ऑस्ट्रेलियाई मुस्लिम विद्वान ने कश्मीर और पाकिस्तान को बताया भारत का अंग, कहा- इस्लाम से पुराना है इंडिया

By रामदीप मिश्रा | Published: August 13, 2019 05:44 PM2019-08-13T17:44:01+5:302019-08-13T18:02:02+5:30

अनुच्छेद 370ः इस्लामिक स्कॉलर का कहना है कि कश्मीर कभी भी पाकिस्तान का हिस्सा नहीं था। हिंदू धर्म से इस्लाम में परिवर्तित होने वाले मुसलमान इस तथ्य को नहीं बदल सकते हैं कि पूरा क्षेत्र हिंदू भूमि है।

Kashmir was never part of Pakistan says Islamic scholar Imam Mohamad Tawhidi | ऑस्ट्रेलियाई मुस्लिम विद्वान ने कश्मीर और पाकिस्तान को बताया भारत का अंग, कहा- इस्लाम से पुराना है इंडिया

File Photo

देश की नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। वह कई देशों से कश्मीर मसले को लेकर उसका समर्थन करने के लिए कह रहा है, लेकिन उसके साथ कोई खड़ा होता दिखाई नहीं दे रहा है। इस बीच एक इस्लामिक स्कॉलर ने पाकिस्तान पर करारा हमला बोला है। 

इस्लामिक स्कॉलर का कहना है कि कश्मीर कभी भी पाकिस्तान का हिस्सा नहीं था। पाकिस्तान को इस "ईमानदारी" के साथ स्थिति का सामना करना चाहिए। इस्लामिक स्कॉलर का नाम इमाम मोहम्मद तौहिदी है, जोकि अक्सर अपने बयानों को लेकर सुर्खियों में रहते हैं। 

इमाम मोहम्मद तौहिदी ने ट्वीट कर लिखा, 'कश्मीर कभी भी पाकिस्तान का हिस्सा नहीं था। कश्मीर कभी भी पाकिस्तान का हिस्सा नहीं होगा। पाकिस्तान और कश्मीर दोनों भारत के हैं। हिंदू धर्म से इस्लाम में परिवर्तित होने वाले मुसलमान इस तथ्य को नहीं बदल सकते हैं कि पूरा क्षेत्र हिंदू भूमि है। भारत इस्लाम से भी पुराना है, पाकिस्तान को अकेला छोड़ दो। ईमानदार रहें...'


आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त किये जाने के बाद से पाकिस्तान ने भारत के साथ व्यापारिक संबंधों को औपचारिक तौर पर समाप्त कर दिया है। इसके बाद उसने राजनयिक संबंध में खटास पैदा कर दी। साथ ही साथ थार एक्सप्रेस और दिल्ली-लाहौर बस सेवा को निलंबित कर दिया। 

इस पूरे मामले को लेकर भारत के विदेश मंत्रालय ने तस्वीर साफ कर दी थी कि अनुच्छेद 370 से जुड़ा, हाल का सम्पूर्ण घटनाक्रम पूरी तरह से भारत का आतंरिक मामला है। पाकिस्तान द्वारा समझौता एक्सप्रेस को बंद किये जाने पर विदेश मंत्रालय ने कहा था कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है और हमें इसका अफसोस है। 

इधर, पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा का कहना है कि पाकिस्तान ने कश्मीर में स्थिति के समाधान के लिए कई प्रयास शुरू किए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि चाहे जो भी प्रयास हों, उनका देश कश्मीरी लोगों का समर्थन करेगा। पाकिस्तानी सेना की मीडिया शाखा ‘इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस’ (आईएसपीआर) के हवाले से कहा गया है कि कश्मीर विवाद को सुलझाने का हमारा संकल्प, शांति की इच्छा की तरह ही मजबूत है।

उनका कहना है कि भारत दुनिया का ध्यान जम्मू-कश्मीर से हटाकर एलओसी और पाकिस्तान पर करने की कोशिश कर रहा है। बाजवा ने कहा कि इस्लाम शांति सिखाता है, लेकिन बलिदान देना और सच्चाई के लिए खड़ा होना भी सिखाता है।

Web Title: Kashmir was never part of Pakistan says Islamic scholar Imam Mohamad Tawhidi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे