Lok Sabha Election 2024: विपक्षी पार्टियों के गठबंधन INDIA नाम पर नीतीश कुमार ने जताई थी आपत्ति! क्या है वजह

By विनीत कुमार | Published: July 19, 2023 12:54 PM2023-07-19T12:54:15+5:302023-07-19T12:57:49+5:30

नीतीश कुमार बेंगलुरु में विपक्षी पार्टियों की बैठक से जल्दी क्यों लौट आए, इसे लेकर तरह तरह के कयास जारी है। इस बीच ऐसी भी खबरें हैं कि नीतीश विपक्षी पार्टियों के गठबंधन के नए नाम INDIA से संभवत: खुश नहीं हैं।

Lok Sabha Election 2024 Nitish Kumar Objected to INDIA as Opposition Name says reports | Lok Sabha Election 2024: विपक्षी पार्टियों के गठबंधन INDIA नाम पर नीतीश कुमार ने जताई थी आपत्ति! क्या है वजह

Lok Sabha Election 2024: विपक्षी पार्टियों के गठबंधन INDIA नाम पर नीतीश कुमार ने जताई थी आपत्ति! क्या है वजह

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए विपक्षी पार्टियों के गठबंधन की कवायद के बीच INDIA नाम चर्चा में आ गया है। विपक्षी पार्टियों ने बेंगलुरु में मंगलवार को बैठक के बाद गठबंधन का नया नाम INDIA (इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस) दिया है। हालांकि ऐसी खबरें हैं कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस नाम पर आपत्ति जताई थी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विपक्ष की बैठक में जब नाम पर बात शुरू हुई तो नीतीश कुमार ने हैरानगी जताई। उन्होंने यहां तक ​​सवाल किया कि किसी गठबंधन का नाम 'INDIA' कैसे रखा जा सकता है।

इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक गठबंधन के नए नाम के खुलासे से पहले कांग्रेस और नीतीश कुमार के बीच इसे लेकर कोई चर्चा नहीं हुई थी।

कथित तौर पर, वामपंथी नेताओं ने हिचकिचाहट व्यक्त की और गठबंधन के नाम के लिए कुछ अलग-अलग विकल्प भी प्रस्तावित किए। हालाँकि, एनडीटीवी के अनुसार अधिकांश दलों ने नाम के लिए अनुमोदन दिखाया, तो नीतीश कुमार भी कथित तौर पर सहमत हो गए।

सुशील मोदी का दावा- नीतीश कुमार नाराज होकर बेंगलुरु से जल्दी लौटे

दूसरी ओर भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी ने मंगलवार को दावा किया कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बेंगलुरु में विपक्ष की बैठक से जल्दी लौट आये क्योंकि वह नये गठबंधन का संयोजक नहीं बनाये जाने से नाराज थे। वहीं, नीतीश की पार्टी जनता दल यूनाइटेड (जदयू) ने पलटवार करते हुए पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी को ऐसा व्यक्ति करार दिया जो ‘‘हास्यास्पद बयान देता है और जिसे उनकी पार्टी के भीतर भी गंभीरता से नहीं लिया जाता है।’’

यहां जारी एक बयान में, भाजपा नेता ने दावा किया कि कुमार जानबूझकर ‘‘बैठक के बाद आयोजित संवाददाता सम्मेलन में शामिल नहीं हुए’’ क्योंकि वह ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव एलायंस’ (इंडिया) का ‘संयोजक’ नहीं बनाए जाने से अपमानित महसूस कर रहे थे। उन्होंने दावा किया कि बेंगलुरु में नीतीश विरोधी पोस्टर भी लगाये गए थे जबकि वहां कांग्रेस की सरकार है।

सुशील कुमार ने कहा कि विपक्षी दलों की पटना में हुई बैठक में इसी तरह केजरीवाल नाराज होकर दिल्ली लौट गए थे। उन्होंने कहा, ‘‘जो लोग चुनाव से पहले न मन मिला पा रहे हैं, न एक चेहरा तय कर पाए, वे देश के लोकप्रिय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को कोई चुनौती नहीं दे पाएंगे।’’

Web Title: Lok Sabha Election 2024 Nitish Kumar Objected to INDIA as Opposition Name says reports

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे