Lok Sabha Elections 2024: झारखंड के दुमका में भाजपा प्रत्याशी सीता सोरेन ने लगाया मतदान गड़बड़ी का आरोप, की दोबारा मतदान की मांग

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: June 1, 2024 03:32 PM2024-06-01T15:32:25+5:302024-06-01T15:43:05+5:30

झारखंड की दुमका लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार सीता सोरेन ने मतदान में गड़बड़ी का आरोप लगाया और निर्वाचन आयोग से क्षेत्र में पुनर्मतदान की मांग की।

Lok Sabha Elections 2024: BJP candidate Sita Soren in Dumka, Jharkhand alleges voting irregularities, demands re-polling | Lok Sabha Elections 2024: झारखंड के दुमका में भाजपा प्रत्याशी सीता सोरेन ने लगाया मतदान गड़बड़ी का आरोप, की दोबारा मतदान की मांग

फाइल फोटो

Highlightsझारखंड की दुमका सीट से भाजपा उम्मीदवार सीता सोरेन ने मतदान में लगाया गड़बड़ी का आरोपसीता सोरेन ने निर्वाचन आयोग से दुमाक में पुनर्मतदान की मांग की हैसीता सोरेन जेल में बंद जेएमएम नेता और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की भाभी हैं

दुमका: लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के मतदान में देश के अलग-अलग राज्यों की कुल 57 सीटों के लिए वोटिंग की जा रही है। मतदान के इसी क्रम में झारखंड की दुमका लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार सीता सोरेन ने शनिवार को मतदान प्रक्रिया में अनियमितता का आरोप लगाया और निर्वाचन आयोग से क्षेत्र में पुनर्मतदान की मांग की।

समाचार वेबसाइट टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार जेल में बंद झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) के वरिष्ठ नेता और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की भाभी सीता सोरेन ने दावा किया कि दुमाक में जानबूझकर मतदान प्रक्रिया शुरू करने में देरी की गई है।

सीता सोरेन ने कहा, ''मैंने दुमका शहरी क्षेत्र के कई बूथों का दौरा किया और कई जगहों पर मुझे घोर अनियमितताएं देखने को मिली हैं। इस संबंध में मैंने सीधे दुमाक के उपायुक्त को जानकारी दी है और मुझे उम्मीद है कि वो मेरी शिकायत का संज्ञान लेंगे।

भाजपा प्रत्याशी सोरेन ने कहा, ''आयोग की ओर से अनुभवहीन बूथ स्तर के बीएलओ अधिकारियों को तैनात किया गया है, जिससे मतदाताओं को भारी परेशानी हो रही है।''

उन्होंने आरोप लगाया, "मतदान में जानबूझकर देरी की गई है। मैं चुनाव आयोग से यहां मतदान रद्द करने और दोबारा मतदान कराने के लिए लिखूंगी।"

बताया जा रहा है कि सीता सोरेन ने बूथ संख्या 44 और 45 पर मतदाताओं से देरी की शिकायत मिलने के बाद प्रशासन से यह मुद्दा उठाया। तीन बार की जेएमएम विधायक रहीं सीता सोरेन साल 2009 में अपने पति दुर्गा सोरेन की मृत्यु के बाद से पार्टी से मिली "अलगाव" और "उपेक्षा" के कारण 20 मार्च को भाजपा में शामिल हुई थीं।

सोरेन की शिकायत पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) के रवि कुमार ने कहा कि सीता सोरेन के आरोपों में कोई सत्यता नहीं है। तीन लोकसभा क्षेत्रों-दुमका, राजमहल और गोड्डा में मतदान सुचारू रूप से चल रहा है।

रवि कुमार ने कहा कि अगर सुबह 11 बजे तक हुए मतदान को ध्यान में रखा जाए तो दुमका में 29.24 प्रतिशत, गोड्डा में 29.39 प्रतिशत और राजमहल में 30.04 प्रतिशत मतदान हुआ। उन्होंने कहा, "इसका मतलब है कि तीनों निर्वाचन क्षेत्रों में औसत मतदान लगभग समान है।"

दुमका लोकसभा सीट के अंतर्गत छह विधानसभा क्षेत्र आते हैं। सुबह 11 बजे तक छह विधानसभा क्षेत्रों में से जामा में 30.12 प्रतिशत, दुमका में 28.02 प्रतिशत, जामताड़ा में 26.41 प्रतिशत, नाला में 30.62 प्रतिशत, सारठ में 30.31 प्रतिशत और सिकरीपारा में 30.71 प्रतिशत मतदान हुआ था।

इंडिया ब्लॉक ने सीता के खिलाफ सिकरीपारा विधानसभा क्षेत्र से सात बार के झामुमो विधायक नलिन सोरेन को मैदान में उतारा है। नलिन ने काठीकुंड के उत्क्रमित राजकीय मध्य विद्यालय के बूथ 29 पर अपना वोट डाला।

Web Title: Lok Sabha Elections 2024: BJP candidate Sita Soren in Dumka, Jharkhand alleges voting irregularities, demands re-polling

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे