उत्तर प्रदेश के झांसी में हमलावर टिड्डियों पर रसायनों का छिड़काव, लाखों की संख्या में नष्ट, आसपास के जिलों में भी अलर्ट

By भाषा | Published: May 28, 2020 01:12 PM2020-05-28T13:12:14+5:302020-05-28T13:12:14+5:30

28 मई की देर शाम मध्य प्रदेश के भांडेर, दतिया, इंदरगढ़ होते हुए लाखों की संख्या में टिड्डियों का एक दल झांसी के गरौठा एवं मौठ के विभिन्न गांवों में आ गया था। जिसे नष्ट करने का काम जारी है।

locust attack in india UP's Jhansi Chemical Spray on locust destroyed many dead | उत्तर प्रदेश के झांसी में हमलावर टिड्डियों पर रसायनों का छिड़काव, लाखों की संख्या में नष्ट, आसपास के जिलों में भी अलर्ट

प्रतीकात्मक तस्वीर (टिड्डी)

Highlightsकृषि विभाग एवं जिला प्रशासन के सात केंद्रीय दल सहित विभिन्न टीमों ने देर रात से लेकर आज सुबह तक इन दलों पर कीटनाशकों का छिड़काव किया गया है। टिड्डी दल को लेकर पंजाब और ओडिशा में अलर्ट जारी किया गया है।

झांसी:उत्तर प्रदेश जिला झांसी जिले में बुधवार (27 मई) शाम पहुंचे टिड्डी दल में शामिल लाखों कीटों को रसायनों के गहन छिड़काव की मदद से नष्ट कर दिया गया। बचे हुए टिड्डियों के झुंड को भगाने की कोशिश जारी है। झांसी मंडल के कृषि उपनिदेशक कमल कटियार ने बृहस्पतिवार (28 मई) को बताया कि बुधवार रात गरौठा और मौठ इलाके में पहुंचे टिड्डी दल पर जिला प्रशासन एवं कृषि विभाग द्वारा रात भर किए गए कीटनाशक के छिड़काव एवं अन्य उपायों के जरिए लाखों की संख्या में टिड्डे मारे गए हैं। इसके साथ ही झांसी से सटे आसपास के जिलों को भी अलर्ट कर दिया गया है। 

उन्होंने बताया कि बची हुई टिड्डियों का एक छोटा दल इस वक्त झांसी के निकट पारीछा की ओर घूम रहा है, जिसे भगाने के एवं मारने के प्रयास किए जा रहे हैं। उल्लेखनीय है कि बुधवार देर शाम मध्य प्रदेश के भांडेर, दतिया, इंदरगढ़ होते हुए लाखों की संख्या में टिड्डियों का एक दल झांसी के गरौठा एवं मौठ के विभिन्न गांवों में आ गया था। देर रात उसे भगाने का प्रयास किया गया।

कृषि विभाग एवं जिला प्रशासन के सात केंद्रीय दल सहित विभिन्न टीमों ने देर रात से लेकर आज सुबह तक इन दलों पर कीटनाशकों का छिड़काव कर उन्हें बड़ी संख्या में मार दिया है। अधिकारियों ने बताया कि आज सूर्योदय के साथ ही यह दल उठकर झांसी शहर की ओर बढ़ चला था जो करीब नौ बजे से झांसी के निकट पारीछा बांध के आस-पास घूम रहा है। टिड्डी दल का रुख हवा के अनुसार तय होगा। फिलहाल झांसी जिला प्रशासन दल पर निगाह रख रहा है। 

Web Title: locust attack in india UP's Jhansi Chemical Spray on locust destroyed many dead

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे