Lok Sabha Election 2024: तेजस्वी यादव ने जारी किया RJD का घोषणापत्र, जनता से किए सात मुख्य वादे; पढ़ें यहां

By अंजली चौहान | Published: April 13, 2024 03:03 PM2024-04-13T15:03:30+5:302024-04-13T15:06:16+5:30

Bihar Lok Sabha Election 2024: राष्ट्रीय जनता दल (राजद) नेता तेजस्वी यादव ने शनिवार को लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी का घोषणापत्र जारी किया।

Lok Sabha Election 2024 Tejashwi Yadav released RJD manifesto made seven promises to the public read here | Lok Sabha Election 2024: तेजस्वी यादव ने जारी किया RJD का घोषणापत्र, जनता से किए सात मुख्य वादे; पढ़ें यहां

Lok Sabha Election 2024: तेजस्वी यादव ने जारी किया RJD का घोषणापत्र, जनता से किए सात मुख्य वादे; पढ़ें यहां

Bihar Lok Sabha Election 2024: बिहारलोकसभा चुनाव 2024 के लिए राष्ट्रीय जनता दल ने अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। शनिवार को पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में 'परिवर्तन पत्र' के नाम से अपना घोषणापत्र जारी किया जिसमें बिहार की जनता के लिए कई अहम वादे किए गए हैं। राजद ने जनता को 24 वचन दिए है।

तेजस्वी ने घोषणापत्र जारी करने के बाद कहा, "हमें पूरा विश्वास है कि बिहार में भारतीय गठबंधन की सरकार बनने जा रही है। एक बात स्पष्ट है कि हमारा एकमात्र लक्ष्य बिहार का विकास करना है… हम जो भी कर सकते हैं, हमने संकल्प के साथ आपके सामने रखा है। जनता मालिक है और हम जो भी कर रहे हैं, हमें जनता का आशीर्वाद मिल रहा है।"

आरजेडी के मेनिफेस्टों में 1 करोड़ नौकरी से लेकर 500 रुपये में गैस सिलेंडर देने का वादा किया गया है। 

घोषणापत्र की प्रमुख बातें

1- अग्निवीर योजना को बंद करेंगे और अर्धसैनिक बलों को शहीद का दर्जा मिलेगा।

2- 15 अगस्त से देश के युवाओं को बेरोजगारी से मुक्ति दिलाना और देश के एक करोड़ युवाओं को रोजगार देना।

3- रक्षा बंधन के अवसर पर गरीब परिवार की महिलाओं को हर साल 1 लाख रुपये प्रदान करना। 

4- हर घर को 500 रुपये में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराया जाएगा।

5- राज्य के लोगों को बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए बिहार में पांच नए हवाई अड्डे का निर्माण किया जाएगा। तेजस्वी के मुताबिक पांच एयरपोर्ट पूर्णिया, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज और रक्सौल में बनेंगे। 

6- बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने का काम किया जाएगा।

7- राज्य में पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) लागू करना। 

इसके अलावा, 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली, मंडल आयोग की सिफारिशों को लागू करना और स्वास्थ्य, शिक्षा, पर्यटन और कानून व्यवस्था के क्षेत्रों में सुधार करना।

बता दें कि लोकसभा चुनाव के लिए मतदान सात चरणों में होंगे, जो 19 अप्रैल से शुरू होंगे, इसके बाद 26 अप्रैल, 7, 13 मई, 20, 25 और 1 जून को होंगे। सभी 543 लोकसभा सीटों के लिए वोटों की गिनती 4 जून को होगी। 

राज्य में चुनाव विशेष रूप से महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस साल की शुरुआत में लालू प्रसाद यादव की राजद और 'महागठबंधन' गठबंधन को छोड़ दिया और भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन में फिर से शामिल हो गए। बिहार में नीतीश कुमार के पाला बदलने के बाद से राजनीतिक समीकरण बदल गए हैं। अब राज्य में एनडीए की सरकार है लेकिन तेजस्वी वापस सत्ता में आने का दावा कर रहे हैं। 

Web Title: Lok Sabha Election 2024 Tejashwi Yadav released RJD manifesto made seven promises to the public read here

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे