मध्य प्रदेश: राजधानी के पास मिला अति कुपोषित 4 साल का बच्चा, वजन 3 किलो, सरकार बीजेपी पर फोड़ रही ठीकरा

By राजेंद्र पाराशर | Published: June 20, 2019 06:32 PM2019-06-20T18:32:36+5:302019-06-20T18:32:36+5:30

राजधानी से 50 किलोमीटर दूर बैरसिया के जूनापानी रुनाहा गांव में चार साल का एक अतिकुपोषित बच्चा मिला है. उसका वजन महज तीन किलो हैं, जो एक साल के बच्चे से भी कम है. इस मामले के सामने आने के कुछ दिन पहले ही राज्य की महिला एवं बाल विकास मंत्री इमरती देवी ने बैरसिया क्षेत्र की आंगनबाड़ियों का निरीक्षण किया था.

Madhya Pradesh: Highly malnourished 4 year old child found near Bhopal weighing 3 kg | मध्य प्रदेश: राजधानी के पास मिला अति कुपोषित 4 साल का बच्चा, वजन 3 किलो, सरकार बीजेपी पर फोड़ रही ठीकरा

भोपाल से 50 किलोमीटर दूर बैरसिया के जूनापानी रुनाहा गांव में चार साल का एक अतिकुपोषित बच्चा मिला है। (Image Courtesy: Dainik Bhaskar)

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के नजदीक ग्राम जूनापानी रुनाहा में एक 4 साल के बच्चा कुपोषित मिला. इस बालक का वजन 3 किलो है. आंगनबाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं ने उसे अतिकुपोषित बच्चों की श्रेणी में रखा है. मामले की जानकारी मिलने पर बाल आयोग के सदस्य बृजेश चौहान ने महिला एवं बाल विकास विभाग के अफसरों को बच्चे को पोषण पुनर्वास केंद्र में भर्ती कराने के निर्देश दिए हैं.

महिला एवं बाल विकास विभाग अधिकारी रामगोपाल यादव ने कहा- हमने एक साल पहले बच्चे को एनआरसी में भर्ती कराया था. बच्चे के परिजन ही उसे अस्पताल में भर्ती नहीं करना चाहते तो कोई क्या कर सकता है. सीएमएचओ ने भी बच्चे का इलाज करने की कोशिश की लेकिन उसके परिजन तैयार नहीं हुए. राज्य सरकार पोषण आहार प्लांट शुरू न कर निजी कंपनियों पर भरोसा जता रही है. धार और होशंगाबाद के प्लांट मार्च में शुरू होने थे, लेकिन शुरू नहीं हो सके. अब नई डेडलाइन जुलाई में बताई जा रही है.

यहां उल्लेखनीय है कि महिला एवं बाल विकास मंत्री इमरती देवी ने खुद बैरसिया क्षेत्र की आंगनबाड़ियों का निरीक्षण पिछले दिनों किया था. इस दौरान यह मामला सामने नहीं आया. आज जब यह मामला सामने आया है तो विभाग भी सक्रिय हुआ है. इसे लेकर अब मंत्री ने डीपीओ, परियोजना अधिकारी को काफी कड़े शब्दों में निर्देश दिए कि कोई बच्चा कुपोषित नहीं मिलना चाहिए. अगर कुपोषित बच्चा मिला तो कड़ी कार्रवाई होगी.

भाजपा द्वारा फैलाए कूड़ा-करकट की सफाई में लगेगा वक्त

राज्य की महिला एवं बाल विकास मंत्री इमरती देवी ने इस मामले को लेकर भाजपा की पूर्ववर्ती सरकार पर हमला बोला है. उन्होंने कहा कि पहले ही भाजपा सरकार ने जो कूड़ा-करकट फैला कर रखा है, उसे हटाने में वक्त तो लगेगा. उन्होंने बताया कि वे बैरसिया गई थी, वहां पर उन्होंने निरीक्षण किया है. उन्होंने इस बात का दावा किया कि अगले 6 महीने में प्रदेश में कोई बच्चा कुपोषित नहीं मिलेगा।

Web Title: Madhya Pradesh: Highly malnourished 4 year old child found near Bhopal weighing 3 kg

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे