Lok Sabha Elections 2024: "कांग्रेस के 'राजकुमार' को वायनाड से जीत पर संदेह है, तलाश रहे हैं दूसरी सुरक्षित सीट", पीएम मोदी का राहुल गांधी पर सीधा हमला

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: April 21, 2024 06:39 AM2024-04-21T06:39:57+5:302024-04-21T06:46:08+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल के वायनाड से दोबारा लोकसभा चुनाव लड़ रहे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी पर किया बेहद कड़ा प्रहार।

Lok Sabha Elections 2024: Prime Minister Narendra Modi's direct attack on Rahul Gandhi | Lok Sabha Elections 2024: "कांग्रेस के 'राजकुमार' को वायनाड से जीत पर संदेह है, तलाश रहे हैं दूसरी सुरक्षित सीट", पीएम मोदी का राहुल गांधी पर सीधा हमला

फाइल फोटो

Highlightsप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी पर किया बेहद कड़ा प्रहार पीएम मोदी ने कहा कि राहुल गांधी को केरल के वायनाड से हार का डर सता रहा है26 अप्रैल को वायनाड में वोटिंग के बाद राहुल गांधी किसी दूसरी सीट से चुनाव लड़ सकते हैं

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल के वायनाड से दोबारा लोकसभा चुनाव लड़ रहे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी पर कड़ा प्रहार करते हुए कहा है कि 26 अप्रैल के बाद कांग्रेस नेता के लिए एक और संसदीय सीट की घोषणा हो सकती है, जिससे यह साबित होता है कि वो केरल की वायनाड सीट पर अपनी जीत को संदेह में है। वायनाड में 26 अप्रैल को मतदान होगा।

एशियानेट न्यूज नेटवर्क को दिये इंटरव्यू में पीएम मोदी ने कांग्रेस परिवार का गढ़ मानी जाने वाली अमेठी सीट पर प्रत्याशी के नाम की घोषणा में हो रही देरी को लेकर भी राहुल गांधी पर कटाक्ष किया। राहुल गांधी साल 2019 के लोकसभा चुनाव में यूपी की अमेठी सीट केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से हार गए थे। राहुल गांधी ने 2019 में दो लोकसभा सीटों से चुनाव लड़ा था।

पीएम मोदी ने कहा, "कांग्रेस के 'राजकुमार' उत्तर से भागकर दक्षिण की शरण में गये। अब वे वायनाड से भी निकलने की सोच रहे हैं। इस बार उनकी हालत यह है कि वह अपने लिए किसी और सीट की घोषणा का इंतजार कर रहे हैं। 26 अप्रैल को जैसे ही वायनाड के लिए मतदान होगा उनके लिए एक और सीट की घोषणा की जाएगी।"

नरेंद्र मोदी ने आगे कहा, "मैंने एक बार संसद में घोषणा की थी कि कांग्रेस के बड़े नेता अब लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे। राज्यसभा के जरिये संसद में जाएंगे और मेरे यह कहने के एक महीने बाद उनकी सबसे बड़ी नेता सोनिया गांधी को लोकसभा छोड़ना पड़ा। इसलिए यह हार पहले ही स्वीकार हो चुकी है, इसलिए इस बार मैं जीत के प्रति पूरी तरह आश्वस्त हूं।'' लोकसभा में यूपी की रायबरेली सीट का प्रतिनिधित्व करने वाली सोनिया गांधी अब राजस्थान से राज्यसभा सदस्य हैं।

कांग्रेस ने अमेठी के लिए अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है और इस बात की कोई निश्चितता नहीं है कि राहुल गांधी उस सीट से फिर से चुनाव लड़ेंगे या नहीं, जो वह पहले तीन बार जीत चुके हैं। पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए राहुल गांधी ने कहा है कि वह कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के फैसले का पालन करेंगे।

राहुल गांधी के अलावा अटकलें हैं कि पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी रायबरेली से चुनाव लड़ सकती हैं। कांग्रेस ने कहा है कि दो सीटों पर फैसला 'उचित समय' पर लिया जाएगा।

वहीं बीजेपी और एनडीए के अन्य दल अमेठी को लेकर कांग्रेस के अनिर्णय की स्थिति को लेकर राहुल गांधी का मजाक उड़ा रहे हैं। वायनाड में 26 अप्रैल को मतदान होगा, वहीं अमेठी में 20 मई को मतदान होगा।

कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन किया है और राज्य की 17 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन विपक्षी राज्य सरकारों की भी आलोचना की जिनका अपने राज्य के राज्यपाल के साथ टकराव चल रहा है।

पीएम मोदी ने कहा, "मैं उन लोगों से पूछना चाहता हूं जिनके पास पांच-छह दशकों तक सरकार चलाने का अनुभव है। दुश्मन देश हो या शत्रु देश, वहां भी दुश्मन देशों के राजदूत को सुरक्षा और सम्मान दिया जाता है। यह मेरा देश है, मेरा राज्य है और राज्यपाल का पद संविधान द्वारा बनाया गया है"

प्रधानमंत्री ने सवालिया लहजे में कहा, "क्या राज्यपाल के सम्मान की जिम्मेदारी राज्य सरकारों पर नहीं है। मैंने भी गुजरात चलाया है, जहां मेरे उपर कांग्रेसी राज्यपाल हुआ करते थे। मुझे कभी कोई समस्या नहीं हुई। मैंने उनका सम्मान किया, उन्होंने मेरा सम्मान किया और यह वर्षों से चला आ रहा है, लेकिन आज इसे सहन नहीं किया जा रहा है।"

इसके साथ प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि राज्य सरकारों का फर्ज बनता है कि वो संवैधानिक पदों की गरिमा बनाये रखें।

Web Title: Lok Sabha Elections 2024: Prime Minister Narendra Modi's direct attack on Rahul Gandhi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे