पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव का रिजल्ट आज, नंबर गेम में छोटे दलों की हो सकती है बल्ले-बल्ले

By भाषा | Published: December 11, 2018 05:29 AM2018-12-11T05:29:45+5:302018-12-11T05:29:45+5:30

madhya pradesh rajasthan chhattisgarh mizoram telangana assembly result will released today | पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव का रिजल्ट आज, नंबर गेम में छोटे दलों की हो सकती है बल्ले-बल्ले

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव का रिजल्ट आज, नंबर गेम में छोटे दलों की हो सकती है बल्ले-बल्ले

 मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनावों के आज घोषित होने वाले नतीजों को लेकर सियासी पारा गर्म है. एक्जिट पोल में राजस्थान में कांग्रेस की सरकार और मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस और भाजपा में कांटे की टक्कर का आकलन व्यक्त किया गया है. कुछ में त्रिशंकु विधानसभा की बात कही गई है. जिससे एक बार फिर छोटे दल किंगमेकर की भूमिका में आ सकते हैं.

इन संभावनाओं के मद्देनजर कांग्रेस और भाजपा ने छोटे दलों को रिझाना शुरू कर दिया है. दोनों ही दलों के वरिष्ठ नेता छोटी पार्टियों और निर्दलीय उम्मीदवारों के समर्थन की तैयारी में जुट गए हैं. बहुमत के आंकड़े तक नहीं पहुंच पाने की हालत में नंबर जुटाने के लिए अभी से रणनीति बनाई जा रही हैं. मंगलवार सुबह मतगणना प्रारंभ होगी. पहले एक घंटे के भीतर रुझान मिलने लगेंगे और दोपहर तक काफी हद तक स्थिति साफ हो जाएगी.

8500 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला

अब सबकी निगाहें ई­वीएम पर टिकी हैं. इन चुनावों में इस्तेमाल की गईं 1 लाख 74 हजार ईवीएम में 8500 से ज्यादा उम्मीदवारों की किस्मत कैद है. ये ईवीएम इस समय राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना के 670 अतिसुरक्षित कक्षों में रखी हैं. सबसे ज्यादा 2907 उम्मीदवार मध्य प्रदेश में हैं. मतगणना के लिए चुनाव आयोग ने सुरक्षा के चाकचौबंद इंतजाम किए हैं.

भाजपा बरत रही पूरी सतर्कता

कर्नाटक के घटनाक्रम को लेकर भाजपा इस बार पूरी सतर्कता बरतना चाह रही हैं. चुनाव नतीजों के बाद भाजपा को बहुमत नहीं मिल सका था और 7 सीटें कम रह गई थीं. 7 सीटें नहीं जुटा पाने के कारण कांग्रेस और जेडीएस को गठबंधन का मौका मिला और कर्नाटक में गठबंधन सरकार बन गई.

एमपी-छत्तीसगढ़ में ऐसे बन सकते हैं हालात

एक्जिट पोल में 4 राज्यों में जिस तरह की स्थिति बताई जा रही है, ऐसा लग रहा है कि फिर एक बार सरकार बनाने के लिए भरसक जोड़-तोड़ होगी, अगर मध्य प्रदेश में बहुमत के जरूरी आंकड़े तक भाजपा और कांग्रेस में से कोई नहीं पहुंच सकी तो वहां निर्दलीय, बीएसपी और गोंडवाना गोमांतक पार्टी की भूमिका अहम हो जाएगी. इसी तरह छत्तीसगढ़ में अजीत जोगी की पार्टी और निर्दलीय उम्मीदवार किंग मेकर बन सकते हैं.

तेलंगाना में ओवैसी या भाजपा को बड़ा मौका !

तेलंगाना में भी अगर त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति बनती है तब खेल दिलचस्प हो जाएगा. असदुद्दीन ओवैसी की एआईएमआईएम या फिर भाजपा अपनी बड़ी भूमिका सरकार बनाने में निभा सकती है. हालांकि, अधिकांश एक्जिट पोल में तेरास की सरकार बनने की बात कही गई है.

मिजोरम में हेमंत बिस्व शर्मा बनेंगे किंगमेकर?

मिजोरम को लेकर संकेत हैं कि वहां कांग्रेस और एमएनएफ दोनों में से ही किसी को भी बहुमत नहीं मिल सकेगा. ऐसे हालात में में कभी कांग्रेस के वफादार रहे और अब भाजपा में शामिल हेमंत बिस्वशर्मा बड़ी भूमिका निभा सकते हैं.

Web Title: madhya pradesh rajasthan chhattisgarh mizoram telangana assembly result will released today

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे