Maharashtra Lok Sabha Elections 2024: राजनीतिक विरासत बचाने में कामयाब हो पाएंगी ये महिला सांसद, एक बार फिर राजनीतिक पार्टियों ने लगाया इन पर दांव, जानिए

By आकाश चौरसिया | Published: April 7, 2024 10:26 AM2024-04-07T10:26:34+5:302024-04-07T10:51:39+5:30

Maharashtra Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2019 में शरद पवार की बेटी सुप्रीया सुले जीतकर आईं, जो कि महाराष्ट्र की राजनीति पर बड़ा चेहरा हैं। 16वीं लोकसभा में सबसे कम उम्र की सांसद हीना गावित, भाजपा विधायक विजय कुमार गावित की बेटी हैं, जो पहले एनसीपी में थे।

Maharashtra Lok Sabha Election 2024 Political Parties prioritize against women candidates | Maharashtra Lok Sabha Elections 2024: राजनीतिक विरासत बचाने में कामयाब हो पाएंगी ये महिला सांसद, एक बार फिर राजनीतिक पार्टियों ने लगाया इन पर दांव, जानिए

फोटो क्रेडिट- (एक्स)

HighlightsLok Sabha Elections 2024: महाराष्ट्र से राजनीतिक विरासत बचाने उतरेंगी ये महिला प्रत्याशीLok Sabha Elections 2024: इस बार भी पार्टियों ने इन्हें दिया मौकाLok Sabha Elections 2024: अब नतीजों में पता चलेगा कि कौन-कहां से जीता

Maharashtra Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2019 में महाराष्ट्र से करीब 8 महिलाए चुनकर संसद पहुंची थी। इसके साथ हुआ भी यही कि देश भर से ज्यादा महिलाएं चुनकर आईं और भारत में  सबसे ज्यादा बड़ी संख्या में जीतने वाला तीसरा राज्य महाराष्ट्र बन गया। चुनाव में बारामती से सुप्रीया सुले (एनसीपी), नंदुरबार से हीना गावित (बीजेपी), रावेर सीट से क्षा खडसे (बीजेपी), बीड से प्रीतम मुंडे (बीजेपी), अमरावती से नवनीत राणा (निर्दलीय), डॉ डिण्डोरी से भारती पवार (बीजेपी), यवतमाल-वाशिम से भावना गवली (शिव सेना) और मुंबई उत्तर-मध्य से पूनम महाजन (भाजपा) से जीतकर संसद पहुंची। ये सभी आठों महिला सांसद मुख्य रूप से प्रभावशाली राजनीतिक परिवारों से हैं और इस बार भी एक बार फिर यही सिलसिला जारी है। क्योंकि राजनीतिक पार्टियों ने इस बार इन्हीं पर दोबारा से भरोसा जताया है।

उदाहरण के तौर पर देखें तो लोकसभा चुनाव 2019 में शरद पवार की बेटी सुप्रीया सुले जीतकर आईं, जो कि महाराष्ट्र की राजनीति पर बड़ा चेहरा हैं। 16वीं लोकसभा में सबसे कम उम्र की सांसद हीना गावित, भाजपा विधायक विजय कुमार गावित की बेटी हैं, जो पहले एनसीपी में थे। रक्षा खडसे एनसीपी के वरिष्ठ नेता एकनाथ खडसे की बहू हैं। दूसरी तरफ प्रीतम मुंडे दिवंगत बीजेपी नेता गोपीनाथ मुंडे की बेटी हैं। नवनीत राणा निर्दलीय विधायक रवि राणा की पत्नी हैं। डॉ. भारती पवार पूर्व मंत्री अर्जुन पवार की बहू हैं। भावना गवली वरिष्ठ शिव सेना नेता पुंडलिकराव गवली की बेटी हैं। वहीं, भाजपा युवा मोर्चा की पूर्व अध्यक्ष पूनम महाजन दिवंगत बीजेपी नेता प्रमोद महाजन की बेटी हैं। 

लेकिन इस बार बारामती से सुप्रिया सुले और उनकी भाभी यानी महाराष्ट्र के उप-मुख्यमंत्री अजीत पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार हैं, इनके अलावा अमरावती से नवनीत राणा भाजपा के बैनर तले इस बार महाराष्ट्र लोकसभा चुनाव 2024 में ताल ठोक रहे हैं। 

Lok Sabha Elections 2024: कौन कहां से ठोक रहा ताल
दूसरी ओर भाजपा ने रावेर लोकसभा सीट से रक्षा खडसे पर दोबारा से दांव लगाया है। बीजेपी ने बीड सीट से पंकजा मुंडे को मैदान में उतारा है। डॉ भारती पवार और डॉ हिना गावित क्रमशः डिंडोरी और नंदुरबार निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ेंगे। कांग्रेस ने दिवंगत कांग्रेस नेता और सांसद सुरेश धानोरकर की विधवा प्रतिभा धानोरकर को चंद्रपुर निर्वाचन क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया है।

कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री और केंद्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे की बेटी प्रणीति शिंदे सोलापुर सीट से (शिवसेना, शिंदे गुट) चुनाव लड़ेंगी। उस्मानाबाद के तुलजापुर विधानसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक राणा जगजीतसिंह पाटिल की पत्नी अर्चना पाटिल एनसीपी (अजित पवार) के लिए उस्मानाबाद निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगी। जलगांव से भाजपा उम्मीदवार स्मिता वाघ दिवंगत विधायक उदय पाटिल की विधवा हैं।

हालांकि, इस बार के लोकसभा चुनाव 2024 में पांच बार की सांसद डॉ. भावना गाविल को कड़े विरोध होने के कारण शिंदे वाली शिवसेना की ओर से उम्मीदवार नहीं बनाया गया है और उनकी जगह यवतमाल-वाशीम लोकसभा क्षेत्र से राजश्री पाटिल को पार्टी ने टिकट दिया है। 

Web Title: Maharashtra Lok Sabha Election 2024 Political Parties prioritize against women candidates

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे