Lok Sabha elections 2024: सपा ने उत्तर प्रदेश में छह और सीट के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 20, 2024 09:21 PM2024-03-20T21:21:37+5:302024-03-20T21:22:30+5:30

संभल से जियाउर्रहमान बर्क को उम्मीदवार घोषित किया गया है। बागपत से मनोज चौधरी, गौतमबुद्ध नगर से राहुल अवाना, पीलीभीत से भगवत सरन गंगवार और घोसी से राजीव राय और मिर्जापुर से राजेंद्र एस. बिंद पार्टी के उम्मीदवार होंगे।

Lok Sabha elections 2024 SP announces candidates for six more seats in Uttar Pradesh | Lok Sabha elections 2024: सपा ने उत्तर प्रदेश में छह और सीट के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव (फाइल फोटो)

Highlightsसपा ने उत्तर प्रदेश में छह और सीट के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कीसंभल से जियाउर्रहमान बर्क को उम्मीदवार घोषित किया गया हैजियाउर्रहमान बर्क शफीकुर्रहमान बर्क के पोते हैं

Lok Sabha elections 2024:  उत्तर प्रदेश में विपक्षी दलों के समूह ‘इंडिया’ के सबसे प्रमुख घटक समाजवादी पार्टी (सपा) ने बुधवार को लोकसभा चुनावों के लिए छह सीट पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी। संभल और गौतमबुद्ध नगर क्षेत्र में फिर से नये उम्मीदवार घोषित किये गये हैं।

सोशल मीडिया मंच ‘एक्‍स’ पर सपा की ओर से जारी सूची के अनुसार, ‘संभल से जियाउर्रहमान बर्क को उम्मीदवार घोषित किया गया है। बागपत से मनोज चौधरी, गौतमबुद्ध नगर से राहुल अवाना, पीलीभीत से भगवत सरन गंगवार और घोसी से राजीव राय और मिर्जापुर से राजेंद्र एस. बिंद पार्टी के उम्मीदवार होंगे।’

इसके पहले सपा ने संभल से मौजूदा सांसद शफीकुर्रहमान बर्क को उम्मीदवार घोषित किया था, जिनका फरवरी के आखिरी हफ्ते में निधन हो गया। जियाउर्रहमान बर्क शफीकुर्रहमान बर्क के पोते हैं और संभल की कुंदरकी सीट से सपा विधायक हैं। सपा ने गौतमबुद्ध नगर में पूर्व में घोषित उम्मीदवार डॉ. महेन्द्र नागर को बदलते हुए उनकी जगह राहुल अवाना को प्रत्याशी घोषित किया है। 

इसके पहले भी सपा ने मिश्रिख क्षेत्र के उम्मीदवार को बदल दिया था। अब तक कुल छठवीं सूची जारी कर सपा उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में से 47 पर उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर चुकी है। विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ में सीट बंटवारे पर समझौते के तहत सपा ने एक सीट तृणमूल कांग्रेस को दी है और कांग्रेस 17 सीट पर चुनाव लड़ रही है। 

इस बीच  समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भाजपा के ‘400 पार’ के नारे पर चुटकी लेते हुए बुधवार को कहा कि देश के लोगों ने “400 हार” का नारा दिया है। उन्होंने दावा किया कि सभी मुद्दों पर झूठ बोलने वाली यह पार्टी सत्ता से बाहर होने जा रही है। सपा अध्यक्ष ने यहां संवाददाताओं से कहा, “जहां भाजपा 400 पार का नारा दे रही है, वहीं इस देश के लोग 400 हार का नारा दे रहे हैं। उन्होंने जो वादे किए थे जैसे किसानों और गरीबों के साथ किए गए वादे, उन्हें उन्होंने पूरे नहीं किए। यह सरकार सत्ता से बाहर होने जा रही है क्योंकि यह हर मुद्दे पर झूठ बोलती है। पीडीए परिवार इसे हराने जा रहा है।” 

आगामी चुनाव के लिए कांग्रेस उम्मीदवारों के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि यह उस पार्टी का आंतरिक मामला है। उन्होंने जोर दिया कि उनकी पार्टी का संगठन कांग्रेस द्वारा खड़े किए उम्मीदवारों का ईमानदारी के साथ समर्थन करेगा। सपा ने कांग्रेस को 17 सीट दी हैं और बाकी 63 सीट पर खुद और अन्य सहयोगियों के साथ चुनाव लड़ने का निर्णय लिया है। अखिलेश यादव ने कहा कि सपा बाकी उम्मीदवारों के नामों की घोषणा जल्द करेगी। 

Web Title: Lok Sabha elections 2024 SP announces candidates for six more seats in Uttar Pradesh

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे