जानिए दिन भर महाराष्ट्र में क्या हुआ, गठन को लेकर ताजा घटनाक्रम यहां पढ़िए

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 25, 2019 08:14 PM2019-11-25T20:14:32+5:302019-11-25T20:14:32+5:30

महाराष्ट्र मुद्दे पर कांग्रेस सहित विपक्षी सदस्यों के हंगामे के कारण लोकसभा की कार्यवाही दिनभर के लिये स्थगित कर दी गई। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि महाराष्ट्र में लोकतंत्र की हत्या हुई है।

Know what happened in Maharashtra throughout the day, read the latest developments regarding formation here | जानिए दिन भर महाराष्ट्र में क्या हुआ, गठन को लेकर ताजा घटनाक्रम यहां पढ़िए

कांग्रेस ने कहा कि राकांपा और शिवसेना के साथ उसके गठबंधन को 162 विधायकों का समर्थन हासिल है।

Highlightsपांच सितारा होटल में सोमवार की शाम को अपने 162 विधायकों की ‘‘परेड’’ कराया।पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ नारे लगाए।

महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर उच्चतम न्यायालय के फैसले और अन्य हलचलों से जुड़े ताजा घटनाक्रम इस प्रकार हैं

शाम 8:00 : शिवसेना के नेता संजय राउत ने कहा कि शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस मुंबई के एक पांच सितारा होटल में सोमवार की शाम को अपने 162 विधायकों की ‘‘परेड’’ कराया।

शाम 4:24 : महाराष्ट्र मुद्दे पर कांग्रेस सहित विपक्षी सदस्यों के हंगामे के कारण लोकसभा की कार्यवाही दिनभर के लिये स्थगित कर दी गई। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि महाराष्ट्र में लोकतंत्र की हत्या हुई है।

दोपहर 3:14 : संसद भवन परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने कांग्रेस सांसदों ने महाराष्ट्र के मुद्दे पर पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी के नेतृत्व में प्रदर्शन किया। इस दौरान पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ नारे लगाए।

दोपहर 2:49 : कांग्रेस ने कहा कि राकांपा और शिवसेना के साथ उसके गठबंधन को 162 विधायकों का समर्थन हासिल है और बहुमत परीक्षण में भाजपा को हार का सामना करना पड़ेगा।

दोपहर 2:42 : राकांपा प्रमुख शरद पवार ने कहा कि अजित पवार के भाजपा के साथ जाने और उप मुख्यमंत्री बनने के निर्णय के पीछे वह नहीं थे और एकबार फिर दावा किया कि महाराष्ट्र में उनकी पार्टी, कांग्रेस और शिवसेना के साथ मिलकर सरकार बनाएगी।

दोपहर 2:41 : महाराष्ट्र मुद्दे पर कांग्रेस के नेतृत्व में विभिन्न विपक्षी दलों के सदस्यों के हंगामे के कारण राज्यसभा की बैठक पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गयी।

दोपहर 2:31 : शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस के नेता राज्यपाल के समक्ष यह साबित कर देंगे कि महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए बहुमत उनके पास है।

दोपहर 1:14 : महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत करने के बाद से ‘लापता’ राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के तीन विधायक सोमवार को मुम्बई लौटे ।

दोपहर 12:13 : देवेंद्र फडणवीस को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाने के राज्यपाल के फैसले को चुनौती देने वाली शिवसेना-कांग्रेस-राकांपा गठबंधन की याचिका पर सुनवाई के दौरान उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को कहा कि महाराष्ट्र में सरकार गठन के मुद्दे को लेकर गठबंधन की याचिका पर यह मंगलवार को आदेश सुनाएगा ।

सुबह 11:34 : केन्द्र ने उच्चतम न्यायालय से कहा कि महाराष्ट्र में सरकार गठन के लिए भाजपा के पास राकांपा के 54 विधायकों का समर्थन है। उसने शीर्ष अदालत से देवेंद्र फड़नवीस को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाने के महाराष्ट्र के राज्यपाल के फैसले के खिलाफ दायर याचिका पर जवाब देने के लिए दो-तीन दिन मांगे।

सुबह 11:23 : राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार ने एकबार फिर दावा किया कि महाराष्ट्र में उनकी पार्टी, कांग्रेस और शिवसेना के साथ मिलकर सरकार बनाएगी।

सुबह 11:15 : कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और अन्य पार्टी के नेताओं ने महाराष्ट्र में राकांपा के साथ सरकार बनाने के भाजपा के कदम के खिलाफ संसद परिसर में प्रदर्शन किया।

सुबह 10:46 : उच्चतम न्यायालय ने देवेंद्र फड़नवीस को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाने के महाराष्ट्र के राज्यपाल के फैसले के खिलाफ तीनों पार्टियों की याचिका पर सुनवाई शुरू की।

सुबह 10:44: महाराष्ट्र में जारी राजनीतिक ड्रामे और विधायकों के ‘‘खरीद-फरोख्त’’ की आशंका के बीच राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने अपने विधायक शहर के पांच सितारा रिजॉर्ट से निकाल दो होटल में भेजे।

सुबह 10:24: शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि उनकी पार्टी, राकांपा और कांग्रेस के नेता राज्य में सरकार गठन के लिए अपना पक्ष रखने के लिए सोमवार को महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात करेंगे।

सुबह 9:45: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास पर पार्टी के संसदीय रणनीतिक समूह की बैठक हुई। कांग्रेस दोनों सदन में देवेंद्र फड़नवीस और अजित पवार के शपथ से जुड़ा मुद्दा उठा सकती है।

सुबह 9:40 : शिवसेना ने भाजपा पर हमला बोलते हुए कहा कि जो पार्टी उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली पार्टी के साथ 25 साल की दोस्ती की कद्र नहीं कर सकती वह क्या अजित पवार का साथ देगी।

सुबह 9:09 : कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने भाजपा पर निशाना साधा और सवाल किया कि क्या देश अब ‘‘जनादेश के खुले अपहरण '' के दौर में पहुंच चुका है।

Web Title: Know what happened in Maharashtra throughout the day, read the latest developments regarding formation here

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे