Kunal Kamra Ban: पढ़ें एअर इंडिया द्वारा दी गई 'अभद्र यात्री' की परिभाषा
By निखिल वर्मा | Published: January 29, 2020 06:15 PM2020-01-29T18:15:59+5:302020-01-29T18:15:59+5:30
अभद्र व्यवहार करने वाले यात्री या यात्रियों के समूह को एअर इंडिया ने कई श्रेणियों में बांटा है.
इंडिगो और एअर इंडिया के बाद स्पाइसजेट और गोएयर ने भी बुधवार (29 जनवरी) को स्टैंड-अप कॉमेडियन कुणाल कामरा की विमान यात्रा पर रोक लगा दी। कामरा ने मंगलवार को इंडिगो की मुंबई-लखनऊ उड़ान में पत्रकार अर्णब गोस्वामी को कथित तौर पर परेशान किया था।
इंडिगो ने जहां कामरा पर छह माह की रोक लगाई है, वहीं एअर इंडिया ने अगले नोटिस तक उनकी विमान यात्रा पर रोक लगा दी है। उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने घटना पर संज्ञान लिया और भारत की अन्य एयरलाइनों को कामरा पर इसी तरह की पाबंदी लगाने की ‘सलाह’ दी। उन्होंने कहा कि आपत्तिजनक व्यवहार जो उकसावे वाला हो और विमान के अंदर अराजकता पैदा करता हो, वह पूरी तरह से अस्वीकार्य है तथा हवाई यात्रा करने वाले लोगों की जिंदगियों को खतरे में डालने वाला है।
एअर इंडिया ने अपने साइट पर 'अभद्र यात्री' के बार में बताया है.
अभद्र व्यवहार करने वाले यात्री या यात्रियों के समूह को साधारणत: निम्नलिखित श्रेणियों में रखा जाता है:
-प्रत्यक्ष रूप से मदिरापान किए हुए या नशीले पदार्थ या मदिरा के प्रभाव के कारण शारीरिक रूप से अक्षम।
-अभद्र या आपत्तिजनक व्यवहार जिससे अन्य यात्रियों या उड़ान परिचारकों को असुविधा या कष्ट हो।
-इस हद तक हिंसक हों कि यात्रियों या उड़ान परिचारकों को चोट लगने या विमान के क्षतिग्रस्त होने की संभावना हो।
-प्रत्यक्ष रूप से मानसिक रूप से अस्वस्थ होने पर।
-आग्नेयास्त्र होना या उसका संदेह होना।
-कर्मीदल/स्थल कर्मियों के निदेशों का पालन नहीं करना।