मुंबई के स्लम धारावी में कोरोना वायरस के दो और मरीज मिले, महाराष्ट्र में केसों की संख्या 800 पार

By निखिल वर्मा | Published: April 7, 2020 11:22 AM2020-04-07T11:22:11+5:302020-04-07T11:22:11+5:30

मुंबई के धारावी में कोरोना वायरस का पहला मरीज 1 अप्रैल को मिला था, अब तक धारावी स्लम में सात लोग कोविड-19 से संक्रमित हो चुके हैं.

Maharashtra 2 more COVID19 positive cases reported in Dharavi Mumbai today taking total number of positive coronavirus cases in the area to 7 | मुंबई के स्लम धारावी में कोरोना वायरस के दो और मरीज मिले, महाराष्ट्र में केसों की संख्या 800 पार

लोकमत फाइल फोटो

Highlightsमुंबई का धारावी एशिया का सबसे बड़ा स्लम है, यहां 15 लाख लोग रहते हैं. धारावी में कोविड-19 से संक्रमित एक मरीज की मौत हो चुकी है. वायरस संक्रमण से महाराष्ट्र में अभी तक कुल 52 लोगों की मौत हुई है। जबकि 70 लोगों का सफल इलाज करके घर भेजा चुका है.

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई स्थित एशिया की सबसे बड़ी झोपड़पट्टी धारावी में आज फिर कोरोना वायरस के दो मामले मिले हैं। इन्हें मिलाकर कुल 7 मरीज हो गए हैं। इससे पहले कोरोना वायरस के संक्रमण से धारावी में एक व्यक्ति की मौत भी चुकी है।

धारावी की झोपड़पट्टी 613 एकड़ क्षेत्र में फैली है और इसमें कई लघु श्रेणी के उद्योग, चमड़े का सामान, मिट्टी के बर्तन और कपड़ा फैक्ट्रियां हैं। यहां पर 15 लाख लोग छोटे-छोटे मकानों में रहते हैं और यह शहर का सबसे घना बसा क्षेत्र है। 

महाराष्ट्र में बढ़ रहे हैं मामले

कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देश में 13 दिन से लॉकडाउन जारी होने के बावजूद महाराष्ट्र में संक्रमित लोगों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। सोमवार (6 अप्रैल) को ही राज्य में कोविड-19 के 120 नए मामले आए हैं। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि राज्य में अभी तक 868 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

सोमवार को राज्य में संक्रमण से सात और लोगों की मौत हुई। वसई में नौ महीने की गर्भवती महिला सहित यह मौतें मुंबई, नवी मुंबई और ठाणे में हुई हैं। राज्य में अभी तक 52 लोग कोरोना वायरस से संक्रमण के कारण मरे हैं।

मुंबई में कोविड-19 के 526 केस

बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार, ‘‘कोविड-19 से मुंबई सबसे ज्यादा प्रभावित है और सोमवार को वहां 68 नए मामले सामने आए हैं। शहर में अभी तक 526 लोग वायरस से संक्रमित हुए हैं जबकि 34 लोगों की मौत हुई है।’’

अधिकारी ने बताया कि गौर करने की बात यह है कि आज जिन सात लोगों की मौत हुई है उनमें से किसी ने विदेश यात्रा नहीं की थी, हालांकि सभी को मधुमेह और उच्च रक्तचाप जैसी बीमारियां थीं। उन्होंने बताया, ‘‘महाराष्ट्र में आज हुई सात मौत में से चार मुंबई में जबकि अन्य तीन नवी मुंबई, ठाणे और वसई में हुई हैं।’’

कोविड-19 के 120 नए मामलों के संबंध में उन्होंने कहा, ‘‘इनमें से 68 मुंबई में जबकि 41 पुणे से हैं।’’ उन्होंने बताया, ‘‘अन्य मामलों में औरंगाबाद से तीन, वसई-विरार, सतारा और अहमदनगर से दो-दो जबकि जालना और नासिक से एक-एक मामले आए हैं।’’ नौ महीने की गर्भवती 30 वर्षीय जिस महिला की कोविड-19 से मौत हुई है, वह शायद राज्य में वायरस संक्रमण से मरने वाली सबसे कम उम्र की महिला है।

अधिकारी ने बताया कि राज्य में अभी तक हुई 52 मौत में से 34 मुंबई में, ठाणे में नौ, पुणे में पांच और औरंगाबाद, बुल्ढाणा, जलगांव और अमरावती में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। महाराष्ट्र में अभी तक 868 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इनमें से मुंबई में 526, पुणे में 141, सांगली में 25, ठाणे में 85, अहमदनगर में 23, नागपुर में 17, औरंगाबाद में 10, लातूर में आठ, बुल्ढाणा और सतारा में पांच-पांच, यवतमाल में चार, उस्मानाबाद में तीन, कोल्हापुर, रत्नागिरि, जलगांव और नासिक में दो-दो जबकि सिंधुदुर्ग, गोंदिया, वाशिम, अमरावती, हिंगोली और जालना में एक-एक मामले सामने आए हैं।

70 लोगों सफल इलाज

उन्होंने बताया कि राज्य में अभी तक 17,563 लोगों के नमूनों की जांच की गई है जिनमें से 15,808 संक्रमित नहीं पाए गए जबकि 868 में संक्रमण की पुष्टि हुई है। अधिकारी ने बताया कि उपचार के उपरांत ठीक होने के बाद 70 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है। 

Web Title: Maharashtra 2 more COVID19 positive cases reported in Dharavi Mumbai today taking total number of positive coronavirus cases in the area to 7

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे