खट्टर ने केंद्रीकृत आपातकालीन प्रतिक्रिया एवं सहायता प्रणाली 'डायल 112' की शुरुआत की

By भाषा | Published: July 12, 2021 05:20 PM2021-07-12T17:20:27+5:302021-07-12T17:20:27+5:30

Khattar launches 'Dial 112', a centralized emergency response and support system | खट्टर ने केंद्रीकृत आपातकालीन प्रतिक्रिया एवं सहायता प्रणाली 'डायल 112' की शुरुआत की

खट्टर ने केंद्रीकृत आपातकालीन प्रतिक्रिया एवं सहायता प्रणाली 'डायल 112' की शुरुआत की

चंडीगढ़, 12 जुलाई हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सोमवार को राज्य की केंद्रीकृत आपातकालीन प्रतिक्रिया एवं सहायता प्रणाली (सीएसईआरसी) 'डायल 112' की शुरुआत की।

खट्टर ने सेवा शुरू करने से पहले पंचकूला में कहा कि सीएसईआरसी का केंद्रीकृत टेलीफोन नंबर पुलिस, अग्नि, स्वास्थ्य, सड़क दुर्घटनाओं और किसी भी अन्य आपात स्थिति से संबंधित आपात शिकायतों के लिए होगा।

इस अवसर पर गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज, राज्य विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता और पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) मनोज यादव भी मौजूद थे। इस दौरान खट्टर और विज ने पंचकूला से मोबाइल डेटा टर्मिनल से लैस 630 आपातकालीन प्रतिक्रिया वाहनों को झंडी दिखाकर रवाना किया।

मुख्यमंत्री ने पंचकूला में नवनिर्मित अत्याधुनिक राजकीय आपात प्रतिक्रिया केन्द्र (एसईआरसी) का भी उद्घाटन किया, जो राज्य की 'डायल 112' परियोजना का मुख्य केंद्र है।

खट्टर ने कहा कि इस नयी प्रतिक्रिया प्रणाली की शुरुआत के साथ, मौजूदा आपातकालीन नंबर जैसे 100 (पुलिस), 101 (अग्नि), और 108 (एम्बुलेंस) को एकीकृत टोल फ्री नंबर 112 में एकीकृत किया जाएगा।

विज ने कहा कि 300 करोड़ रुपये से अधिक के बजट के साथ निष्पादित प्रणाली को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि यह पूरे हरियाणा में औसतन 15 से 20 मिनट में संकटग्रस्त नागरिकों को कम के समय में प्रतिक्रिया देगा।

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Web Title: Khattar launches 'Dial 112', a centralized emergency response and support system

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