गुरुपर्व के अवसर पर नांदेड़ गुरुद्वारे पहुंचे राहुल गांधी, मत्था टेकने के बाद पदयात्रा शुरू की, ट्वीट कर कहा...

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 8, 2022 12:12 PM2022-11-08T12:12:53+5:302022-11-08T12:13:47+5:30

राहुल गांधी के नेतृत्व में तमिलनाडु के कन्याकुमारी से सात सितंबर को शुरू हुई ‘भारत जोड़ो यात्रा’ का आज 62वां दिन है।

Maharashtra Rahul Gandhi offers prayers at Gurudwara on Guru Nanak Jayanti Occasion of 553rd Prakash Gurpurab  | गुरुपर्व के अवसर पर नांदेड़ गुरुद्वारे पहुंचे राहुल गांधी, मत्था टेकने के बाद पदयात्रा शुरू की, ट्वीट कर कहा...

पदयात्रा नांदेड़ जिले में बिलोली के अत्काली से शुरू हुई है।

Highlightsगुरुद्वारे में राहुल गांधी ने सौहार्द और समानता के लिए प्रार्थना की।पदयात्रा नांदेड़ जिले में बिलोली के अत्काली से शुरू हुई है। कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई के कई नेता मंगलवार सुबह पदयात्रा में राहुल के साथ चलते दिखे।

देगलूरः महाराष्ट्र के नांदेड़ में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने श्री गुरु नानक देव जी के 553वें प्रकाश गुरुपर्व के अवसर पर गुरुद्वारा यादगार बाबा जोरावर सिंह बाबा फतेह सिंह जी के दर्शन किए। मत्था टेकने के बाद यहां से पार्टी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ शुरू की। राहुल गांधी के नेतृत्व में तमिलनाडु के कन्याकुमारी से सात सितंबर को शुरू हुई ‘भारत जोड़ो यात्रा’ का आज 62वां दिन है।

यात्रा के सोमवार रात तेलंगाना से महाराष्ट्र में प्रवेश के बाद मंगलवार सुबह कांग्रेस सांसद ने गुरु नानक जयंती के अवसर पर गुरुद्वारा यादगारी बाबा जोरावर सिंहजी फतेह सिंहजी में मत्था टेका। पार्टी ने ट्वीट किया, गुरुद्वारे में गांधी ने सौहार्द और समानता के लिए प्रार्थना की।

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री सुशील कुमार शिंदे और अशोक चव्हाण, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले, बालासाहेब थोरात, माणिकराव ठाकरे और नसीम खान सहित कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई के कई नेता मंगलवार सुबह पदयात्रा में राहुल के साथ चलते दिखे। पदयात्रा नांदेड़ जिले में बिलोली के अत्काली से शुरू हुई है।

पार्टी पदाधिकारी ने बताया कि रात को राहुल गांधी की योजना बिलोली के गोदावरी मंतर चीनी मिल मैदान में रुकने की है। महाराष्ट्र में सोमवार रात मशाल लेकर प्रवेश करते हुए राहुल गांधी ने कहा था कि नोटबंदी जैसी केन्द्र की गलत नीतियों तथा माल एवं सेवा कर (जीएसटी) को खराब तरीके से लागू करने के कारण लघु व मध्यम उद्यम/व्यापार प्रभावित हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में यात्रा के दौरान वह राज्य के लोगों की तकलीफें सुनेंगे। गांधी ने कहा कि सितंबर से शुरू हुई यह पदयात्रा श्रीनगर में तिरंगा फहराने के साथ संपन्न होगी। उन्होंने कहा, ‘‘कोई ताकत हमें नहीं रोक सकती है।’’ उन्होंने कहा कि यात्रा का लक्ष्य देश को साथ लाना और देश के सामने खड़े मुख्य मद्दों को उठाना है।

उन्होंने कहा, ‘‘ भारत की सच्चाई यह है कि वह चाह कर भी युवाओं को रोजगार नहीं दे सकता है। एक ओर जहां बेरोजगारी है, वहीं दूसरी ओर महंगाई की मार है।’’ कांग्रेस सांसद ने कहा कि देश के एक छोर से दूसरे छोर तक की इस पदयात्रा का लक्ष्य घृणा, क्रोध और हिंसा के खिलाफ आवाज उठाना है।

कांग्रेस द्वारा साझा किए गए कार्यक्रम के अनुसार, राहुल गांधी महाराष्ट्र की यात्रा के दौरान दो रैलियों को संबोधित करेंगे। पहली रैली नांदेड़ जिले में 10 नवंबर को और दूसरी रैली बुलढाणा जिले के शेगांव में 18 नवंबर को होगी। राज्य में यात्रा 15 विधानसभा और छह संसदीय क्षेत्रों से होकर गुजरेगी। इस दौरान 382 किलोमीटर की दूरी तय की जाएगी और 20 नवंबर को यह मध्य प्रदेश में प्रवेश करेगी।

यात्रा कार्यक्रम के अनुसार, चार दिन नांदेड़ जिले में पदयात्रा की जाएगी। यह यात्रा 11 नवंबर को हिंगोली जिले में, 15 नवंबर को वाशिम, 16 नवंबर को अकोला और 18 नवंबर को बुलढाणा से गुजरेगी। कांग्रेस ने यात्रा में शामिल होने के लिए अपने गठबंधन सहयोगियों राकांपा (राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी) और उद्धव ठाकरे नीत शिवसेना को भी न्योता दिया है।

राकांपा प्रमुख शरद पवार और उद्धव ठाकरे दोनों के महाराष्ट्र में पदयात्रा में शामिल होने की उम्मीद है। पवार ने पहले कहा था कि वह यात्रा में शामिल होंगे। हालांकि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक चव्हाण का कहना है कि महाराष्ट्र में यात्रा में पवार का शामिल होना उनकी सेहत पर निर्भर करता है। गौरतलब है कि बुखार और अन्य स्वास्थ्य कारणों से पवार (81) हाल ही में अस्पताल में भर्ती हुए थे। 

Web Title: Maharashtra Rahul Gandhi offers prayers at Gurudwara on Guru Nanak Jayanti Occasion of 553rd Prakash Gurpurab 

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे