BJP Manifesto 2024: 70 साल के ऊपर सभी बुजुर्गों को मिलेगा स्वास्थ्य बीमा, पीएम मोदी ने बताई बीजेपी का 'संकल्प पत्र' की मुख्य बातें

By अंजली चौहान | Published: April 14, 2024 10:41 AM2024-04-14T10:41:00+5:302024-04-14T11:11:31+5:30

BJP Manifesto 2024:पीएम मोदी ने जारी किया बीजेपी का 'संकल्प पत्र' जारी कर गरीबों और बुजुर्गों समेत समाज के अन्य वर्गों के लिए कई घोषणा की।

Lok Sabha Election 2024 PM Modi told the main points of BJP Sankalp Patra All elderly people above 70 years of age will get health insurance watch | BJP Manifesto 2024: 70 साल के ऊपर सभी बुजुर्गों को मिलेगा स्वास्थ्य बीमा, पीएम मोदी ने बताई बीजेपी का 'संकल्प पत्र' की मुख्य बातें

BJP Manifesto 2024: 70 साल के ऊपर सभी बुजुर्गों को मिलेगा स्वास्थ्य बीमा, पीएम मोदी ने बताई बीजेपी का 'संकल्प पत्र' की मुख्य बातें

Lok Sabha Election 2024:भारतीय जनता पार्टी ने रविवार को लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपना मेनिफेस्टो जारी कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में बीजेपी ने घोषणा पत्र को पेश किया जिसका नाम संकल्प पत्र रखा गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने संकल्प पत्र की अहम बातों को सामने रखा है। जिसके तहत देश के किसी भी वर्ग के 70 साल से ऊपर बुजुर्गों को आयुष्मान योजना के दायरे में लाया जाएगा। इस योजना के तहत लोगों को 5 लाख तक का मुफ्त इलाज मिलेगा। 

इसके अलावा, भाजपा का संकल्प भारत को फूड प्रोसेसिंग हब बनाने का है। इससे वैल्यू एडिशन होगा, किसान का फायदा बढ़ेगा और रोजगार के नए अवसर भी बनेंगे। 

पीएम मे कहा, "बीजेपी का संकल्प पत्र चार स्तंभों पर टिका है जो कि विकसित भारत के लिए है जिसमें युवाशक्ति, नारीशक्ति, गरीब और किसान, इन सभी को सशक्त करना है। संकल्प पत्र में पीएम ने स्वास्थ्य के साथ गरीब और किसान के लिए भी अहम घोषणा की। 

दिलचस्प बात यह है कि बीजेपी ने अपना घोषणा पत्र अंबेडकर जयंती के दिन जारी किया है। पीएम ने इस दिन को पावन बताते हुए अपने घोषणा पत्र को मोदी की गारंटी कहा।

प्रधानमंत्री ने कहा, "भाजपा सरकार ने गरीबों को 4 करोड़ पक्के घर बनाकर दिए हैं। अब जो अतिरिक्त जानकारियां राज्य सरकारों से मिल रही हैं, उन परिवारों की भी चिंता करते हुए हम 3 करोड़ घर और बनाने का संकल्प लेते हुए आगे बढ़ेंगे। अभी तक हमने सस्ते सिलेंडर घर-घर पहुंचाए हैं, अब हम पाइप से सस्ती रसोई गैस घर-घर पहुंचाने के लिए तेजी से काम करेंगे।"

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भाजपा के संकल्प पत्र की मुख्य बातें

- पीएम मोदी ने कहा कि भाजपा ने ट्रांसजेंडर समुदाय को आयुष्मान भारत योजना के दायरे में लाने का फैसला किया है।

- पीएम ने कहा, पिछले वर्षों में, मुद्रा योजना ने करोड़ों लोगों को उद्यमी बना दिया है...इस सफलता को देखते हुए, भाजपा ने एक और 'संकल्प' लिया है - मुद्रा योजना के तहत 10 लाख रुपये तक का ऋण प्रदान किया गया। अब, भाजपा ने निर्णय लिया है सीमा को बढ़ाकर 20 लाख करने के लिए। 

- उन्होंने कहा, "अब हम करोड़ों परिवारों का बिजली बिल शून्य करने और बिजली से कमाई के अवसर पैदा करने की दिशा में काम करेंगे। हमने पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना लागू की है।"

- प्रधानमंत्री ने कहा कि भाजपा तीन प्रकार के बुनियादी ढांचे के माध्यम से 21 वीं सदी के भारत की नींव को मजबूत करने जा रही है - 1) सामाजिक बुनियादी ढांचा, 2) डिजिटल बुनियादी ढांचा, 3) भौतिक बुनियादी ढांचा।

Web Title: Lok Sabha Election 2024 PM Modi told the main points of BJP Sankalp Patra All elderly people above 70 years of age will get health insurance watch

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे