"लालकृष्ण आडवाणी को 'भारत रत्न' मिला, मैं अंतःकरण से प्रसन्न हूं", राम मंदिर आंदोलन में आडवाणी के साथी रहे मुरली मनोहर जोशी ने कहा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 4, 2024 11:19 AM2024-02-04T11:19:36+5:302024-02-04T11:27:40+5:30

भाजपा नेता मुरली मनोहर जोशी ने लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न मिलने पर कहा कि यह उनका सौभाग्य है कि उन्होंने अटल बिहारी वाजपेयी, नानाजी देशमुख और लालकृष्ण आडवाणी के साथ काम किया है।

"Lal Krishna Advani got 'Bharat Ratna', I am happy in my conscience", said Murali Manohar Joshi, Advani's companion in the Ram Mandir movement | "लालकृष्ण आडवाणी को 'भारत रत्न' मिला, मैं अंतःकरण से प्रसन्न हूं", राम मंदिर आंदोलन में आडवाणी के साथी रहे मुरली मनोहर जोशी ने कहा

फाइल फोटो

Highlightsभाजपा नेता मुरली मनोहर जोशी ने लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न मिलने पर प्रसन्नता व्यक्त कीजोशी ने खुद को भाग्यशाली बताते हुए कहा उन्होंने अटल-आडवाणी के साथ लंबे समय तक काम किया हैमोदी सरकार द्वारा 2014 में सत्ता संभालने के बाद से दिया गया यह सातवां भारत रत्न सम्मान है

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी ने बीते शनिवार शाम दिल्ली स्थित अपने वरिष्ठ सहयोगी लालकृष्ण आडवाणी से उनके आवास पर मुलाकात की और उन्हें भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार 'भारत रत्न' से सम्मानित होने पर बधाई दी।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक मुरली मनोहर जोशी ने कहा कि यह उनका सौभाग्य है कि उन्हें अटल बिहारी वाजपेयी, नानाजी देशमुख और लालकृष्ण आडवाणी के साथ काम करने का मौका मिला। 

दिग्गज भाजपा नेता मुरली मनोहर जोशी ने कहा, "लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न मिलने से मैं अंतःकरण से प्रसन्न हूं। मैं उन्हें बधाई देता हूं। यह मेरा सौभाग्य है कि मुझे भारत रत्न अटल जी, भारत रत्न नानाजी देशमुख और भारत रत्न लालकृष्ण आडवाणी के साथ 60 वर्षों से अधिक समय तक काम करने का अवसर मिला।"

इससे पहले शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की थी कि 96 साल भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। पीएम मोदी के द्वारा किये इस घोषणा के बाद विभिन्न दलों के राजनीतिक नेताओं ने लालकृष्ण आडवाणी को बधाई दी।

हालांकि पीएम मोदी ने इस घोषणा के साथ विपक्षी दल कांग्रेस पर गहरा कटाक्ष किया और कहा कि लालकृष्ण आडवाणी ने भारत के लोकतंत्र को एक पार्टी और एक परिवार के कब्जे से मुक्त कराने के लिए जीवन भर संघर्ष किया।

मोदी सरकार द्वारा 2014 में सत्ता संभालने के बाद से दिया गया यह सातवां भारत रत्न है। इस सूची में कर्पूरी ठाकुर, मदन मोहन मालवीय, अटल बिहारी वाजपेयी, प्रणब मुखर्जी, भूपेन हजारिका और नानाजी देशमुख का नाम शामिल है।

भारत रत्न दिये जाने के ऐलान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए आडवाणी ने कहा कि भारत रत्न न केवल उनके लिए सम्मान है, बल्कि उन आदर्शों और सिद्धांतों के लिए भी है जिनके लिए उन्होंने अपने जीवन में अपनी सर्वश्रेष्ठ क्षमता से प्रयास किया।

आडवाणी ने एक बयान जारी करते हुए कहा, "मैं बेहद विनम्रता के साथ 'भारत रत्न' स्वीकार करता हूं। यह न केवल एक व्यक्ति के रूप में मेरे लिए सम्मान की बात है, बल्कि उन आदर्शों और सिद्धांतों के लिए भी सम्मान की बात है, जिन्हें मैंने अपनी पूरी क्षमता से जीवन भर निभाने का प्रयास किया है।''

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी लालकृष्ण आडवाणी को शुभकामनाएं दीं और घोषणा के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद दिया। नड्डा ने कहा कि इस घोषणा से देश भर के पार्टी कार्यकर्ताओं में खुशी की भावना पैदा हुई है। भाजपा प्रमुख ने कहा, "आज प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदीजी ने हमारे वरिष्ठ और अनुभवी नेता लाल कृष्ण आडवाणीजी को 'भारत रत्न' से सम्मानित करने की घोषणा की। यह घोषणा हमारे अंदर खुशी की भावना पैदा करती है।"

Web Title: "Lal Krishna Advani got 'Bharat Ratna', I am happy in my conscience", said Murali Manohar Joshi, Advani's companion in the Ram Mandir movement

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे