केरल के कैथोलिक चर्च ने कहा, "भाजपा को लोकसभा चुनाव में मदद कर सकते हैं, बशर्ते..."

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: March 19, 2023 01:39 PM2023-03-19T13:39:12+5:302023-03-19T13:50:15+5:30

केरल के रोमन कैथोलिक चर्च के आर्क बिशप मार जोसेफ पामप्लानी ने कहा है कि वो आगामी लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा को सपोर्ट कर सकते हैं और भाजपा की जीत के लिए उनके चर्च के अनुयायियों भाजपा को वोट कर सकते हैं बशर्ते भाजपा को चर्च की एक मांग माननी होगी।

Kerala: Arch Bishop Mar Joseph said, "Church can help BJP in Lok Sabha elections, provided..." | केरल के कैथोलिक चर्च ने कहा, "भाजपा को लोकसभा चुनाव में मदद कर सकते हैं, बशर्ते..."

फाइल फोटो

Highlightsकेरल के चर्च विशेष ने ऐलान किया कि वो आगामी लोकसभा चुनाव में भाजपा को समर्थन दे सकता हैआर्क बिशप जोसेफ पामप्लानी ने कहा कि चर्च शर्त विशेष के साथ भाजपा को देगा सपोर्टकेंद्र सरकार रबर की कीमतों को 300 रुपये प्रति किलो कर दे तो चर्च भाजपा को समर्थन देगा

तिरुवनंतपुरम: लोकसभा चुनाव 2024 के लगभग एक साल पहले केरल के सियासी हालात में तेजी से बदलाव आ रहा हैं। केरल के एक चर्च विशेष ने ऐलान किया है कि वो आगामी लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को समर्थन दे सकते हैं। रोमन कैथोलिक चर्च के आर्क बिशप मार जोसेफ पामप्लानी ने कहा है कि वो आगामी लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा को सपोर्ट कर सकते हैं और भाजपा की जीत के लिए चर्च अपने अनुयायियों से भाजपा को वोट करने की अपील कर सकते हैं बशर्ते भाजपा को चर्च की एक मांग माननी होगी।

आर्क बिशप मार जोसेफ पामप्लानी ने कहा कि केंद्र की भारत सरकार अगर केरल के रबर व्यवसायियों के हित में दूरगामी फैसला लेते हुए रबर की मौजूदा कीमत में वृद्धि करते हुए उसे 300 रुपये प्रति किलोग्राम कर दे।

उन्होंने कहा कि अगर भाजपा उनकी मांग पर सकारात्म विचार करती है तो रोमन कैथोलिक चर्च लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा की खुलकर मदद करेगा और भाजपा प्रत्याशियों को लोकसभा पहुंचाने के लिए अपने प्रभाव का इस्तेमाल करेगा।

आर्क बिशप मार जोसेफ पामप्लानी ने यह बात रविवार को थालास्सेरी आर्क डाइसिस के कैथोलिक किसान सम्मेलन में कही। माना जाता है कि केरल के कैथोलिक किसानों के बीच कैथोलिक चर्च का बड़ा प्रभाव है और राज्य में अधिकांश रबर बागान कैथोलिक किसानों के स्वामित्व में हैं। दिसंबर 2022 से मार्च 2023 के बीच रबड़ का कारोबार 131 रुपये से 151 रुपये प्रति किलो के बीच रहा है।

केरल के राजनीतिक जानकारों का मानना है कि कैथोलिक बिशप मार जोसेफ पामप्लानी के इस खुले ऐलान से केरल के सियासत में भूचाल आना तय है। आर्क बिशप मार जोसेफ पामप्लानी के बयान पर लोक निर्माण मंत्री और मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन के दामाद मोहम्मद रियास ने पलक्कड़ में मीडियाकर्मियों से कहा, "मैंने बिशप का बयान नहीं देखा है। मैं बयान देखने के बाद ही टिप्पणी करूंगा और उन्होंने किस संदर्भ में ऐसा कहा है।"

हालांकि इसके साथ ही मंत्री मोहम्मद रियास ने यह भी कहा कि आरएसएस हिंदू राष्ट्र के लिए लक्ष्य बना रहा था क्योंकि वह 2025 में अपने शताब्दी वर्ष की तैयारियों में लगा हुआ है और संघ की कार्यशैली से मुसलमानों और ईसाइयों सहित देश के अल्पसंख्यकों में भारी डर में है। उन्होंने कहा कि पिछले दो लोकसभा चुनावों में नरेंद्र मोदी के मिले प्रभावशाली चुनावी पूर्ण बहुमत से आरएसएस को काफी बल मिला है।

मंत्री रियास के साथ माकपा के राज्य सचिव एमवी गोविंदन ने बिशप मार जोसेफ पामप्लानी के बयान प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि इस तरह की किसी भी सोशल इंजीनियरिंग का केरल में कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। बिशप के बयान पर सीधे तौर पर कोई टिप्पणी किए बगैर माकपा के राज्य सचिव ने कहा कि आरएसएस और भाजपा केरल में जो भी कोशिश करेंगे, वह सफल नहीं होंगे।

गौरतलब हो कि बीजेपी का केरल में लोकसभा में खाता खोलना बाकी है। हालांकि 2004 में एनडीए गठबंधन सहयोगी इंडियन फेडरल डेमोक्रेटिक पार्टी (आईएफडीपी) की ओर से पूर्व केंद्रीय मंत्री पीसी थॉमस ने मुवट्टुपुझा निर्वाचन क्षेत्र से जीते थे।

Web Title: Kerala: Arch Bishop Mar Joseph said, "Church can help BJP in Lok Sabha elections, provided..."

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे