Lok Sabha Election 2024: "भाजपा के संकल्प पत्र की 15 बड़ी बातें..", PM नरेंद्र मोदी समेत भाजपा नेताओं ने किया जारी

By आकाश चौरसिया | Published: April 14, 2024 12:42 PM2024-04-14T12:42:30+5:302024-04-14T12:58:07+5:30

Lok Sabha Election 2024: भाजपा ने लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर संकल्प पत्र जारी किया है, इस दौरान संकल्प पत्र कमेटी के अध्यक्ष राजनाथ सिंह, पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मौजूद रहीं।

Lok Sabha Election 2024 15 big things about BJP's manifesto | Lok Sabha Election 2024: "भाजपा के संकल्प पत्र की 15 बड़ी बातें..", PM नरेंद्र मोदी समेत भाजपा नेताओं ने किया जारी

फाइल फोटो

HighlightsLok Sabha Election 2024: 2020 से जारी मुफ्त राशन अगले 5 साल तक जारी रहेगाLok Sabha Election 2024: 5 लाख रुपए का गुणवत्तापूर्ण नि:शुल्क स्वास्थ्य इलाज जारी रहेगाLok Sabha Election 2024: 3 करोड़ ग्रामीण महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का वादा

Lok Sabha Election 2024: भाजपा ने लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर संकल्प पत्र जारी किया है, इस दौरान संकल्प पत्र कमेटी के अध्यक्ष राजनाथ सिंह, पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मौजूद रहीं। इस दौरान भाजपा ने वादा करते हुए 'आयुष्मान भारत' योजना के विस्तार और बेरोजगारी को समाप्त करने की बात कही है। 

20 बड़ी घोषणाएं..

-80 करोड़ से ज्यादा परिवारों को पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत 2020 से जारी मुफ्त राशन अगले 5 साल तक जारी रहेगा।

-आयुष्मान भारत के अंतर्गत गरीब परिवारों को 5 लाख रुपए का गुणवत्तापूर्ण नि:शुल्क स्वास्थ्य इलाज जारी रहेगा। 

-आगामी पांच सालों में 3 करोड़ ग्रामीण महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का वादा किया। 

-सरकारी भर्ती परीक्षाओं में अनियमितता को रोकना के लिए सख्त कानून बनाएगी नरेंद्र मोदी सरकार। इस कारण युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने वालों को कड़ी सजा दी जा सकेगी। 

-अगर पीएम नरेंद्र मोदी तीसरी बार सत्ता में लौटते हैं तो सरकार के जरिए बुजुर्गों के लिए राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक पोर्टल शुरू करने का वादा किया। 

-पोस्टल और डिजिटल नेटवर्क के माध्यम से वरिष्ठ नागरिकों को सामाजिक सुरक्षा योजना और अन्य आवश्यक सरकारी योजनाओं का लाभ बिना किसी बाधा के पहुचाएंगे। 

-मछली उत्पादन और सीफूड निर्यात बढ़ाने के लिए पीएम मत्स्य सम्पदा योजना का विस्तार करने की बात मोदी सरकार ने संकल्प पत्र में कही है। 

-साथ ही मछली पालन में तटीय और जलीय प्राणियों के रोगों से निपटने, मछलियों के खाने एवं उनके विकास की जांच के लिए तकनीकी का उपयोग करेंगे। मछली पालन और एक्वाकल्चर के प्रबंधन के लिए ड्रोन टेक्नोलॉजी का उपयोग शुरू होगा। 

-छोटे व्यापारियों और एमएसएमई के विकास के लिए एक मजबूत और सरल डिजिटल क्रेडिट उपाय विकसित करने के लिए डिजिटल इंडिया इंफ्रास्ट्रक्चर का उपयोग करने का वादा किया है। 

-छोटो व्यापारियों और एमएसएमई को साइबर खतरों और धोखाधड़ी से बचाने के लिए सार्वजनिक साइबर सुरक्षा प्रोडक्ट्स का एक इकोसिस्टम  मोदी सरकार अगले 5 सालों में बनाएगी। 

-जनजाति बच्चों में कुपोषण को समाप्त करने और जनजाति क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराएंगे और सिकल सेल रोग उन्मूलन पर विशेष ध्यान देंगे।

-वैश्विक स्तरीय निर्माण का टॉय एक्सपोर्ट हब बनाएंगे। कुशल कार्यबल और समृद्ध सांस्कृतिक परंपरा के बल पर नवाचार से उच्च गुणवत्ता वाले खिलौनों का उत्पादन करेंगे। 

-भाजपा सरकार ने ट्रांसजेंडरों की जरुरतों को पूरा करने के लिए गरिमा ग्रह के नेटवर्क का विस्तार की बात कही। देश भर में ट्रांसजेंडर्स की पहचान सुनिश्चित करने के लिए पहचान पत्र जारी होगा। इनका इलाज आयुष्मान भारत के अंतर्गत होगा। 

-अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन, कोलिशन फॉर डिजास्टर रेजिलिएंट इंफ्रास्ट्रक्चर, वन फ्यूचर एलायंस, ग्लोबल बायोफ्यूल्स एलायंस और बिग कैट एलायंस जैसे पारस्परिक हित (म्यूच्यूअल इंटरेस्ट) के क्षेत्रों में समान विचारधारा वाले देशों का नेतृत्व करना जारी रहेगा। 

Web Title: Lok Sabha Election 2024 15 big things about BJP's manifesto

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे