लोकसभा चुनावः राजस्थान में दो केन्द्रीय मंत्रियों सहित कई दिग्गजों का भाग्य ईवीएम में बंद, 60 प्रतिशत से ज्यादा हुआ मतदान

By प्रदीप द्विवेदी | Published: May 7, 2019 12:06 AM2019-05-07T00:06:36+5:302019-05-07T00:07:08+5:30

12 लोकसभा सीटों पर दो केन्द्रीय मंत्रियों- राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और अर्जुन राम मेघवाल सहित कई दिग्गजों का भाग्य ईवीएम में बंद हो गया. इन 12 लोस सीटों पर 16 महिलाओं सहित 134 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

LOK SABHA ELECTION 2019: Rajasthan voting percentage are more than 2014, Rajyavardhan singh rathore vs krishna poonia | लोकसभा चुनावः राजस्थान में दो केन्द्रीय मंत्रियों सहित कई दिग्गजों का भाग्य ईवीएम में बंद, 60 प्रतिशत से ज्यादा हुआ मतदान

image source- hindustan times

Highlightsराजस्थान में लोकसभा की पच्चीस सीटें है जिनमें से सभी सीटें पिछले लोस चुनाव 2014 में बीजेपी ने जीत ली थी.जयपुर में कांग्रेस से ज्योति खंडेलवाल, तो बीजेपी से रामचरण बोहरा प्रत्याशी हैं.

राजस्थान में लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में 12 सीटों पर मतदान शाम छह बजे समाप्त हो गया. प्रारंभिक जानकारी के अनुसार इस बार प्रदेश में पिछली बार से ज्यादा मतदान हुआ. हालांकि, प्रदेश में कुछ स्थानों पर ईवीएम में खराबी के कारण मतदान में बाधा भी आई, लेकिन शाम होते-होते मतदान 60 प्रतिशत पार हो चुका था. 

इसके साथ ही इन 12 लोस सीटों पर दो केन्द्रीय मंत्रियों- राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और अर्जुन राम मेघवाल सहित कई दिग्गजों का भाग्य ईवीएम में बंद हो गया. इन 12 लोस सीटों पर 16 महिलाओं सहित 134 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, जिनमें कांग्रेस से 12, बीजेपी से 11, बसपा से 10 जबकि अन्य दलों से 33 और 68 निर्दलीय उम्मीदवार हैं.

इस अन्तिम चरण में जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, श्रीगंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनूं, सीकर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर सीटों पर मतदान हुआ.

उल्लेखनीय है कि राजस्थान में पहले चरण में 13 लोस सीटों पर 29 अप्रैल को रिकॉर्ड मतदान- 68.22 प्रतिशत हुआ था.

इस बार श्रीगंगानगर में कांग्रेस से भरतराम, तो बीजेपी से निहालचंद, बीकानेर में कांग्रेस से मदन गोपाल मेघवाल, तो बीजेपी से अर्जुन राम मेघवाल, चूरू में कांग्रेस से रफीक मंडेलिया, तो बीजेपी से राहुल कस्वां, झुंझुनूं में कांग्रेस से श्रवण कुमार, तो बीजेपी से नरेंद्र खींचल, सीकर में कांग्रेस से सुभाष महरिया, तो बीजेपी से सुमेधानंद सारस्वत, जयपुर ग्रामीण में कांग्रेस से कृष्णा पूनिया, तो बीजेपी से राज्यवर्धन सिंह राठौड़.

जयपुर में कांग्रेस से ज्योति खंडेलवाल, तो बीजेपी से रामचरण बोहरा, अलवर में कांग्रेस से भंवर जितेंद्र सिंह, तो बीजेपी से बाबा बालकनाथ.

भरतपुर में कांग्रेस से अभिजीत जाटव, तो बीजेपी से रंजीता कोली, करौली-धौलपुर में कांग्रेस से संजय कुमार जाटव, तो बीजेपी से मनोज राजौरिया, दौसा में कांग्रेस से सविता मीणा, तो बीजेपी से जसकौर मीणा और नागौर में कांग्रेस से ज्योति मिर्धा, तो बतौर गठबंधन प्रत्याशी हनुमान बेनीवाल चुनावी मैदान में हैं.

याद रहे, राजस्थान में लोस की पच्चीस सीटें है जिनमें से सभी पच्चीस सीटें पिछले लोस चुनाव 2014 में बीजेपी ने जीत ली थी.

Web Title: LOK SABHA ELECTION 2019: Rajasthan voting percentage are more than 2014, Rajyavardhan singh rathore vs krishna poonia