महाराष्ट्र विधानसभा चुनावः सीट पर भाजपा-शिवसेना में जोर आजमाइश तेज, उद्धव ठाकरे को चाहिए 144 सीट

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 5, 2019 08:00 PM2019-09-05T20:00:40+5:302019-09-05T20:00:40+5:30

सूत्रों ने कहा कि प्रदेश भाजपा अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल और उनके पार्टी सहयोगी गिरीश महाजन शिवसेना के वरिष्ठ नेता और मंत्री सुभाष देसाई तथा पार्टी के अन्य पदाधिकारियों से बातचीत कर रहे हैं ताकि उनके बीच कोई समझौता हो सके।

Maharashtra Assembly Elections: BJP, Shiv Sena to win seat; Uddhav Thackeray wants 144 seats | महाराष्ट्र विधानसभा चुनावः सीट पर भाजपा-शिवसेना में जोर आजमाइश तेज, उद्धव ठाकरे को चाहिए 144 सीट

शिवसेना और भाजपा दोनों को 144-144 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहिए।

Highlightsपाटिल और महाजन दोनों राज्यमंत्री हैं। प्रदेश विधानसभा में 288 सीटें हैं। सूत्रों के अनुसार चुनाव पूर्व तालमेल के लिए दोनों भगवा दलों के बीच बातचीत पिछले कुछ दिनों से चल रही है।

भाजपा, शिवसेना ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए सीटों के तालमेल पर सहमति के लिए बंद कमरे में बातचीत शुरू की है और ऐसे संकेत हैं कि गठबंधन के दोनों सहयोगी जोर आजमाइश में लगे हैं।

सूत्रों ने कहा कि प्रदेश भाजपा अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल और उनके पार्टी सहयोगी गिरीश महाजन शिवसेना के वरिष्ठ नेता और मंत्री सुभाष देसाई तथा पार्टी के अन्य पदाधिकारियों से बातचीत कर रहे हैं ताकि उनके बीच कोई समझौता हो सके।

पाटिल और महाजन दोनों राज्यमंत्री हैं। प्रदेश विधानसभा में 288 सीटें हैं। सूत्रों के अनुसार चुनाव पूर्व तालमेल के लिए दोनों भगवा दलों के बीच बातचीत पिछले कुछ दिनों से चल रही है। भाजपा सूत्रों ने कहा कि मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़वनीस ने शिवसेना से कहा है कि दोनों दलों को 2014 में उनके द्वारा जीती गई सीटों को बरकरार रखना चाहिए और छोटे सहयोगियों को निश्चित संख्या में सीटें आवंटित करने के बाद शेष सीटें बराबरी से साझा करें।

उधर शिवसेना सूत्रों ने कहा कि पार्टी 144 सीटों के फॉर्मूले पर कायम रहेगी। उन्होंने दावा किया कि इस साल की शुरुआत में भाजपा प्रमुख अमित शाह, शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे और फड़वनीस के बीच बैठक के दौरान हल निकाला गया था।

ठाकरे के करीबी एक सूत्र ने कहा कि यह फैसला किया गया है कि ढाई साल के लिए मुख्यमंत्री का पद सहित सभी जिम्मेदारियां समान रूप से साझा की जाएंगी। शिवसेना और भाजपा दोनों को 144-144 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहिए।

भाजपा और शिवसेना ने 2014 का विधानसभा चुनाव अलग-अलग लड़ा था और उन्हें क्रमशः 122 और 63 सीटों पर जीत मिली थी। प्रदेश में इस साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने हैं। 

Web Title: Maharashtra Assembly Elections: BJP, Shiv Sena to win seat; Uddhav Thackeray wants 144 seats

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे