लोकसभा चुनावः असम में चली मोदी लहर, बीजेपी ने अपने प्रदर्शन में सुधार कर जीतीं नौ सीटें

By भाषा | Published: May 24, 2019 02:47 PM2019-05-24T14:47:33+5:302019-05-24T14:47:33+5:30

असम लोकसभा चुनावः 2014 के चुनावों में, भगवा पार्टी ने सात सीटों पर जीत हासिल की थी, जबकि कांग्रेस और एआईयूडीएफ को तीन-तीन और निर्दलीय को एक सीट मिली थी।

lok sabha election result 2019: bjp won nine seat in assam, election highlights and all updates | लोकसभा चुनावः असम में चली मोदी लहर, बीजेपी ने अपने प्रदर्शन में सुधार कर जीतीं नौ सीटें

Demo Pic

भाजपा ने वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव के मुकाबले इस बार असम में अपने प्रदर्शन में सुधार किया है। भाजपा ने राज्य की कुल 14 लोकसभा सीटों में से 9 पर जीत दर्ज की है, जबकि उसकी सहयोगी अगप और बीपीएफ अपना प्रभाव नहीं छोड़ पायी। चुनाव आयोग द्वारा जारी परिणाम के मुताबिक, कांग्रेस तीन संसदीय सीटों को अपनी झोली में डालने में कामयाब रही, जबकि एआईयूडीएफ के खाते में एक सीट गई और एक निर्दलीय उम्मीदवार भी जीत हासिल करने में सफल रहा।

2014 के चुनावों में, भगवा पार्टी ने सात सीटों पर जीत हासिल की थी, जबकि कांग्रेस और एआईयूडीएफ को तीन-तीन और निर्दलीय को एक सीट मिली थी। चुनावों से पहले नागरिकता (संशोधन) विधेयक लाने के लिए भाजपा के खिलाफ व्यापक विरोध के बावजूद, पार्टी ऑटोनोमस डिस्ट्रिक्ट (सु), सिलचर और करीमगंज के अलावा, जोरहाट, डिब्रूगढ़, गौहाटी, लखीमपुर, मंगलदोई और तेजपुर सीट को बरकरार रखने में सफल रही है।

हालांकि, पार्टी प्रमुख निर्वाचन क्षेत्रों में से एक नौगांव में कांग्रेस से हार गयी, जहां से केंद्रीय मंत्री राजेन गोहेन लगातार चार बार जीते। भाजपा ने इस बार इस सीट से रूपक शर्मा को मैदान में उतारा था, जो पूर्व मंत्री और कांग्रेस के उम्मीदवार प्रद्युत बोरदोलोई से सीट जीतने में नाकाम रहे। लखीमपुर में, भाजपा सांसद प्रदान बरुआ ने कांग्रेस के उम्मीदवार अनिल बोरगोहेन को 3,50,551 वोटों से हराया।

भगवा पार्टी ने ऑटोनोमस डिस्ट्रिक्ट (सु) में भी जीत हासिल कर सबको चौंकाया। भाजपा उम्मीदवार होरेन सिंह बे ने तीन बार के कांग्रेस सांसद बीरेन सिंह एंगती को 2,39,626 मतों से हराया। प्रतिष्ठित गौहाटी सीट पर, भाजपा की क्वीन ओजा और गुवाहाटी की पूर्व मेयर ने कांग्रेस उम्मीदवार बोबीता शर्मा को 3,45,606 मतों से हराया, जबकि तेजपुर में राज्य के श्रम मंत्री पल्लब लोचन दास ने कांग्रेस के उम्मीदवार एमजीवीके भानु को 2,42,841 मतों से हराया।

भगवा पार्टी ने डिब्रूगढ़ में भी शानदार जीत हासिल की, जहां से उसके मौजूदा सांसद रामेश्वर तेली ने कांग्रेस के पूर्व केंद्रीय मंत्री पबन सिंह घाटोवार को 3,46,083 मतों के अंतर से हराया। जोरहाट, मंगलदोई, सिलचर और करीमगंज सीटों पर भी भाजपा ने शानदार जीत दर्ज की। कोकराझार में, निवर्तमान निर्दलीय सांसद और उल्फा के पूर्व कमांडर नबा कुमार सरानिया ने बीपीएफ के उम्मीदवार और सामाजिक कल्याण मंत्री प्रमिला रानी ब्रह्मा को 37,786 मतों से हराया। कांग्रेस ने कलियाबोर को बरकरार रखा है।

कलियाबोर में, निवर्तमान सांसद गौरव गोगोई ने अगप के मोनिमाधब महंत को 2,09,994 से हराया। गुरुवार शाम को ट्विटर पर जीत को लेकर खुशी व्यक्त करते हुये मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने राज्य भाजपा मुख्यालय के बाहर जश्न की तस्वीरें पोस्ट की। 

Web Title: lok sabha election result 2019: bjp won nine seat in assam, election highlights and all updates



Get the latest Election News, Key Candidates, Key Constituencies live updates and Election Schedule for Lok Sabha Elections 2019 on www.lokmatnews.in/elections/lok-sabha-elections. Keep yourself updated with updates on Assam Loksabha Elections 2019, phases, constituencies, candidates on www.lokmatnews.in/elections/lok-sabha-elections/assam.