राम मंदिर ट्रस्ट में होगी महंत नृत्यगोपाल दास की एंट्री!, कार सेवा से चंदा जमा करने तक में निभा चुके हैं अहम भूमिका

By अनुराग आनंद | Published: February 19, 2020 10:19 AM2020-02-19T10:19:36+5:302020-02-19T12:53:55+5:30

राम जन्मभूमि न्यास के प्रमुख महंत नृत्य गोपाल दास ने बृहस्पतिवार को संकेत दिए थे कि मंदिर निर्माण के लिए गठित नए ट्रस्ट में शामिल नहीं किए जाने से वह नाराज हैं। इसके बाद भाजपा ने उन्हें मनाने के लिए अपने तीन नेता उनके पास भेजे थे।

Mahant Nritya Gopal Das's entry in Ram Mandir Trust, has played an important role in collecting donations from car service | राम मंदिर ट्रस्ट में होगी महंत नृत्यगोपाल दास की एंट्री!, कार सेवा से चंदा जमा करने तक में निभा चुके हैं अहम भूमिका

महंत नृत्यगोपाल दास

Highlightsउच्चतम न्यायालय के आदेश पर केंद्र सरकार द्वारा गठित राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास की पहली बैठक बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में होगी।राम मंदिर ट्रस्ट की बैठक में शिलान्यास के मुहूर्त से लेकर निर्माण पूर्ण होने के लिए समयसीमा निर्धारित करने के मुद्दों पर भी चर्चा की जा सकती है।

अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण को लेकर राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास ट्रस्ट की पहली बैठक बुधवार (19 फरवरी) को होगी। इस बैठक में ट्रस्ट के सदस्यों के साथ राम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास को भी बुलावा भेजा गया है।

इकनॉमिक टाइम्स के मुताबिक,  इसके साथ ही यह अटकलें लगाई जा रही है कि उन्हें भी ट्रस्ट में शामिल किया जा सकता है। दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब ट्रस्ट की घोषणा की थी तब इसमें ट्रस्टियों की सूची में महंत नृत्यगोपाल दास का नाम नहीं होना चौंकाने वाला था। हालांकि अभी भी इस ट्रस्ट में छह और नाम जुड़ने हैं। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि नृत्यगोपाल दास को इस ट्रस्ट में ट्रस्टी बनाया जा सकता है।

बैठक में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सभी सदस्यों के साथ रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास और विश्व हिंदू परिषद के अंतर्राष्ट्रीय महामंत्री चंपत राय भी शामिल होंगे। बैठक में उत्तर प्रदेश के दो आईएएस अफसरों को भी शामिल किया गया है। दोनों अफसरों को दिल्ली बुलाया गया है। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट में उत्तर प्रदेश सरकार के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी और अयोध्या के डीएम अनुज कुमार झा को शामिल किया गया है।

महंत नृत्य गोपाल दास को मनाने पहुंचे थे भाजपा नेता वेद प्रकाश गुप्ता-
राम जन्मभूमि न्यास के प्रमुख महंत नृत्य गोपाल दास ने बृहस्पतिवार को संकेत दिए थे कि मंदिर निर्माण के लिए गठित नए ट्रस्ट में शामिल नहीं किए जाने से वह नाराज हैं। इसके बाद भाजपा ने उन्हें मनाने के लिए अपने तीन नेता उनके पास भेजे।

भाजपा ने अयोध्या से विधायक वेद प्रकाश गुप्ता, महापौर ऋषिकेश उपाध्याय और अयोध्या महानगर अध्यक्ष अभिषेक मिश्रा को मणि रामदास मंदिर भेजा। हालांकि संतों ने नेताओं को प्रवेश ही नहीं दिया जिसके बाद उन्हें बैरंग लौटना पड़ा। इसके बाद महंत ने तीन बजे संतों की आपात बैठक बुलाई और कहा कि पांच बजे संवाददाता सम्मेलन किया जाएगा। महंत कमल नयन नाथ ने बताया कि बाद में मंदिर प्रशासन ने बैठक में बताया कि संवाददाता सम्मेलन रद्द कर दिया गया है क्योंकि उन्हें गृह मंत्रालय से एक फोन आया है।

गुप्ता ने बताया कि उन्होंने महंत और गृह मंत्री अमित शाह के बीच फोन पर बात करने की व्यवस्था की। उन्होंने दावा किया कि ट्रस्ट में तीन पद अभी खाली हैं और महंत को उसमें शामिल किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि वे संत को शांत कर पाए हैं। इससे पहले महंत ने कहा था कि जिन्होंने मंदिर अभियान के लिए जीवन अर्पित कर दिया, उनकी उपेक्षा हुई है।

राम मंदिर ट्रस्ट की पहली बैठक आज-
उच्चतम न्यायालय के आदेश पर केंद्र सरकार द्वारा गठित राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास की पहली बैठक बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में होगी जिसमें मंदिर निर्माण के मुहूर्त सहित कई विषयों पर विचार किया जा सकता है।। एक सूत्र ने ‘भाषा’ को बताया कि न्यास की पहली बैठक बुधवार शाम को बुलाई गई है । इसमें उस सुझाव के बारे में चर्चा की जा सकती है कि क्या आम जनता से सहयोग राशि ली जानी चाहिए या नहीं। ट्रस्ट की बैठक में शिलान्यास के मुहूर्त से लेकर निर्माण पूर्ण होने के लिए समयसीमा निर्धारित करने के मुद्दों पर भी चर्चा की जा सकती है। इसमें पारदर्शी तरीकों पर खास तौर पर ध्यान दिया जायेगा ताकि ‌भविष्य में किसी तरह के विवाद से बचा जा सके।

Web Title: Mahant Nritya Gopal Das's entry in Ram Mandir Trust, has played an important role in collecting donations from car service

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे