लोकसभा चुनाव: कांग्रेस के खराब प्रदर्शन के बाद राज बब्बर ने राहुल गांधी को भेजा इस्तीफा

By विनीत कुमार | Published: May 24, 2019 12:53 PM2019-05-24T12:53:05+5:302019-05-24T13:17:01+5:30

कांग्रेस का प्रदर्शन पूरे देश के साथ-साथ यूपी में भी बेहद निराशाजनक रहा। बीजेपी ने यूपी में 80 लोकसभा सीटों में 62 पर कब्जा जमाया है।

lok sabha election 2019 UP Congress chief raj babbar send resignation to rahul gandhi | लोकसभा चुनाव: कांग्रेस के खराब प्रदर्शन के बाद राज बब्बर ने राहुल गांधी को भेजा इस्तीफा

राज बब्बर ने भेजा राहुल गांधी को इस्तीफा (फाइल फोटो)

Highlightsयूपी समेत पूरे देश में कांग्रेस का रहा खराब प्रदर्शन, यूपी से आई केवल एक सीटराज बब्बर को फतेहपुर सीकरी से हार का सामना करना पड़ा, अमेठी से राहुल हारे

लोकसभा चुनाव में पार्टी के निराशाजनक प्रदर्शन की जिम्मेदारी लेते हुए उत्तर प्रदेश कांग्रेस प्रमुख राज बब्बर ने इस्तीफा दे दिया है। राज बब्बर ने कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी को अपना इस्तीफा भेजा है। कांग्रेस का प्रदर्शन पूरे देश के साथ-साथ यूपी में भी बेहद निराशाजनक रहा। बीजेपी ने यूपी में 80 लोकसभा सीटों में 62 पर कब्जा जमाया है और अब भी एक सीट पर आगे चल रही है। सूत्रों के अनुसार इस खराब प्रदर्शन की जिम्मेदारी लेते हुए राज बब्बर ने इस्तीफा दिया है।

कांग्रेस का प्रदर्शन यूपी में इतना निराशाजनक रहा कि रायबरेली को छोड़ पार्टी इस राज्य में कोई और सीट जीतने में नाकाम रही। रायबरेली से सोनिया गांधी ने जीत हासिल की। वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी तक को अमेठी से हार का सामना करना पड़ा। अमेठी से राहुल गांधी को बीजेपी की स्मृति ईरानी ने हराया। इस चुनाव में यूपी में सपा-बसपा महागठबंधन की भी हवा निकल गई।  समाजवादी पार्टी ने 4 सीट अपने नाम की जबकि बहुजन समाज पार्टी 10 सीट पर जीत दर्ज करने में कामयाब रही।

इस बीच राहुल गांधी के भी पार्टी के अध्यक्ष पद से इस्तीफे की अटकलें जारी हैं। सूत्रों के अनुसार राहुल गांधी ने गुरुवार को ही इस्तीफे की पेशकश की थी। हालांकि, कांग्रेस ने इस खबर को बाद में नकार दिया। वैसे उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार राहुल गांधी ने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से परामर्श कर अध्यक्ष पद छोड़ने की इच्छा जताई है। इस पर पार्टी की कार्यसमिति कोई फैसला करेगी। 

अभी तक प्राप्त संकेतों के अनुसार कार्यसमिति राहुल गांधी की पेशकश को ठुकराएगी और उन्हें बतौर पार्टी का अध्यक्ष कार्य करते रहने की सलाह देगी। कांग्रेस की कार्यसमिति की बैठक शनिवार को होने की संभावना है। बता दें कि बीजेपी ने इस बार लोकसभा चुनाव में 300 से भी ज्यादा सीटें अकेले दम पर हासिल की है। वहीं, एनडीए का आंकड़ा 350 के करीब है। अब तक के नतीजों के अनुसार कांग्रेस के खाते में केवल 52 सीटें आई हैं।

Web Title: lok sabha election 2019 UP Congress chief raj babbar send resignation to rahul gandhi