Lok Sabha Election 2024: "भाजपा को 'वन नेशन-वन इलेक्शन' से पहले 'वन इलेक्शन-वन फेज' का प्रयास करना चाहिए", कमल हासन ने आमचुनाव के सात फेज को लेकर किया तीखा हमला

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: March 17, 2024 07:13 AM2024-03-17T07:13:52+5:302024-03-17T07:24:11+5:30

अभिनेता से नेता बने कमल हासन ने भाजपा पर हमला करते हुए कहा कि उसे 'नेशन-वन इलेक्शन' कराने से पहले कम से कम एक आम चुनाव 'वन इलेक्शन-वन फेज' के तहत कराने चाहिए।

Lok Sabha Election 2024: "BJP should try for 'One Election-One Phase' before 'One Nation-One Election'", Kamal Haasan made a sharp attack on the seven phases of general elections | Lok Sabha Election 2024: "भाजपा को 'वन नेशन-वन इलेक्शन' से पहले 'वन इलेक्शन-वन फेज' का प्रयास करना चाहिए", कमल हासन ने आमचुनाव के सात फेज को लेकर किया तीखा हमला

फाइल फोटो

Highlightsमक्कल निधि मय्यम पार्टी प्रमुख और अभिनेता से नेता बने कमल हासन का भाजपा पर हमलाकमल हासन ने आगामी आम चुनाव सात चरणों में कराये जाने को लेकर भाजपा पर किया तीखा हमला उन्होंने कहा कि भाजपा 'नेशन-वन इलेक्शन' से पहले 'वन इलेक्शन-वन फेज' में कराकर दिखाए

चेन्नई: दक्षिण भारत में मक्कल निधि मय्यम पार्टी के जरिये तमिलनाडु की राजनीति में दखल देने वाले अभिनेता से नेता बने कमल हासन ने आगामी आम चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग द्वारा सात चरणों में कराये जाने संबंधी तारीखों की घोषणा के बाद भाजपा की अगुवाई वाली केंद्र सरकार पर बेहद तीखा व्यंग्य किया है।

कमल हासन ने कहा कि भाजपा का इरादा बन नेशन-वन इलेक्शन कराने का है लेकिन उससे पहले चूंकि पार्टी सत्ता में है। इसलिए उसे 'वन नेशन-वन इलेक्शन' से पहले कम से कम एक आम चुनाव 'वन इलेक्शन-वन फेज' में कराना चाहिए।

मक्कल निधि मय्यम पार्टी के अध्यक्ष कमल हासन ने सोशल प्लेटफॉर्म एक्स पर किये एक पोस्ट में कहा, "इससे पहले कि हम 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' का प्रयास करें, क्या हम कम से कम 'एक चुनाव, एक चरण' का प्रयास कर सकते हैं?"

मालूम हो कि निर्वाचन आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बीते शनिवार को घोषणा की कि देश के आम चुनाव के लिए 543 लोकसभा सीटों के लिए होने मतदान 19 अप्रैल से 1 जून तक सात चरणों में होंगे। वहीं चुनाव की मतगणना पूरे देश में एक साथ 4 जून को होगी।

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 19 अप्रैल को होने वाले मतदान में कुल 102 निर्वाचन क्षेत्रों में वोट डाले जाएंगे। वहीं दूसरा चरण 26 अप्रैल को होगा, जिसमें 89 सीटों पर मतदान होगा। आम चुनाव का तीसरा चरण 7 मई को होगा और इस चरण में कुल 94 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा।

चौथे चरण में 13 मई को 96 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। पांचवें चरण में 49 लोकसभा सीटों पर 20 मई को मतदान होगा। छठे चरण में 25 मई को मतदान होगा जिसमें 57 सीटों पर मतदान होगा। लोकसभा चुनाव का सातवां और अंतिम चरण 1 जून को होगा जिसमें 57 सीटों पर मतदान होगा।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पिछले कुछ वर्षों में राज्य विधानसभाओं और लोकसभा दोनों के लिए एक साथ चुनाव कराने पर जोर दिया है। जिसके लिए पिछले साल सितंबर में केंद्र सरकार ने 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' के मुद्दे की जांच करने और देश में एक साथ चुनाव कराने के लिए सिफारिशें करने के लिए पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के तहत एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया था।

Web Title: Lok Sabha Election 2024: "BJP should try for 'One Election-One Phase' before 'One Nation-One Election'", Kamal Haasan made a sharp attack on the seven phases of general elections

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे