मध्य प्रदेश सरकार महाशिवरात्रि के पूर्व सजाएगी महाकाल की नगरी उज्जैन को

By भाषा | Published: November 6, 2021 01:38 PM2021-11-06T13:38:32+5:302021-11-06T13:38:32+5:30

Madhya Pradesh government will decorate Ujjain, the city of Mahakal before Mahashivratri | मध्य प्रदेश सरकार महाशिवरात्रि के पूर्व सजाएगी महाकाल की नगरी उज्जैन को

मध्य प्रदेश सरकार महाशिवरात्रि के पूर्व सजाएगी महाकाल की नगरी उज्जैन को

भोपाल, छह नवंबर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि महाशिवरात्रि से पहले महाकाल की नगरी उज्जैन को सजाया जाएगा और सभी लोग आनंद से महाशिवरात्रि का पर्व मनाएंगे।

महाशिवरात्रि अगले साल एक मार्च को है।

मध्य प्रदेश जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि चौहान ने उज्जैन के प्रवचन सभागार में प्रमुख साधु-संतों का सम्मान करते हुए शुक्रवार को यह बात कही।

चौहान ने कहा, ‘‘उज्जैन अद्भुत नगरी है। महाशिवरात्रि के पूर्व महाकाल की नगरी को सजाया जाएगा और सभी लोग आनंद से महाशिवरात्रि पर्व मनाएंगे।’’

उन्होंने कहा कि संतों के आशीर्वाद और मार्गदर्शन से रामराज की परिकल्पना के साथ प्रदेश की जनता की सेवा होती रहे, यही कामना है।

चौहान ने शुक्रवार को उज्जैन में भगवान श्री महाकालेश्वर मंदिर में विधि-विधान से पूजा-अर्चना भी की। उन्होंने उज्जैन में श्री महाकाल महाराज मंदिर परिसर विस्तार योजना (जो कि बड़ा रुद्रसागर में तैयार की जा रही है) का स्थल निरीक्षण भी किया और विभिन्न निर्माण कार्यों को देखा।

चौहान ने निरीक्षण स्थल पर मौजूद मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि श्री महाकाल महाराज मंदिर परिसर विस्तार योजना कुल 730 सौ करोड़ रुपए की है, जिसमें से 368 करोड़ के निर्माण कार्य चल रहे हैं।

उन्होंने बताया कि सभी निर्माण कार्य महाशिवरात्रि के पहले पूरे करने के निर्देश दिए गए हैं।

चौहान ने कहा कि भारतीय संस्कृति एवं महाकाल से जुड़ी हुई कथाओं, परंपराओं, मान्यताओं आदि का अंकन इस पूरे परिसर में इस तरह से किया जाएगा कि तीर्थ-यात्रियों को अलौकिक अनुभव प्राप्त हो।

उन्होंने कहा कि त्रिवेणी संग्रहालय से महाकालेश्वर मंदिर तक जाने वाले रास्ते पर 108 स्तंभ बनाए जा रहे हैं। प्रत्येक स्तंभ पर धार्मिक परंपरा से जुड़ी हुई कथाओं का अंकन होगा।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Madhya Pradesh government will decorate Ujjain, the city of Mahakal before Mahashivratri

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे