महाराष्ट्र में केमिकल फैक्ट्री में विस्फोट, 13 लोगों की मौत 58 घायल, गृहमंत्री ने मुख्यमंत्री से की बात

By भाषा | Published: August 31, 2019 06:04 PM2019-08-31T18:04:25+5:302019-08-31T18:04:25+5:30

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने इस हादसे पर दुख जताया और मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की।

Maharashtra 13 dead, 58 injured in Dhule chemical factory blast | महाराष्ट्र में केमिकल फैक्ट्री में विस्फोट, 13 लोगों की मौत 58 घायल, गृहमंत्री ने मुख्यमंत्री से की बात

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsरुमिट केमसिंथ प्राइवेट लिमिटेड रसायन इकाई दवाइयां बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले रसायन का निर्माण करती है। केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने फडणवीस से बात की और रसायन कारखाने में हुए विस्फोट के बाद की स्थिति का जायजा लिया।

महाराष्ट्र के धुले जिले में शनिवार की सुबह एक रसायन कारखाने में गैस सिलेंडरों में हुए धमाके में 13 कर्मियों की मौत हो गई और 58 अन्य घायल हो गये। पुलिस ने यह जानकारी दी। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि शिरपुर तालुका के वाघदी गांव में एक रसायन कारखाने में सुबह करीब पौने दस बजे धमाका हुआ। उस समय वहां कम से कम 100 कर्मी मौजूद थे। 

उन्होंने बताया, ‘‘रसायन कारखाने में नाइट्रोजन गैस सिलेंडरों में विस्फोट होने से 13 कर्मियों की मौत हो गई जबकि 58 अन्य घायल हो गये।’’ अधिकारी ने बताया कि मौके पर राहत एवं बचाव अभियान जारी है जबकि आग पर काबू पा लिया गया है। दमकल, पुलिस और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) राहत एवं बचाव अभियान चल रहे हैं। 

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने इस हादसे पर दुख जताया और मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने ट्वीट किया, ‘‘मुख्यमंत्री फडणवीस ने धुले जिले में शिरपुर के निकट एक रसायन कारखाने में लोगों की मौत पर दुख जताया है। कलेक्टर, एसपी मौके पर है।  

रुमिट केमसिंथ प्राइवेट लिमिटेड रसायन इकाई दवाइयां बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले रसायन का निर्माण करती है। अधिकारी ने बताया, ‘‘प्रथम दृष्टया रसायन रिसाव के कारण आग लगी और आग सिलेंडरों तक पहुंच गई जिससे विस्फोट हुआ।’’ घायलों को धुले सिविल अस्पताल और शिरपुर कॉटेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सभी मृतकों की पहचान कर ली गई है। 

दंगा नियंत्रण पुलिस की एक टुकड़ी स्थानीय पुलिसकर्मियों के साथ मौके पर तैनात कर दी गई है। इस बीच केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने फडणवीस से बात की और रसायन कारखाने में हुए विस्फोट के बाद की स्थिति का जायजा लिया। मुख्यमंत्री ने टेलीफोन पर हुई बातचीत के दौरान शाह को बताया कि राज्य सरकार संकट में फंसे लोगों की मदद करने की पूरी कोशिश कर रही है। 

शाह ने ट्वीट किया, ‘‘महाराष्ट्र के धुले में एक रसायन कारखाने में विस्फोट के कारण हुए जानमाल के नुकसान के बारे में जानकर दुख हुआ। मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस से बात की है और राज्य सरकार जरूरतमंद लोगों की मदद करने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदना है। घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।’’

Web Title: Maharashtra 13 dead, 58 injured in Dhule chemical factory blast

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे