SC/ST एक्ट के विरोध में सवर्ण समाज ने किया कल भारत बंद का ऐलान, मध्य प्रदेश में धारा 144 लागू

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: September 5, 2018 07:22 PM2018-09-05T19:22:49+5:302018-09-05T19:22:49+5:30

सवर्ण समाज से जुड़े 30 से 35 संगठनों द्वारा भारत बंद का आह्वान किया गया है और इसको सपाक्स संगठन भी समर्थन दे रहा है।

Madhya Pradesh, SC / ST act, swarn samaj, Section 144, Shivraj Singh Chauhan | SC/ST एक्ट के विरोध में सवर्ण समाज ने किया कल भारत बंद का ऐलान, मध्य प्रदेश में धारा 144 लागू

SC/ST एक्ट के विरोध में सवर्ण समाज ने किया कल भारत बंद का ऐलान, मध्य प्रदेश में धारा 144 लागू

भोपाल, 5 सितंबर: एससी, एसटी एक्ट में किए गए संशोधन के विरोध में सवर्ण समाज द्वारा कल 6 सितंबर को प्रस्तावित बंद को लेकर प्रदेश में अलर्ट किया गया है। जिला प्रशासन और पुलिस अधिकारियों को अलर्ट कर कई जिलों में धारा 144 लगा दी गई है। ग्वालियर-चंबल अंचल के जिलों में हथियारों के शस्त्र लायसेंस निलंबित कर दिए गए हैं।

मध्यप्रदेश में सवर्ण समाज के 6 सितंबर के बंद को लेकर पूरी सरकार चिंता में है। सरकार ने मंत्रियों को भी यह जवाबदारी सौंपी है कि वे अपने प्रभार वाले जिलों में इस बात का ध्यान रखें कि किसी तरह की हिंसा न फैले और न ही 2 अप्रैल जैसी स्थिति निर्मित हो। बंद को लेकर पुलिस ने बाजारों में पेट्रोलिंग के साथ चेकिंग पाइंट इस तरीके से लगाए हैं कि किसी भी परिस्थिति से निपटा जा सके।

पुलिस ने कई शहरों के प्रवेश मार्गों की नाकेबंदी भी कर दी है। आंदोलन की शुरूआत के साथ ही पुलिस ने सोशल मीडिया की निगरानी शुरू कर दी है। जिला प्रशसान और पुलिस ने लोगों से अपील की है कि किसी भी भावनाओं को आहत करने का भड़काऊ पोस्ट ना डालें।ऐसे पोस्ट वायरल करने वालों के खिलाफ आईटी एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी।

सवर्ण समाज से जुड़े 30 से 35 संगठनों द्वारा भारत बंद का आह्वान किया गया है और इसको सपाक्स संगठन भी समर्थन दे रहा है। पुलिस ने यह स्पष्ट किया है कि अभी इंटरनेट बंद करने जैसी कोई आवश्यकता महसूस नहीं की जा रही है और इंटरनेट को बंद नहीं किया गया है।

ग्वालियर महापौर को भेंट की चूड़िया, सहस्त्रबुद्धे को दिखाए काले झंडे

ग्वालियर में एससीएसटी एक्ट का विरोध लगातार बढ़ता जा रहा है।आज बुधवार को भी इस एक्ट का विरोध कर रहे सपाक्स संगठन ने विरोधस्वरूप महापौर विवेक शेजवलकर को चूड़ियां और श्रृंगार सामग्री भेंट की। इसके साथ ग्वालियर पहुंचे भाजपा के प्रदेश प्रभारी विनय सहस्त्रबुद्धे को भी आंदोलनकारियों ने काले झंडे दिखाए।

शहर के होटल रमाया में भाजपा की संभागीय चुनाव प्रबंधन समिति की बैठक थी। होटल में आंदोलनकारी अपना विरोध दर्ज करवाने पहुंचे। विरोध को देखते हुए होटल में पुलिस बल को तैनात किया गया, इसके साथ ही विरोध कर रहे सपाक्स सदस्यों को भी पुलिस ने घेर लिया।

मुख्यमंत्री ने की शांति बनाए रखने की अपील

मुख्यमंत्री शिवराजसिंह ने खरगोन जिले के भीकनगांव में जनआशीर्वाद यात्रा के दौरान सभा में प्रदेश के नागरिकों से कल 6 सितंबर के बंद को लेकर शांति बनाए रखने की अपील की है। सपाक्स के लगातार विरोध से घबराए मुख्यमंत्री ने सार्वजनिक मंच से प्रर्थना करते से सभी समाज से मिलकर रहने और आपस में बैठकर बात कर समास्या का हल करने की बात की।

 

(यह न्यूज़ हमारे रिपोर्टर राजेंद्र पराशर की है )

Web Title: Madhya Pradesh, SC / ST act, swarn samaj, Section 144, Shivraj Singh Chauhan

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे