Lata Mangeshkar Funeral: राजकीय सम्मान के साथ भारत रत्न लता मंगेशकर का अंतिम संस्कार, भाई ने दी मुखाग्नि

By सतीश कुमार सिंह | Published: February 6, 2022 07:19 PM2022-02-06T19:19:57+5:302022-02-06T20:46:09+5:30

Lata Mangeshkar Funeral: महान गायिका लता मंगेशकर का पार्थिव शरीर उनके पेड्डार रोड स्थित आवास ‘प्रभु कुंज’ से शिवाजी पार्क लाया गया।

Lata Mangeshkar Funeral Veteran singer mortal Shivaji Park last rites pay tribute | Lata Mangeshkar Funeral: राजकीय सम्मान के साथ भारत रत्न लता मंगेशकर का अंतिम संस्कार, भाई ने दी मुखाग्नि

सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर का मुंबई में पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया।

Highlightsशिवाजी पार्क मैदान में पूरे राजकीय सम्मान के साथ की गई। अंतिम यात्रा पर निकलीं तो बड़ी संख्या में लोग सड़कों पर उमड़ पड़े।पुलिस और सेना ने मंगेशकर को औपचारिक सलामी दी और एक बैंड ने राष्ट्रगान बजाया।

Lata Mangeshkar Funeral: देश के संगीत जगत की सबसे बड़ी हस्तियों में शुमार और आठ दशकों तक अपनी सुरीली आवाज का जादू बिखेरने वाली महान गायिका लता मंगेशकर का रविवार को मुंबई में पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। भाई हृदयनाथ मंगेशकर ने मुखाग्नि दी। 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शाम को दादर इलाके के शिवाजी पार्क में उन्हें श्रद्धांजलि देने वाली राजनीति और मनोरंजन उद्योग से जुड़ी हस्तियों में शामिल थे। मोदी पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद कार्यक्रम स्थल से रवाना हुए। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की ओर से भी शिवाजी पार्क में उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की गई। लता के भाई हृदयनाथ मंगेशकर ने नम आंखों से उन्हें मुखाग्नि दी।

लता मंगेशकर का रविवार को मुंबई के एक अस्पताल में निधन हो गया था। वह 92 वर्ष की थीं। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, उपमुख्यमंत्री अजित पवार, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार, अभिनेता शाहरुख खान और आमिर खान, क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे समेत कई लोग इस मौके पर मौजूद थे।

मोदी ने पुष्पांजलि अर्पित की और पार्थिव शरीर को नमन किया। उन्होंने मंगेशकर परिवार के सदस्यों से भी मुलाकात की और उन्हें सांत्वना दी। वह अंतिम संस्कार से पहले कार्यक्रम स्थल से चले गए। इससे पहले राष्ट्रीय ध्वज में लिपटे लता मंगेशकर के पार्थिव शरीर को अंतिम संस्कार के लिए दक्षिण मुंबई में उनके आवास से शिवाजी पार्क ले जाया गया। अंतिम संस्कार से ठीक पहले, राष्ट्रीय ध्वज को परिवार के सदस्यों को सौंप दिया गया। सुर साम्राज्ञी अपनी अंतिम यात्रा पर निकली तो बड़ी संख्या में लोग उनके अंतिम दर्शन करने के लिए सड़कों पर उमड़ पड़े।

बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने इससे पहले बताया था कि उन्होंने मंगेशकर की अंत्येष्टि के लिए अन्य आवश्यक चीजों के साथ करीब 25 किग्रा चंदन की लकड़ी का इंतजाम किया गया। बीएमसी के एक अधिकारी ने बताया कि अंत्येष्टि कार्य के लिए पार्क के करीब 2,000 वर्ग फुट क्षेत्र की घेराबंदी की गई है।

अभिनेता अमिताभ बच्चन, अनुपम खेर, गीतकार जावेद अख्तर और फिल्मकार संजय लीला भंसाली सहित अन्य ने दक्षिण मुंबई में पेड्डार रोड स्थित मंगेशकर के आवास पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। वहां से करीब आठ किमी दूर स्थित शिवाजी पार्क के लिए गायिका के पार्थिव शरीर को ले जाया गया।

सुर साम्राज्ञी जब अपनी अंतिम यात्रा पर निकलीं तो बड़ी संख्या में लोग सड़कों पर उमड़ पड़े और काफिला आगे बढ़ता गया। शरीर के कई अंगों के काम करना बंद कर देने पर लता का यहां एक अस्पताल में रविवार सुबह निधन हो गया। पुलिस और सेना ने मंगेशकर को औपचारिक सलामी दी और एक बैंड ने राष्ट्रगान बजाया।

इसके बाद मंगेशकर के पार्थिव शरीर को फूलों से सजे ट्रक पर रखा गया और उसमें गायिका की एक विशाल तस्वीर भी रखी गई। ट्रक में पार्थिव शरीर के साथ मंगेशकर की बहन और प्रख्यात गायिका आशा भोसले सहित उनके परिवार के कुछ सदस्य थे। इस मौके पर महाराष्ट्र के मंत्री आदित्य ठाकरे भी मौजूद थे।

मंगेशकर के आवास पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने वालों में अमिताभ बच्चन की बेटी श्वेता नंदा, फिल्फकार आशुतोष गोवारिकर, मधुर भंडारकर, अभिनेत्री श्रद्धा कपूर और संगीतकार ललित पंडित भी शामिल थे। सेना, पुलिस जीप की सुरक्षा में ट्रक हाजी अली जंक्शन, वर्ली नाका, पोद्दार अस्पताल चौक, पुराना पासपोर्ट कार्यालय, सिद्धिविनायक मंदिर, कैडल रोड से होकर गुजरा।

Web Title: Lata Mangeshkar Funeral Veteran singer mortal Shivaji Park last rites pay tribute

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे