राहुल गांधी के मुस्लिम लीग को धर्मनिरपेक्ष बताए जाने वाले बयान पर किरेन रिजिजू ने दी प्रतिक्रिया, पूछा ये सवाल

By मनाली रस्तोगी | Published: June 2, 2023 03:10 PM2023-06-02T15:10:34+5:302023-06-02T15:11:57+5:30

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने राहुल गांधी द्वारा मुस्लिम लीग को धर्मनिरपेक्ष पार्टी कहे जाने पर आपत्ति जताते हुए उनपर निशाना साधा।

Kiren Rijiju On Comments Rahul Gandhi's Muslim League Is Secular Remark | राहुल गांधी के मुस्लिम लीग को धर्मनिरपेक्ष बताए जाने वाले बयान पर किरेन रिजिजू ने दी प्रतिक्रिया, पूछा ये सवाल

(फाइल फोटो)

Highlightsरिजिजू ने पूछा कि जिन्ना की मुस्लिम लीग एक धर्मनिरपेक्ष पार्टी है?राहुल गांधी ने कहा था कि मुस्लिम लीग पूरी तरह सेक्युलर पार्टी है, इसमें गैर-धर्मनिरपेक्ष कुछ भी नहीं है।गिरिराज सिंह ने कहा कि गांधी खुद नहीं जानते कि वह क्या बोलते हैं।

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने राहुल गांधी द्वारा मुस्लिम लीग को धर्मनिरपेक्ष पार्टी कहे जाने पर आपत्ति जताते हुए उनपर निशाना साधा। रिजिजू ने ट्वीट कर लिखा, "जिन्ना की मुस्लिम लीग एक धर्मनिरपेक्ष पार्टी है? धार्मिक आधार पर भारत के विभाजन के लिए जिम्मेदार पार्टी एक धर्मनिरपेक्ष पार्टी है? अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण है कि भारत में कुछ लोग अभी भी मुस्लिम लीग का समर्थन करने वाले व्यक्ति को सेक्युलर मानते हैं!"

अमेरिका में बातचीत के दौरान एक शख्स ने गांधी से पूछा, "आपने हिंदू पार्टी भाजपा का विरोध करते हुए धर्मनिरपेक्षता और लोकतंत्र की बात की है। लेकिन कांग्रेस केरल में एक मुस्लिम पार्टी मुस्लिम लीग के साथ गठबंधन में रही है, जिस राज्य से आप सांसद हैं।" इसका जवाब देते हुए राहुल गांधी ने कहा, "मुस्लिम लीग पूरी तरह सेक्युलर पार्टी है। इसमें गैर-धर्मनिरपेक्ष कुछ भी नहीं है।"

रिजिजू की आलोचना अमेरिका में गांधी की टिप्पणी को लेकर उन पर किए गए हमलों की श्रृंखला में से एक है। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने गुरुवार को कहा था कि पूरी दुनिया कांग्रेस नेता को विदूषक के रूप में जानती है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का व्यक्तित्व उनकी समझ से परे है। गिरिराज सिंह ने कहा कि गांधी खुद नहीं जानते कि वह क्या बोलते हैं।

सिंह ने कहा था कि पूरी दुनिया उन्हें एक जोकर के नाम से जानती है। उनकी दादी (इंदिरा गांधी) ने एक बार संसद में कहा था कि भारत के पीएम विदेशी धरती पर पूरे देश का प्रतिनिधित्व करते हैं। दूसरी ओर, उनका पोता भारत पर आक्षेप लगा रहा है (अपनी विदेश यात्राओं के दौरान)। 

गांधी की अमेरिका यात्रा को गाली यात्रा करार देते हुए सिंह ने कहा कि पूरी दुनिया मोदी को सम्मान देती है और चीन और पाकिस्तान को छोड़कर बाकी सभी देशों के प्रमुख भारत के प्रधानमंत्री से हाथ मिलाने को इच्छुक हैं। भाजपा नेता ने कहा कि कम से कम राहुल गांधी ने भगवान को याद किया (मोदी की आलोचना करते हुए)। वर्ना, वह हमेशा तुष्टीकरण में रहता था, चाहे टोपी पहनने की बात हो या इफ्तार में शामिल होने की। 

उन्होंने कहा कि अब वह अपने सूट के बाहर जनेऊ (पवित्र धागा) पहनते हैं और ब्रह्माजी को याद करता है। मोदी का व्यक्तित्व उनकी समझ से परे है। सिंह ने सांता क्लारा में अपने बयान पर गांधी की आलोचना की, जहां उन्होंने कहा था कि भारत में ऐसे लोग हैं जो सोचते हैं कि वे भगवान से अधिक जानते हैं और पीएम मोदी ऐसे ही एक उदाहरण हैं।

राहुल गांधी ने कहा था, "अगर आप मोदी जी को भगवान के साथ बिठाएंगे तो वो भगवान को समझा देंगे कि ब्रह्मांड कैसे काम करता है और भगवान भ्रमित हो जाएंगे कि मैंने क्या बनाया है।"

Web Title: Kiren Rijiju On Comments Rahul Gandhi's Muslim League Is Secular Remark

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे