मध्यप्रदेश साइबर पुलिस ने किया ऑनलाइन ठगी के अंतरराष्ट्रीय रैकेट का खुलासा, चार लोग गिरफ्तार

By भाषा | Published: July 6, 2021 09:01 PM2021-07-06T21:01:39+5:302021-07-06T21:01:39+5:30

Madhya Pradesh Cyber Police exposed the international racket of online fraud, four people arrested | मध्यप्रदेश साइबर पुलिस ने किया ऑनलाइन ठगी के अंतरराष्ट्रीय रैकेट का खुलासा, चार लोग गिरफ्तार

मध्यप्रदेश साइबर पुलिस ने किया ऑनलाइन ठगी के अंतरराष्ट्रीय रैकेट का खुलासा, चार लोग गिरफ्तार

भोपाल, छह जुलाई मध्यप्रदेश साइबर पुलिस ने चार लोगों को गिरफ्तार कर मंगलवार को ऑनलाइन ठगी करने वाले अंतरराष्ट्रीय रैकेट का खुलासा करने का दावा किया।

उन्होंने कहा कि इस रैकेट में भारतीय नागरिकों के नाम पर फर्जी कंपनियां (शेल फर्म) बनाकर भारतीयों से ठगी गई राशि को इन कंपनियों के चालू बैंक खातों में प्राप्त करने के बाद उस धन को क्रिप्टो करेंसी के माध्यम से पाकिस्तान भेजा जा रहा था। अभी तक लगभग 50 करोड़ रुपये की लेन-देन की बात सामने आयी है।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक साइबर (भोपाल) योगेश चौधरी ने यहां संवाददाताओं को बताया, ‘‘भोपाल के युवा व्यवसायी से लगभग एक करोड़ रुपये की ऑनलाइन ठगी की जांच के दौरान बड़ा खुलासा हुआ। अंतरराष्ट्रीय ठग रैकेट द्वारा भारतीय नागरिकों के नाम पर फर्जी कंपनियां (शेल फर्म) बनाकर भारतीयों से ठगी गई राशि को इन कंपनियों के चालू बैंक खातों में प्राप्त करने के बाद उस धन को क्रिप्टो करेंसी के माध्यम से पाकिस्तान भेजा जा रहा था।’’

उन्होंने कहा कि इस पूरे नेटवर्क में पाकिस्तानी व चीनी नागरिक, रजिस्टर्ड चार्टर्ड अकाउंटेंट, फर्जी कंपनी सेक्रेटरी एवं व्यवसायी शामिल हैं। चौधरी ने बताया कि इस अंतरराष्ट्रीय रैकेट का नेटवर्क पूरे देश में फैला है।

उन्होंने कहा कि अभी तक दिल्ली, गुडगांव एवं राजकोट के चार आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है, जबकि अन्य आरोपियों की तलाश की जा रही है। चौधरी ने बताया कि इस अपराध में चीनी नागरिकों की संलिप्तता के संकेत भी मिले हैं और उनकी तलाश की जा रही है। उन्होंने कहा कि इस अपराध में पाकिस्तानी नागरिक की स्पष्ट संलिप्तता के साक्ष्य प्राप्त हुए हैं।

चौधरी ने बताया कि उच्च स्तर पर इसकी जांच की जा रही है।

उन्होंने कहा कि इस मामले में अब तक चार आरोपियों गुडगांव के चार्टर्ड अकाउंटेंट ऐविक केडिया, दिल्ली के कंपनी सेक्रेटरी डॉली मखीजा, गुजरात के दिलीप पटेल एवं दिल्ली के विक्की मखीजा को हाल ही में गिरफ्तार किया गया है।

इन आरोपियों की इस अपराध में भूमिका का जिक्र करते हुए चौधरी ने बताया कि ऐविक केडिया फर्म रजिस्टर कराकर बैंक में चालू खाता खुलवाता था और फर्म एवं खाते की डिटेल संदिग्ध चीनी नागरिक को उपलब्ध कराता था, जबकि डॉली मखीजा रिश्तेदार के नाम पर फर्म बनाकर तथा चालू खाता खुलवाकर संदिग्ध व्यक्तियों को धोखाधड़ी की राशि प्राप्त करने हेतु उपलब्ध कराता था।

उन्होंने कहा कि वहीं, दिलीप पटेल राजकोट की फर्म विक्टेक प्राइवेट लिमिटेड में प्राप्त राशि को बैंक से आहरित कर अन्य खातों में हस्तांतरित करना, स्वयं के खाते में राशि प्राप्त कर वजीरएक्स में क्रिप्टो में ट्रांसफर करना एवं धोखाधड़ी हेतु ई-मेल बनाना था, जबकि विक्की मखीजा फर्म के खाते में डायरेक्टर बनना एवं इन फर्मों को बेचकर राशि प्राप्त करना था।

चौधरी ने बताया कि इस मामले में कुछ अन्य आरोपी फरार हैं, जिनमें विजय छुटलानी (मुंबई) एवं विजय हरियानी (राजकोट) शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि पुलिस ने गिरफ्तार किये गये आरोपियों के कब्जे से फर्जी फर्म के निदेशकों के 60 डिजिटल सिग्नेचर, तीन लैपटॉप, चार पेन ड्राइव, एक मोबाइल फोन, क्रिप्टो ट्रेडिंग स्टेटमेंट, फर्जी फर्म से संबंधित दस्तावेज, विभिन्न लोगों के आधार कार्ड एवं पैन कार्ड, एक डेबिट कार्ड, चार चैकबुक एवं अपराध से संबंधित अन्य दस्तावेज जब्त किये हैं।

चौधरी ने बताया कि ठगी के इस रैकेट में अभी तक लगभग 50 करोड़ रुपये के लेन-देन सामने आये हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Madhya Pradesh Cyber Police exposed the international racket of online fraud, four people arrested

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे