लखनऊ: शॉर्ट सर्किट से घर में लगी आग, एक ही परिवार के 5 लोगों की मौत

By स्वाति सिंह | Published: May 1, 2019 11:08 AM2019-05-01T11:08:43+5:302019-05-01T11:08:43+5:30

इससे पहले रविवार (28 अप्रैल) को उत्तरप्रदेश के इटावा और अमेठी जिले में खेतों में आग लगने से सैकड़ों हेक्टेयर क्षेत्र में खड़ी फसल खाक हो गई थी।

Lucknow: Fire at home with short circuit, 5 people killed in same family | लखनऊ: शॉर्ट सर्किट से घर में लगी आग, एक ही परिवार के 5 लोगों की मौत

ग्रामीणों का आरोप है कि अग्निशमन दल की गाड़ियां देर से पहुंची।

Highlightsयह घटना इंदिरा नगर के मायावती कॉलोनी के पास स्थित राम विहार फेज-2 की है। एक घर में बनाए गए गैस चूल्हे के गोदाम में मंगलवार रात शॉर्ट सर्किट के कारण आग लग गई।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मंगलवार रात शॉर्ट सर्किट से आग लगने के कारण एक घर जलकर राख हो गया। आग इतनी भीषण थी कि इसमें एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत हो गई। यह घटना इंदिरा नगर के मायावती कॉलोनी के पास स्थित राम विहार फेज-2 की है।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक एक घर में बनाए गए गैस चूल्हे के गोदाम में मंगलवार रात शॉर्ट सर्किट के कारण आग लग गई।इसमें एक बच्चे समेत पांच लोगों की मौत हो गई है। 

इससे पहले रविवार (28 अप्रैल) को उत्तरप्रदेश के इटावा और अमेठी जिले में खेतों में आग लगने से सैकड़ों हेक्टेयर क्षेत्र में खड़ी फसल खाक हो गई थी। अमेठी में फसल बर्बाद होने के कारण सदमे से एक किसान की मौत हो गई। अमेठी में तहसीलदार पल्लवी सिंह ने बताया था कि गोवर्धनपुर में खेतों में अज्ञात कारणों से लगी आग से करीब 100 एकड़ क्षेत्र में खड़ी गेहूं की फसल नष्ट हो गई। 

फसल बर्बाद हो जाने के सदमे से रामकिशोर यादव (55) नामक किसान की मृत्यु हो गई। केंद्रीय मंत्री और अमेठी लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी स्मृति ईरानी और कांग्रेस के विधान पार्षद दीपक सिंह ने मौके पर पहुंचकर हालात का जायजा लिया। स्मृति आग बुझाने में मदद के लिए एक हैंडपंप चलाती नजर आईं। वह समय पर अधिकारियों के नहीं पहुंचने को लेकर नाराज भी दिखीं। 

उधर, इटावा में भी आग ने कहर ढाया और और लगभग एक दर्जन गांव में हजारों बीघा में लगी फसल खाक हो गई। उप जिलाधिकारी इन्द्रजीत सिंह ने बताया कि भरथना और चकरनगर क्षेत्र के अन्तर्गत एक दर्जन गांवों के खेतों मे रविवार को दिन में अज्ञात कारणों से आग लग गयी। तेज हवा के साथ फैली आग ने देखते ही देखते भरथना के परसूपुरा गांव और चकरनगर तहसील में इंगुर्री, दरगा पुरा उलीची, मानपुर शाला, मानपुरा और जैतपूरा गांव के बीच करीब आठ किलोमीटर इलाके में स्थित खेतों को चपेट में ले लिया। 

ग्रामीणों का आरोप है कि अग्निशमन दल की गाड़ियां देर से पहुंची। सूचना पाकर मौके पर पहुंचे उच्च अधिकारियों ने इटावा के अलावा आसपास के जिलों औरैय्या तथा मैनपुरी से भी दमकल गाड़ियां बुलवायी। पुलिस सूत्रों के मुताबिक, लगभग एक दर्जन दमकल गाड़ियों की मदद से कड़ी मशक्कत के बाद शाम करीब साढ़े पांच बजे आग पर काबू पाया जा सका। आग से किसानों को भारी नुकसान हुआ है। उलीची गांव में आग से पांच घरों को भी नुकसान हुआ है। क्षति का आकलन किया जा रहा है। 

(भाषा इनपुट के साथ)

Web Title: Lucknow: Fire at home with short circuit, 5 people killed in same family

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे