Kuwait fire tragedy: IAF का 130J वापस लाया 45 भारतीय पीड़ितों के शव; लुलु ग्रुप ने की राहत कोष की घोषणा, जानें 10 शीर्ष अपडेट

By मनाली रस्तोगी | Published: June 14, 2024 07:19 AM2024-06-14T07:19:21+5:302024-06-14T07:19:36+5:30

Kuwait fire tragedy: कुवैत ने कहा कि उसने मंगफ इमारत में आग लगने से मारे गए 45 भारतीयों और 3 फिलिपिनो नागरिकों के शवों की पहचान कर ली है।

Kuwait fire tragedy IAF's 130J brings back bodies of 45 Indian victims | Kuwait fire tragedy: IAF का 130J वापस लाया 45 भारतीय पीड़ितों के शव; लुलु ग्रुप ने की राहत कोष की घोषणा, जानें 10 शीर्ष अपडेट

Photo Credit: ANI

Kuwait fire tragedy: भारतीय वायु सेना का एक विशेष विमान, सी-130जे, कुवैत के मंगफ में आग लगने की घटना में मारे गए 45 भारतीयों के शवों को लेकर शुक्रवार सुबह कोच्चि के लिए रवाना हुआ। भारतीय दूतावास ने कहा कि विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह, जो शुक्रवार सुबह कुवैत पहुंचे और तेजी से वापसी सुनिश्चित करने के लिए कुवैती अधिकारियों के साथ समन्वय किया, वह भी विमान में हैं।

कुवैती अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने दक्षिणी कुवैत में विदेशी श्रमिकों की एक इमारत में लगी भीषण आग में मारे गए 45 भारतीयों और तीन फिलिपिनो नागरिकों के शवों की पहचान कर ली है। 

आग में कम से कम 49 प्रवासी श्रमिक मारे गए और 50 अन्य घायल हो गए। इससे पहले अप्रवासी केरलवासी मामलों के विभाग के एक अधिकारी ने अनौपचारिक रूप से कहा कि कुवैत में उसके हेल्प डेस्क द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, आग में 24 मलयाली मारे गए थे।

उन्होंने कहा, इनमें से 22 की पहचान कर ली गई है। इससे पहले, विदेशों में स्थित तमिल संघों द्वारा दी गई जानकारी का हवाला देते हुए, तमिलनाडु के अल्पसंख्यक कल्याण और अनिवासी तमिल कल्याण मंत्री जिंजी केएस मस्तान ने संवाददाताओं से कहा था कि राज्य के पांच लोग मारे गए थे।

जानें शीर्ष 10 अपडेट

-दिल्ली में अधिकारियों ने कहा कि भारतीय वायुसेना का सी-130जे परिवहन विमान शुक्रवार को शवों को वापस लाएगा और यह सबसे पहले कोच्चि में उतरेगा क्योंकि अधिकांश मृतक भारतीय केरल से हैं। उन्होंने बताया कि विमान के दिल्ली पहुंचने की उम्मीद है क्योंकि मारे गए कुछ भारतीय कुछ उत्तर भारतीय राज्यों से हैं।

-कुवैती अधिकारी पहचान प्रक्रिया के तहत पहले ही शवों का डीएनए परीक्षण कर चुके हैं। कुवैती फायर फोर्स ने कहा कि आग "इलेक्ट्रिकल सर्किट" के कारण लगी थी।

-कीर्ति वर्धन सिंह ने खाड़ी देश के विदेश मंत्री अब्दुल्ला अली अल-याह्या, अल-सबा और स्वास्थ्य मंत्री अहमद अब्देलवहाब अहमद अल-अवदी से अलग से मुलाकात की। 

-कीर्ति वर्धन सिंह ने मुबारक अल कबीर अस्पताल और जाबेर अस्पताल का भी दौरा किया, जहां कई घायल भारतीयों को भर्ती कराया गया था।

-आग की घटना के बाद सुरक्षा और सुरक्षा उपायों में लापरवाही के कारण हत्या और घायल होने के आरोप में एक कुवैती नागरिक और कई विदेशियों को गिरफ्तार किया गया था। शेख फहद गुरुवार को कुवैत के कई इलाकों में अवैध संपत्तियों पर समग्र निरीक्षण अभियान का नेतृत्व कर रहे हैं।

-शेख फहद ने मुआवजे की मात्रा का उल्लेख किए बिना कहा, कुवैत के अमीर शेख मेशाल अल-अहमद अल-जबर अल-सबा ने मृतकों के परिवारों को वित्तीय सहायता के वितरण के निर्देश जारी किए हैं।

-प्रमुख एनआरआई व्यवसायी और संयुक्त अरब अमीरात स्थित लुलु ग्रुप के अध्यक्ष एमए यूसुफ अली ने दुखद कुवैत अग्नि त्रासदी में प्रत्येक मृतक के परिवार के लिए 5 लाख रुपये की घोषणा की। रुपये की राशि। अबू धाबी में समूह द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि इस राहत कोष के हिस्से के रूप में प्रत्येक मृतक के परिवार को 5 लाख रुपये का भुगतान किया जाएगा।

-बुधवार रात, प्रधानमंत्री मोदी ने विदेश मंत्री एस जयशंकर, एनएसए अजीत डोभाल, विदेश सचिव विनय क्वात्रा और प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पीके मिश्रा सहित अन्य लोगों के साथ बैठक में स्थिति की समीक्षा की।

-बैठक के बाद प्रधान मंत्री मोदी ने मृत भारतीय नागरिकों के परिवारों को पीएम राहत कोष से 2 लाख की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की और निर्देश दिया कि सरकार हर संभव सहायता प्रदान करे।

-तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने कहा कि कुवैत में आग लगने की घटना में मरने वालों में सात तमिल भी शामिल हैं। मृतकों की पहचान थूथुकुडी के वीरासामी मरियप्पन, तिरुचिरापल्ली के ई राजू, कुड्डालोर के कृष्णमूर्ति चिन्नादुरई, रॉयपुरम, चेन्नई के शिवशंकरन गोविंदन, तंजावुर के पी रिचर्ड, रामनाथपुरम के करुप्पन्नन रामू और विल्लुपुरम के मोहम्मद शरीफ के रूप में की गई है।

-आंध्र प्रदेश सरकार ने कहा कि कुवैत में हाल ही में हुई आग की घटना में राज्य के तीन प्रवासी श्रमिकों की मौत हो गई। मृतकों में श्रीकाकुलम जिले के टी लोकानंदम, पश्चिम गोदावरी जिले के एम सत्यनारायण और एम ईश्वरुडु की पहचान की गई। 

-इस बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा कि त्रासदी में मारे गए 45 भारतीयों में से तीन की पहचान राज्य के निवासियों के रूप में की गई है। राज्य के राहत आयुक्त कार्यालय से गुरुवार रात मिली जानकारी के मुताबिक, कुवैत में हुए हादसे में मरने वालों में उत्तर प्रदेश के वाराणसी के प्रवीण माधव सिंह, जयराम गुप्ता और गोरखपुर के अंगद गुप्ता शामिल हैं।

Web Title: Kuwait fire tragedy IAF's 130J brings back bodies of 45 Indian victims

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे