केरल के कोचीन विश्वविद्यालय में मची भगदड़ में 4 विद्यार्थियों की मौत, 60 से अधिक घायल

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 26, 2023 06:57 AM2023-11-26T06:57:12+5:302023-11-26T06:58:40+5:30

भगदड़ मशहूर गायिका निकिता गांधी के यहां कोचीन विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संस्थान (सीयूएसएटी) के खुले सभागार में आयोजित संगीत समारोह में प्रस्तुति देने से पहले हुई।

Kerala's Cochin University 4 students killed more than 60 injured in stampede | केरल के कोचीन विश्वविद्यालय में मची भगदड़ में 4 विद्यार्थियों की मौत, 60 से अधिक घायल

कोचीन विश्वविद्यालय के वार्षिकोत्सव के दौरान मची भगदड़

Highlightsइस घटना में चार विद्यार्थियों की मौत हो गई भगदड़ की घटना की जांच करने का निर्देश कोचीन विश्वविद्यालय के वार्षिकोत्सव के दौरान मची भगदड़

कोच्चि: केरल सरकार ने कोच्चि में शनिवार रात कोचीन विश्वविद्यालय के वार्षिकोत्सव के दौरान मची भगदड़ के मामले में जांच के आदेश दिए हैं। इस घटना में चार विद्यार्थियों की मौत हो गई और 60 से अधिक घायल हो गए। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया कि राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री आर बिंदू ने उच्च शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव और कोचीन विश्वविद्यालय के कुलपति व रजिस्ट्रार समेत तीन सदस्यीय टीम को भगदड़ की घटना की जांच करने का निर्देश दिया है।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि मंत्री ने अधिकारियों को गहन जांच करने और एक रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया है। अधिकारियों ने बताया कि भगदड़ मशहूर गायिका निकिता गांधी के यहां कोचीन विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संस्थान (सीयूएसएटी) के खुले सभागार में आयोजित संगीत समारोह में प्रस्तुति देने से पहले हुई। राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज के अनुसार, दो छात्र और दो छात्राओं की मौत हो गई, जबकि 60 से अधिक लोगों का कलामसेरी चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल और कुछ अन्य अस्पतालों में इलाज किया जा रहा है। जॉर्ज ने बताया कि चार और छात्रों की हालत गंभीर है।

बाद में गायिका ने निकिता गांधी फेसबुक पर एक पोस्ट में घटना पर दुख व्यक्त किया। गांधी ने कहा कि प्रस्तुति के लिए कार्यक्रम स्थल रवाना होने से पहले ही यह घटना हो गई। उन्होंने लिखा, “इस गहन दुख को व्यक्त करने के लिए संभवतः कोई भी शब्द पर्याप्त नहीं है। मेरी प्रार्थनाएं छात्रों के परिवारों के साथ हैं।” अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) एम. आर. अजित कुमार ने कहा कि अचानक भारी बारिश होने पर दर्शक सीढ़ियों का उपयोग करके सभागार में पहुंचे, जिससे भगदड़ मच गई। उन्होंने कहा, “यह एक वार्षिकोत्सव था, और विवरण पुस्तिका से हमें पता चला कि इसका आयोजन 24 से 26 नवंबर तक किया गया था। संगीत कार्यक्रम 1,000 से 1,500 लोगों की क्षमता वाले एक सभागार में आयोजित किया गया था।” कुमार ने यहां पत्रकारों से कहा, “सभागार आंशिक रूप से भरा हुआ था। लेकिन जब अचानक बारिश हुई तो छात्र सीढ़ियों से होते हुए भागने लगे, जिसकी वजह से यह हादसा हुआ।”

प्रारंभिक जानकारी से पता चला था कि भगदड़ निकिता गांधी के संगीत कार्यक्रम के दौरान हुई थी जबकि बाद में अधिकारियों ने कहा कि जब घटना हुई तब तक गायिका ने प्रस्तुति शुरू नहीं की थी। एक प्रत्यक्षदर्शी ने मीडिया को बताया, “कार्यक्रम में केवल टिकट धारकों को प्रवेश की अनुमति थी। हालांकि, संगीत कार्यक्रम के दौरान कई स्थानीय निवासी भी सभागार के बाहर थे।”

प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि जब अचानक बारिश शुरू हुई तो सभी दर्शक मंच की ओर दौड़ पड़े, जहां छत वाली जगह थी। इस बीच, मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने घटना के मद्देनजर कोझिकोड के एक सरकारी अतिथि गृह में आपात बैठक की और विद्यार्थियों की मौत पर शोक व्यक्त किया। विजयन ने रविवार को उत्तरी जिले में जारी ‘नव केरल सदास’ कार्यक्रम के संबंध में निर्धारित सभी सांस्कृतिक एवं कला कार्यक्रमों को रद्द करने की घोषणा की। उन्होंने विभिन्न कार्यों में समन्वय के लिए मंत्रियों पी. राजीव और आर. बिंदू को कलामसेरी परिसर जाने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने एक बयान में, सभी घायलों का इलाज सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया और कहा कि जॉर्ज इस घटना से संबंधित कार्यों में समन्वय करेंगी।

कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। केरल के वायनाड से सांसद गांधी ने फेसबुक पर लिखा, “कोच्चि के सीयूएसएटी विश्वविद्यालय में भगदड़ की दुखद घटना में चार छात्रों की मौत और कई अन्य के घायल होने से बहुत स्तब्ध और दुखी हूं।” उन्होंने लिखा, “शोक संतप्त परिवारों के हार्दिक संवेदना व्यक्त करता हूं। इस कठिन समय में उन्हें (दुख सहन करने की) शक्ति मिले। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं और केरल सरकार से उन्हें सर्वोत्तम उपचार प्रदान करने का आग्रह करता हूं।”

(इनपुट- पीटीआई)

Web Title: Kerala's Cochin University 4 students killed more than 60 injured in stampede

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे