगी शिवसेना के साथ साथ कांग्रेस और राकांपा ने भी इस पैकेज को अपर्याप्त बताया है। राज्य सरकार ने कहा है कि बेमौसम बारिश से 52.44 लाख हेक्टेयर जमीन पर फसल बर्बाद हुई है। महाराष्ट्र की मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल नौ नवंबर को खत्म हो जाएगा।  

शरद पवार दिल्ली में सोनिया से करेंगे मुलाकात 

महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर गतिरोध के बीच राकांपा प्रमुख शरद पवार सोमवार को दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे। इससे पहले महाराष्ट्र में पूर्ववर्ती कांग्रेस-राकांपा सरकार में उप मुख्यमंत्री रहे अजित पवार ने शनिवार (2 नवंबर) को यह भी कहा था कि दोनों पार्टियां विधानसभा चुनाव परिणाम वाले दिन (24 अक्टूबर) से ही कह रही हैं कि वे विपक्ष में बैठेंगी। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘शरद पवार सोमवार को दिल्ली जाएंगे। मेरे पास सूचना है कि उनकी और सोनिया गांधी के बीच हाल में फोन पर बात हुई थी...वह (दिल्ली में) उनसे बात करेंगे...काफी कुछ इस पर निर्भर करेगा कि उनके बीच क्या चर्चा होती है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘यद्यपि कांग्रेस और राकांपा का परिणाम वाले दिन से ही यह कहना है कि उन्हें विपक्ष में बैठने का जनादेश मिला है। हमने खुद को विपक्ष में बैठने के लिए तैयार किया है।’’ महाराष्ट्र में किसी भी पार्टी या गठबंधन ने अभी तक सरकार बनाने का दावा पेश नहीं किया है। हाल में 288 सदस्यीय राज्य विधानसभा के लिए हुए चुनाव में भाजपा ने 105 सीटें, उसकी सहयोगी शिवसेना ने 56, राकांपा ने 54 और कांग्रेस ने 44 सीटें जीती थीं। भाजपा और शिवसेना ने साथ मिलकर चुनाव लड़ा था। 

यद्यपि दोनों के बीच मुख्यमंत्री पद को लेकर खींचतान चल रही है। ऐसी अटकलें थीं कि शिवसेना सरकार बनाने के लिए राकांपा के साथ हाथ मिला सकती है और कांग्रेस बाहर से समर्थन दे सकती है। कुछ प्रदेश कांग्रेस नेताओं ने कहा है कि पार्टी को भाजपा को सत्ता से बाहर रखने के लिए शिवसेना का समर्थन करना चाहिए। यद्यपि शरद पवार ने कहा है कि उनकी पार्टी विधानसभा में विपक्ष में बैठेगी।

(पीटीआई भाषा एजेंसी से इनपुट)

Web Title: Maharashtra: Shiv Sena to meet Governor today 4 november amidst pulls from BJP, Amit Shah from Fadnavis and Sharad Pawar from Sonia Gandhi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे