Lok Sabha Elections 2024: 11 नहीं यूपी में 20 सीटें चाहिए!, रालोद के बाद अखिलेश यादव को कांग्रेस भी देगी झटका, सपा प्रमुख को भेजा पत्र

By राजेंद्र कुमार | Published: February 9, 2024 11:25 AM2024-02-09T11:25:30+5:302024-02-09T11:26:44+5:30

Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस की तरफ से यूपी में 20 सीटें देने को लेकर सपा मुखिया अखिलेश यादव को एक पत्र भेजा गया है.

Lok Sabha Elections 20 seats are needed in UP, not 11 After RLD Congress will also give blow to Akhilesh Yadav letter sent to SP chief | Lok Sabha Elections 2024: 11 नहीं यूपी में 20 सीटें चाहिए!, रालोद के बाद अखिलेश यादव को कांग्रेस भी देगी झटका, सपा प्रमुख को भेजा पत्र

file photo

Highlightsभारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के शीर्ष नेतृत्व ने रालोद को अपने खेमे में लाने की मुहिम शुरू कर दी. कांग्रेस नेताओं का कहना है कि सीट शेयरिंग को लेकर सपा के साथ पार्टी के नेताओं की वार्ता हो रही है.कांग्रेस के लिए भी एकतरफा तरीके से 11 सीटें यूपी में छोड़ने का ऐलान अखिलेश यादव ने किया है.

Lok Sabha Elections 2024: उत्तर प्रदेश में इंडिया गठबंधन में शामिल दलों के बीच सीट शेयरिंग को लेकर उठापटक तेज हो गई है. राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) के बाद अब कांग्रेस के नेताओं ने भी सीटों के बंटवारे को लेकर समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव के फार्मूले को नकारा है. अखिलेश यादव ने रालोद के लिए सात और कांग्रेस के लिए 11 सीटें यूपी में छोड़ने का ऐलान किया था. जिसके बाद ही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के शीर्ष नेतृत्व ने रालोद को अपने खेमे में लाने की मुहिम शुरू कर दी. वही दूसरी तरफ कांग्रेस ने यूपी सपा से 20 सीटों की मांग की है. इस संबंध में कांग्रेस की तरफ से यूपी में 20 सीटें देने को लेकर सपा मुखिया अखिलेश यादव को एक पत्र भेजा गया है.

यूपी कांग्रेस के सीनियर नेताओं के अनुसार, सपा को भेजे गए पत्र में उन 20 सीटों के नाम हैं जिन पर कांग्रेस चुनाव लड़ना चाहती है. इन सीटों पर कांग्रेस किसे चुनाव मैदान में उतरेगी, इसका उल्लेख नहीं किया गया है. कांग्रेस नेताओं का कहना है कि सीट शेयरिंग को लेकर सपा के साथ पार्टी के नेताओं की वार्ता हो रही है.

हालांकि सपा ने 16 सीटों पर अपने उम्मीदवार घोषित कर दिया हैं और कांग्रेस के लिए भी एकतरफा तरीके से 11 सीटें यूपी में छोड़ने का ऐलान अखिलेश यादव ने किया है. सपा के इस प्रस्ताव पर कांग्रेस सहमत नहीं हैं. पार्टी के तमाम नेता सपा के इस ऐलान से नाराज भी हैं.

इसे देखते हुए ही पार्टी के सीनियर नेताओं ने अखिलेश यादव को पत्र लिखकर उन 20 सीटों के नाम भेजने का फैसला किया, जिन पर कांग्रेस मजबूत है और उसके पास जुझारू नेता भी हैं. पहले कांग्रेस यूपी में सपा से 25 सीटें मांग रही थी, लेकिन कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडेय आदि की सलाह के बाद अब सपा से 20 सीटें मांगने का फैसला किया गया है.

इसी के बाद अखिलेश यादव को पत्र भेजकर 20 सीटें कांग्रेस के लिए छोड़ने की बात पत्र में लिखी गई. कांग्रेस के नेताओं को उम्मीद है कि सपा मुखिया अखिलेश यादव द्वारा राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल होने का निमंत्रण स्वीकार करने के बाद अब जल्दी ही यूपी में सीट शेयरिंग को लेकर कोई सर्वमान्य रास्ता निकल आएगा. 

मोदी सरकार ने युवाओं के सपनों को चूर किया:  सुप्रिया     

कांग्रेस के बड़े नेता गुरुवार को लखनऊ में थे. इस दौरान पार्टी ने भाजपा के दस सालों में कार्यकाल को लेकर एक श्वेत पत्र जारी किया. 10 साल अन्याय काल शीर्षक के तैयार किए गए 57 पेज के इस दस्तावेज़ में केंद्र सरकार की तमाम योजनाओं और फैसलों का जिक्र है.

देर शाम कांग्रेस कमेटी सोशल मीडिया की चेयरपर्सन एवं राष्ट्रीय प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने मीडिया से बात करते हुए केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना का जिक्र किया. उन्होने कहा इस योजना के ज़रिए, मोदी सरकार ने 1.5 लाख युवाओं के सपनों को चकनाचूर कर दिया. उन्होने यह भी कहा कि भाजपा ने करोड़ों युवाओं को धोखा दिया है और बेरोजगारी 45 साल के उच्चतम स्तर पर है.

उन्होंने उम्मीद जताई है कि सपा के साथ सीटों का तालमेल यूपी में जल्दी ही हो जाएगा. कांग्रेस और सपा यूपी में भाजपा को बड़ा झटका देगी. उन्होने राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा का भी जिक्र किया. सुप्रिया के अनुसार राहुल की इस यात्रा से हर जिले में लोग जुड़ेंगे. रायबरेली में अखिलेश यादव और राहुल गांधी केंद्र और यूपी की सरकार पर निशाना साधेंगे. 

Web Title: Lok Sabha Elections 20 seats are needed in UP, not 11 After RLD Congress will also give blow to Akhilesh Yadav letter sent to SP chief

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे