लॉकडाउन-4: हरियाणा सरकार शुरू करेगी इंटर-स्टेट बस सर्विस, इन राज्यों के लिए दौड़ेंगी बसें

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 19, 2020 10:37 AM2020-05-19T10:37:49+5:302020-05-19T10:44:06+5:30

गृह मंत्रालय की तरफ से जारी दिशा निर्देश के अनुसार राज्यों के बीच आपसी सहमति के बीच बसों की सेवाएं शुरू की जा सकती हैं. लेकिन कंटेनमेंट जोन में बसें नहीं चलेंगी.

lockdown 4 Haryana Govt has decided to start inter state bus services on various routes for commuters to travel from one state to another. | लॉकडाउन-4: हरियाणा सरकार शुरू करेगी इंटर-स्टेट बस सर्विस, इन राज्यों के लिए दौड़ेंगी बसें

एएनआई फाइल फोटो

Highlightsदिल्ली की सड़कों पर आज से अधिक से अधिक संख्या में डीटीसी और क्लस्टर बसों का संचालन शुरू हो गया है। 20 मई से पंजाब के चुनिंदा मार्गों पर 50 प्रतिशत यात्रियों के साथ सार्वजनिक बस सेवाएं फिर से शुरू होंगी।

हरियाणा सरकार ने अंतरराज्यीय बस सेवा शुरू करने का फैसला किया है। यानि हरियाणा के निवासी एक राज्य से दूसरे राज्य में अब जा सकते हैं। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के ऑफिस ने इस संबंध में उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली और केंद्रशासित प्रदेश चंडीगढ़ को पत्र को लिखा है। लॉकडाउन 4 में केंद्र सरकार द्वारा दिशा-निर्देश के अनुसार बसों को चलाने का निर्णय राज्य सरकारें को तय करने के लिए कहा गया है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि लॉकडाउन का चौथा चरण सोमवार से शुरू हो चुका है है और गृह मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के मुताबिक पिछले चरण में दी गई ढील की तुलना में इस बार छूट के दायरे को और अधिक विस्तार दिया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा, '' 19 मई से राज्य के भीतर और अंतरराज्यीय बस सेवाओं की अनुमति रहेगी।'' 

वहीं दिल्ली की सड़कों पर आज से अधिक से अधिक संख्या में डीटीसी और क्लस्टर बसों का संचालन शुरू हो गया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को लॉकडाउन के चौथे चरण के दौरान सामाजिक दूरी के नियमों के तहत सार्वजनिक परिवहन समेत कई छूट का ऐलान किया। बस में 20 से अधिक यात्रियों को सवार होने की अनुमति नहीं रहेगी।

शहर के सभी बस डिपो और बसों में यात्रा के दौरान सामाजिक दूरी के नियमों का पालन सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी परिवहन विभाग की होगी। इन नियमों का पालन सुनिश्चित करने में जनता की मदद के लिए परिवहन विभाग के मार्शल, नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवक और प्रवर्तन कर्मियों को तैनात किया जाएगा। 

पंजाब में पचास प्रतिशत सवारियों के साथ 20 मई से सार्वजनिक बसें चलाई जाएंगी

लॉकडाउन के चौथे चरण में 20 मई से पंजाब के चुनिंदा मार्गों पर 50 प्रतिशत यात्रियों के साथ सार्वजनिक बस सेवाएं फिर से शुरू होंगी। परिवहन मंत्री रजिया सुल्ताना ने सोमवार को यह जानकारी दी। केंद्र सरकार द्वारा संक्रमण से गैर-निषिद्ध क्षेत्रों में बसें चलाने की अनुमति मिलने के बाद पंजाब सरकार ने सार्वजनिक परिवहन सेवाओं को फिर से शुरू करने का कदम उठाया है। पंजाब में सोमवार को कर्फ्यू हटा कर 31 मई तक के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया गया।

कर्नाटक में आज से बसें, ऑटो और कैब चलने की इजाजत

कर्नाटक सरकार ने लॉकडाउन के नियमों में और ढील देते हुए निषिद्ध क्षेत्र (कंटेनमेंट जोन) को छोड़कर राज्य में आज से से सार्वजनिक परिवहन सेवाएं शुरू करने की अनुमति दे दी। राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में आयी ताजा वृद्धि के बाद प्रदेश सरकार ने गुजरात, महाराष्ट्र, केरल एवं तमिलनाडु के लोगों को प्रदेश में चरणबद्ध तरीके से ही प्रवेश देने का निर्णय लिया है और विशेष मामलों में अनुरोध के आधार पर अनुमति मिलेगी । 

Web Title: lockdown 4 Haryana Govt has decided to start inter state bus services on various routes for commuters to travel from one state to another.

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे