जाधव के परिजनों से 'दुर्व्यवहार' पर सदन में सुषमा की लताड़, 'पाक ने बेअदबी की इंतेहा की'

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: December 28, 2017 11:18 AM2017-12-28T11:18:06+5:302017-12-28T11:47:18+5:30

कुलभूषण जाधव के परिजनों से पाकिस्तान की बदसलूकी पर सुषमा स्वराज ने संसद में बयान दिया है। जानें खास बातें...

kulbhushan jadhavs family in pakistan sushma swaraj statement in parliament | जाधव के परिजनों से 'दुर्व्यवहार' पर सदन में सुषमा की लताड़, 'पाक ने बेअदबी की इंतेहा की'

जाधव के परिजनों से 'दुर्व्यवहार' पर सदन में सुषमा की लताड़, 'पाक ने बेअदबी की इंतेहा की'

कुलभूषण जाधव से मिलने पाकिस्तान गए परिजनों से बदसलूकी पर पूरे देश में आक्रोश है। गुरुवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संसद में बयान दिया और पाकिस्तान को जमकर लताड़ लगाई। सुषमा स्वराज ने कड़े शब्दों ने कहा कि पाक ने मानवता और सद्भावना के आधार पर मुलाकात की अनुमति दी थी लेकिन इस मुलाकात ने परिजनों के मानवाधिकार का ही उल्लंघन किया है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान बेअदबी की इससे बड़ी इंतेहा नहीं कर सकता। विपक्षी दलों ने भी एक सुर में सुषमा स्वराज के भाषण का समर्थन किया है।

सदन में सुषमा स्वराज के भाषण की खास बातेंः-

- अप्रैल 2017 में मैंने इसी सदन में ये बात रखी थी कि जाधव को छुड़ाने के लिए सरकार पूरी कोशिश कर रही है। हमारे निरंतर प्रयासों के चलते ही पाकिस्तान ने परिजनों से मुलाकात की अनुमति दी।

- हमारे बीच स्पष्ट समझौता था कि मीडिया को आने की अनुमति नहीं मिलेगी, लेकिन इस समझौते का उल्लंघन हुआ। मीडिया को मां और पत्नी के नजदीक आने दिया गया, जो हमारी शर्तों के खिलाफ था। मीडिया ने कोई परिजनों को जलील करने की कोई कसर नहीं छोड़ी।

- ये खेद का विषय है कि मुलाकात में इस तरह का व्यवहार किया गया।  पाकिस्तान ने इस मुलाकात को प्रोपेगेंडा बनाया।

- जाधव की मां सिर्फ साड़ी पहनती हैं, लेकिन उन्हें सलवार कुर्ता पहनाया गया। मां-पत्नी की चूड़ी, बिंदी और मंगलसूत्र उतरवा लिए गए और दोनों सुहागनों को एक विधवा की तरह पेश किया गया।

- जाधव ने मां को देखकर सबसे पहले पूूछा बाबा कैसे हैं क्योंकि उनको लगा घर में उनके पीछे कुछ हुआ है। जाधव की मां अपने बेटे से मराठी में बात करना चाहती थी। जब वो बात करती थी, तो इंटरकोम को बंद कर दिया जाता था।

- मुलाकात से पहले जाधव की पत्नी के जूते उतरवा लिए गए। कभी कहते हैं जूते में कैमरा था, रिकॉर्डर था। पाकिस्तान को शर्म आनी चाहिए। पाकिस्तान दुष्प्रचार कर रहा है। ये एक ऐसा झूठ है उसका एक सेकेंड में पर्दाफाश हो सकता है।

- मुलाकात से लौटने के बाद उनकी मां और पत्नी के बताया कि वो बेहद तनाव में दिख रहे थे। जो सिखाया पढाया गया वही बोल रहे थे। उनके बोल-चाल और हावभाव से ये भी पता चल रहा था कि स्वस्थ नहीं है।

सुषमा स्वराज के बयान के बाद विपक्षी दलों ने एक सुर में समर्थन किया है। वरिष्ठ कांग्रेसी नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि पाकिस्तान ने जाधव के परिजनों से जो बदसलूकी की है वो पूरे सवा सौ करोड़ हिंदुस्तानियों से बदसलूकी है।

Recap: बता दें कि 47 वर्षीय जाधव व उनके परिजनों के बीच करीब 40 मिनट की मुलाकात हुई। पाकिस्तान विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने ट्वीट कर जाधव और उनकी मां 70 वर्षीय अवंति व पत्नी चेतानकुल की खास तौर से बनाए गए कमरे में हुई मुलाकात की तस्वीर जारी की। भारतीय उप उच्चायुक्त जे.पी.सिंह दूर से इस मुलाकात के गवाह बने। मुलाकात के दौरान पाकिस्तान विदेश कार्यालय में भारतीय डेस्क की निदेशक डॉ. फरीहा भी मौजूद रहीं। इस मुलाकात की वीडियोग्राफी की गई। मुलाकात में जाधव के परिजनों से बदसलूकी पर भारत ने कड़ी आपत्ति दर्ज कराई है।

Web Title: kulbhushan jadhavs family in pakistan sushma swaraj statement in parliament

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे