Lok Sabha Elections 2024: कश्मीर में चुनावी बिगुल बजते ही सियासत के मैदान में उतरने लगे हैं राजनीतिक दल

By सुरेश एस डुग्गर | Published: March 19, 2024 02:51 PM2024-03-19T14:51:10+5:302024-03-19T15:18:11+5:30

जम्मू-कश्मीर के सियासी दल विधानसभा चुनावों की घोषणा न होने से निराश तो जरूर हुए हैं पर वे अब लोकसभा चुनावों में अपना दमखम दिखाने को उतावले हो रहे हैं।

Lok Sabha Elections 2024: As soon as the election bugle sounds in Kashmir, political parties have started entering the political arena | Lok Sabha Elections 2024: कश्मीर में चुनावी बिगुल बजते ही सियासत के मैदान में उतरने लगे हैं राजनीतिक दल

फाइल फोटो

Highlightsजम्मू-कश्मीर के सियासी दल लोकसभा चुनावों में अपना दमखम दिखाने को उतावले हो रहे हैंनेशनल कांफ्रेंस, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी, भाजपा और कांग्रेस समेत सभी चुनाव प्रचार में लग गये हैंसभी राजनीतिक दल अपने कार्यकर्ताओं और जिला कार्यकर्ताओं के साथ बैठकें आयोजित कर रहे हैं

जम्मू: जम्मू-कश्मीर के सियासी दल विधानसभा चुनावों की घोषणा न होने से निराश तो जरूर हुए हैं पर वे अब लोकसभा चुनावों में अपना दमखम दिखाने को उतावले हो रहे हैं। यही कारण था कि लोकसभा चुनावों का बिगुल बजते ही प्रदेश में राजनीतिक गतिविधियां तेजी पकड़ चुकी हैं और प्रदेश सियासी रंग में रंग गया है। नेशनल कांफ्रेंस, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी, पीपुल्स कांफ्रेंस, अपनी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी, सभी पार्टियां चुनाव प्रचार में जुट गई हैं।

सभी राजनीतिक दल अपने कार्यकर्ताओं और जिला कार्यकर्ताओं के साथ बैठकें आयोजित कर रहे हैं। हालांकि नेशनल कांफ्रेंस, पीडीपी, भाजपा और अपनी पार्टी सहित किसी ने अभी तक कश्मीर की तीन सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है, लेकिन उनके नेताओं ने जिलों और कस्बों में अभियान शुरू कर दिया है।

कांग्रेस पार्टी के नेताओं ने कहा कि उनका नेतृत्व आने वाले दिनों में चुनाव प्रचार शुरू करेगा, हालांकि जिला स्तर के प्रमुख पहले से ही कार्यकर्ताओं से मिल रहे हैं। कश्मीर की तीन सीटों के लिए चुनाव 7 मई से होने हैं। तीसरे चरण में अनंतनाग-राजौरी में मतदान होगा, जबकि 13 मई को चरण 4 में श्रीनगर-पुलवामा संसदीय सीटों पर मतदान होगा। चरण 5 में बारामुल्ला और 20 मई को कुपवाड़ा सीट मतदान होगा। जम्मू संभाग की उधमपुर सीट पर पहले चरण में 9 अप्रैल को मतदान होगा और दूसरे चरण में जम्मू-सांबा सीट पर 26 अप्रैल को मतदान होगा।

नेशनल कांफ्रेंस के प्रवक्ता इमरान नबी डार कहते थे कि पार्टी उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने आज कुलगाम जिले के दमहाल हांजीपोरा विधानसभा क्षेत्र से चुनाव अभियान की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि उम्मीदवारों के घोषणापत्र और घोषणाएं जल्द ही की जाएंगी। पीडीपी प्रवक्ता नजमु साकिब कहते थे कि पार्टी ने अनंतनाग शहर में नेताओं और कार्यकर्ताओं की जिला स्तरीय बैठक की। पार्टी आने वाले सप्ताह में उम्मीदवारों और घोषणापत्रों की घोषणा करेगी।

भाजपा ने अपने कार्यकर्ताओं के साथ पूरे जम्मू कश्मीर में बूथ स्तर की बैठकें की। नेकां ने अनंतनाग-राजौरी संसदीय सीट के लिए कुलगाम जिले से अपना चुनाव अभियान शुरू किया, तो पीडीपी ने अपने कार्यकर्ताओं को एकजुट करने के लिए अनंतनाग शहर में एक जिला स्तरीय बैठक की। पीपुल्स कांफ्रेंस कश्मीर की पहली पार्टी थी जिसने सज्जाद लोन को बारामुल्ला-कुपवाड़ा सीट से अपना उम्मीदवार घोषित किया था। पिछले एक महीने से लोन कुपवाड़ा जिले में कार्यकर्ताओं से मिल रहे हैं और रैलियां कर रहे हैं। उनकी पार्टी का कहना है कि उन्हें मतदाताओं का मजबूत समर्थन प्राप्त है।

जबकि भाजपा प्रवक्ता अल्ताफ ठाकुर कहते थे कि जम्मू कश्मीर इकाई के अध्यक्ष रविंदर रैना के नेतृत्व में पार्टी नेताओं ने एक सप्ताह पहले अनंतनाग निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव अभियान शुरू कर दिया है। ठाकुर ने बताया कि हमारी पार्टी पहले से ही चुनाव प्रचार में है, क्योंकि हम जम्मू कश्मीर की सभी पांच सीटों पर बूथ स्तर, जिला स्तर की बैठकें कर रहे हैं।

जबकि लोन की चुनावी लड़ाई नेशनल कांफ्रेंस के खिलाफ है, जिसने अभी तक नेशनल कांफ्रेंस के खिलाफ उम्मीदवारी पर फैसला नहीं किया है। अपनी पार्टी ने आगामी चुनावों के लिए पार्टी की उम्मीदवारी और घोषणापत्र के लिए श्रीनगर में अपने वरिष्ठ नेताओं साथ एक बैठक की। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता, जो बारामुल्ला से चुनाव लड़ने के इच्छुक हैं, उन्होंने बताया कि एक सप्ताह के भीतर पार्टी नेतृत्व उम्मीदवारों की घोषणा करेगी और चुनाव घोषणापत्र भी सामने रखेगी।

Web Title: Lok Sabha Elections 2024: As soon as the election bugle sounds in Kashmir, political parties have started entering the political arena

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे