लोकसभा चुनाव 2019: भाजपा का संकल्प पत्र होगा वादों का पिटारा, किसानों के लिए होंगी बड़ी सौगात

By नितिन अग्रवाल | Published: April 8, 2019 05:55 AM2019-04-08T05:55:11+5:302019-04-08T05:55:11+5:30

लोकसभा चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी सोमवार (8 अप्रैल) को मैनिफेस्टो जारी करने वाला है। इस संकल्प पत्र में युवा और महिला सशक्तिकरण पर खास जोर हो सकता है.

Lok Sabha elections 2019: BJP to release manifesto know for farmer, youth and women | लोकसभा चुनाव 2019: भाजपा का संकल्प पत्र होगा वादों का पिटारा, किसानों के लिए होंगी बड़ी सौगात

लोकसभा चुनाव 2019: भाजपा का संकल्प पत्र होगा वादों का पिटारा, किसानों के लिए होंगी बड़ी सौगात

Highlights मध्यम वर्ग से राहत का वादायुवा, महिलाओं को लुभाने पर होगा जोरकिसानों के लिए होंगी बड़ी सौगात

भारतीय जनता पार्टी  लोकसभा चुनाव के लिए अपने घोषणापत्र में मध्यमवर्ग के लिए राहतों का नया पिटारा लेकर आ सकती है. संकल्प पत्र के नाम आने वाली इस वादों की सौगात में राष्ट्रीय सुरक्षा, किसान कल्याण, युवा और महिला सशक्तिकरण को लेकर भी अहम घोषणाएं होंगी.

संकल्प पत्र जारी होने से पहले वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मध्यम वर्ग की उपेक्षा और कर की ज्यादा कर की मार को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधा उससे साफ है कि भाजपा इस वर्ग को लुभाने की कोशिश करेगी. पारंपरिक रूप से भाजपा का वोटर माने जाने वाले मध्यमवर्ग के करदाताओं से कर में राहत का वादा कर सकती है.

सूत्रों के अनुसार संकल्प पत्र के लिए किसान कल्याण को लेकर बड़ी संख्या में सुझाव मिले हैं. कहा जा रहा है कि किसानों के लिए पेंशन का भी वादा किया जा सकता है. इसके साथ ही मनरेगा में रोजगार के दिनों को भी बढ़ाने का वादा हो सकता है. इसके अलावा रोजगार और स्वरोजगार के व्यापक अवसर को लेकर भी बड़े वादे हो सकते हैं.

संकल्प पत्र में युवा और महिला सशक्तिकरण पर खास जोर हो सकता है. सूत्रों के अनुसार महिलाओं को लेकर मिले सुझावों को देखते हुए विभिन्न स्तरों पर महिलाओं को आऱक्षण का वादा भी इस संकल्प पत्र में शामिल किया जा सकता है. 

राष्टीय सुरक्षा अहम मुद्दा

संकल्प पत्र में राष्ट्रीय सुरक्षा को प्रमुखता से जगह दी जाएगी. यह संदेश देने की कोशिश होगी कि राष्ट्रीय सुरक्षा पर नरमी नहीं बरती जाएगी. शहीद जवानों की विधवाओं और परिजनों को रोजगार के लिए सुझाव बड़ी मात्रा में मिले हैं. 

वादों के साथ रिपोर्ट कार्ड भी 

संकल्प पत्र जारी करने के साथ ही भाजपा पिछले पांच साल के मोदी सरकार के कामकाज का रिपोर्ट कार्ड भी जारी कर सकती है. इसके जरिए यह बताने की कोशिश की जाएगी कि 2014 में किए गए वादे पूरे किए गए हैं.
घोषणापत्र में 549 वादों में से 520 के पूरा करने की बात कही जा सकती है. इसके अलावा संकल्प पत्र में अगले पांच साल में देश को आगे बढ़ाने का पार्टी का नजरिया ज्यादा स्पष्ट तरीके से पेश किया जाएगा.

देशभर में हुई रायशुमारी

भाजपा ने संकल्प पत्र तैयार करने के लिए देशभर में रायशुमारी अभियान चलाया था. भारत के मन की बात मोदी के साथ नाम से शुरु किए गए इस अभियान के तहत किसान, महिला, युवा, रोजगार जैसे 12 मुद्दों पर आम लोगों से सुझाव मांगे गए. इसके तहत लगभग 7500 सुझाव पेटियां, 300 रथों के साथ साथ नमो एप्प तथा दुसरे इलैक्ट्रॉनिक माध्यमों का इस्तेमाल भी किया गया. इन सुझावों के आधार पर संकल्प पत्र बनाने की जिम्मेदारी गृह मंत्री और पूर्व पार्टी अध्यक्ष राजनाथ सिंह के नेतृत्व में बनाई गई समिति को दी गई. 

भाजपा ने जारी किए चुनावी नारे

भाजपा ईमानदारी, नियंत्रित महंगाई, राष्ट्रीय सुरक्षा और स्थाइत्व को लेकर चुनाव में उतरेगी. अरुण जेटली ने लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा के नारे जारी करते हुए कहा कहा कि ये नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने महंगाई पर नियंत्रण किया. आम आदमी के जीवन को आसान बनाया. कर की दरें कम की और सरकार का कामों को आम लोगों तक पहुंचाने का काम किया.

सरकार ने कड़े फैसले लिए और पांच साल तक देश को स्थाई सरकार दी. उन्होंने कहा कि अबकी बार फिर मोदी सरकार भाजपा का सबसे प्रमुख चुनावी नारा होगा. इसके अलावा ईमानदार सरकार, काम करने वाली सरकार और बड़े फैसले करने वाली सरकार को भी नारे के तौर पर पेश किया गया. 

Web Title: Lok Sabha elections 2019: BJP to release manifesto know for farmer, youth and women