महाराष्ट्र चुनाव: 'थाली की जंग', शिवसेना के 10 रुपये में भोजन के जवाब में बीजेपी करेगी 5 रुपये में खाने की थाली देने का वादा!

By अभिषेक पाण्डेय | Published: October 13, 2019 03:43 PM2019-10-13T15:43:25+5:302019-10-13T15:43:25+5:30

BJP Shiv Sena Thali War: आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में बीजेपी और शिवसेना के बीच सस्ती थाली की घोषणाओं को लेकर होड़ मचने की संभावना

Maharashtra Assembly Polls 2019: BJP might announce Rs 5 thali in manifesto to counter Shiv Sena Rs 10 meal promise | महाराष्ट्र चुनाव: 'थाली की जंग', शिवसेना के 10 रुपये में भोजन के जवाब में बीजेपी करेगी 5 रुपये में खाने की थाली देने का वादा!

बीजेपी-शिवसेना के बीच मची सस्ती थाली में एकदूसरे को मात देने की होड़

Highlightsशिवसेना ने अपने घोषणापत्र में किया है 10 रुपये में खाने की थाली का वादाशिवसेना के मुकाबले अब बीजेपी कर सकती है 5 रुपये की अटल थाली का वादा

ये दोनों पार्टियां कागजों पर भले ही साझेदार हों, लेकिन जमीनी हकीकत अलग है और वे दोनों 21 अक्टूबर को होने वाले महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में एकूदसरे से आगे निकलने के लिए किसी प्रतिद्वंद्वी से कम नहीं हैं। अब इन दोनों के बीच सस्ता खाना उपलब्ध कराने के वादे को लेकर होड़ मची है। 

मुंबई मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक, शिवसेना द्वारा अपने घोषणापत्र में सत्ता में आने पर 10 रुपये में खाने की थाली उपलब्ध करने के ऐलान के बाद अब बीजेपी भी अपने घोषणापत्र में पारले-जी बिस्कुट की कीमत में 5 रुपये की थाली की घोषणा करने की तैयारी में हैं। 

शिवसेना की 10 रुपये थाली की जवाब में बीजेपी करेगी 5 रुपये में थाली की घोषणा?

शिवसेना ने जहां अपना घोषणापत्र शनिवार को जारी किया तो वहीं बीजेपी का घोषणापत्र 15 अक्टूबर को सीएम देवेंद्र फड़नवीस और राज्य प्रमुख चंद्रकांत पाटिल द्वारा जारी किया जाएगा। 

इस रिपोर्ट के मुताबिक, 5 रुपये में खाने की थाली बीजेपी के घोषणापत्र का मुख्य आकर्षण हो सकती है।

बीजेपी की सस्ती थाली, जो अभी मुंबई में मेट्रो कर्मचारियों को दी जा रही है, पार्टी की अटल आहार योजना का हिस्सा है, जिसे दिल्ली में लागू किया गया था, लेकिन खराब क्रियान्वयन के बाद ये योजना फ्लॉप रही थी। 

बीजेपी कर सकती है अटल थाली की घोषणा

अटल थाली में चावल, दाल और एक सब्जी और सलाद होती है। शिवसेना अभी अपनी 10 रुपये की खाने की थाली में शामिल किए जाने वाले खानों को लेकर स्पष्ट नहीं है। हालांकि पार्टी के एक वरिष्ठ नेता के मुताबिक ये एक कंबो मील होगा, जिसमें मेन कोर्स के अलावा, अन्य व्यंजन भी होंगे और पाटी इसके लिए केंद्रीय किचन मॉडल को फॉलो करेगी।

अम्मा कैंटीन से प्रेरित हैं सस्ती थाली की ये घोषणाएं

बीजेपी और शिवसेना दोनों की खाने की योजना अम्मा कैंटीन की सफला से प्रेरित है, जिसे तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जे जयललिता ने शुरू किया था।

अम्मा कैंटीन में इडली, सांभर-राइस, दही-चावल, पोंगल, लेमन-राइस, करी लीफ-राइस आदि शामिल हैं। इस कैंटीन के व्यंजनों में 1 रुपये प्लेट में इडली, 5 रुपये में सांभर-राइस और 3 रुपये में करी लीव्स-राइस और कर्ड-राइस की थालियां मिलती हैं।

अम्मा कैंटीन की सफलता के बाद सब्सिडी युक्त खाने की योजना पड़ोसी कर्नाटक राज्य में कांग्रेस सरकार ने इंदिरा किचन के नाम से शुरू की थी। 

इस थाली जंग पर राजनीतिक विश्लेषक का कहना है कि ये बीजेपी-शिवेसना गठबंधन के बारे में सबकुछ दिखाती है, हालांकि 2014 के ब्रेकअप के बाद दोनों पार्टियां फिर से साथ तो आ गई हैं, लेकिन गठबंधन की भावना हमेशा के लिए कहीं खो गई है।

 

Web Title: Maharashtra Assembly Polls 2019: BJP might announce Rs 5 thali in manifesto to counter Shiv Sena Rs 10 meal promise

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे