एनडीए से लोकसभा अध्यक्ष, डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को! राजनाथ सिंह खड़गे से मिले, ओम बिरला फिर बन सकते हैं स्पीकर

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: June 25, 2024 11:31 AM2024-06-25T11:31:02+5:302024-06-25T11:32:13+5:30

माना जा रहा है कि ओम बिरला ही लोकसभा अध्यक्ष होंगे। उनके नाम पर विपक्ष भी सहमत हो गया है लेकिन खड़गे ने स्पष्ट किया कि उपसभापति विपक्षी दलों से होना चाहिए।

Lok Sabha Speaker from NDA Deputy Speaker from opposition Rajnath Singh met Kharge Om Birla | एनडीए से लोकसभा अध्यक्ष, डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को! राजनाथ सिंह खड़गे से मिले, ओम बिरला फिर बन सकते हैं स्पीकर

ओम बिरला फिर बन सकते हैं स्पीकर

Highlightsमाना जा रहा है कि ओम बिरला ही लोकसभा अध्यक्ष होंगेलोकसभा अध्यक्ष और डिप्टी स्पीकर के पद को लेकर सहमति बनती दिख रही हैकेंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने अध्यक्ष पद के लिए आम सहमति बनाने के लिए विपक्षी दलों से संपर्क किया

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले एनडीए और इंडिया गठबंधन में लोकसभा अध्यक्ष और डिप्टी स्पीकर के पद को लेकर सहमति बनती दिख रही है। केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने अध्यक्ष पद के लिए आम सहमति बनाने के लिए विपक्षी दलों से संपर्क किया। सूत्रों के मुताबिक राजनाथ सिंह ने इस मामले को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, डीएमके नेता और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम स्टालिन, समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव समेत अन्य विपक्षी नेताओं से बात की।

माना जा रहा है कि ओम बिरला ही लोकसभा अध्यक्ष होंगे। उनके नाम पर विपक्ष भी सहमत हो गया है लेकिन खड़गे ने स्पष्ट किया कि उपसभापति विपक्षी दलों से होना चाहिए। विपक्षी गुट ने अभी तक इस पर निर्णय नहीं लिया है कि वे स्पीकर पद के लिए किसी उम्मीदवार को नामांकित करेंगे या नहीं। लेकिन राहुल गांधी ने कहा है कि अगर एनडीए डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को देने पर सहमत होता है तो विपक्ष लोकसभा अध्यक्ष के लिए सत्ताधारी पार्टी के स्पीकर उम्मीदवार का समर्थन करेगा। 

राहुल गांधी ने साफ किया कि हम लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए सरकार की पसंद का समर्थन करेंगे यदि वे विपक्ष को उपाध्यक्ष का पद देते हैं। उन्होंने ये भी कहा कि राजनाथ सिंह ने लोकसभा उपाध्यक्ष पद के लिए विपक्ष की मांग पर अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। 

इस बीच ओम बिरला ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की है ऐसे संकेत हैं कि उन्हें लोकसभा अध्यक्ष के पद पर फिर से मनोनीत किया जा सकता है।  इस महत्वपूर्ण संसदीय पद के लिए राजग उम्मीदवार मंगलवार को ही नामांकन दाखिल करेंगे। उपाध्यक्ष पद के लिए भी नामांकन दाखिल किया जा सकता है, लेकिन यह विपक्ष के रुख सहित विभिन्न कारकों पर निर्भर करेगा।

इससे पहले बीजेपी नेता और सात बार के सांसद भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किए जाने पर बड़ा राजनीतिक विवाद खड़ा हो गया था। 

Web Title: Lok Sabha Speaker from NDA Deputy Speaker from opposition Rajnath Singh met Kharge Om Birla

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे