कर्नाटकः कांग्रेस-जेडी(एस) ने राज्यपाल के फैसले को बताया शर्मनाक, कहा- यह संविधान का 'एनकाउंटर'

By आदित्य द्विवेदी | Published: May 16, 2018 10:26 PM2018-05-16T22:26:52+5:302018-05-17T05:12:52+5:30

कर्नाटक में राज्यपाल वजुभाई वाला ने बीएस येदियुरप्पा को सरकार बनाने आमंत्रण दिया है।

Karnataka Governor invites BS Yeddyurappa to form government, Congress-BJP-JDS reactions | कर्नाटकः कांग्रेस-जेडी(एस) ने राज्यपाल के फैसले को बताया शर्मनाक, कहा- यह संविधान का 'एनकाउंटर'

कर्नाटकः कांग्रेस-जेडी(एस) ने राज्यपाल के फैसले को बताया शर्मनाक, कहा- यह संविधान का 'एनकाउंटर'

बेंगलुरु, 16 मईः कर्नाटक में पिछले 30 घंटे से जारी उठा-पटक पर विराम लगाते हुए राज्यपाल वजुभाई वाला ने बीएस येदियुरप्पा को सरकार बनाने आमंत्रण दिया है। राज्यपाल ने आधिकारिक पत्र जारी करते हुए कहा कि येदियुरप्पा बीजेपी विधायक दल के नेता चुने गए हैं। वो सरकार बनाने के बाद 15 दिन में अपना बहुमत साबित करें। कांग्रेस पार्टी ने राज्यपाल की भूमिका को शर्मनाक बताया है। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस करके अमित शाह पर भी सवाल उठाए। 

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने यह भी कहा कि राज्यपाल के 'इस अनैतिक और असंवैधानिक' निर्णय के खिलाफ पार्टी सभी कानूनी अधिकारों का इस्तेमाल करेगी और जनता की अदालत में भी जाएगी।उन्होंने आरोप लगाया कि राज्यपाल ने संविधान की बजाय 'भाजपा में अपने मालिकों' की सेवा चुनी और 'भाजपा की कठपुतली' के तौर पर काम किया।

यह भी पढ़ेंः- Midnight Drama: कांग्रेस की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में ऐतिहासिक सुनवाई, पल-पल बदला घटनाक्रम

सुरजेवाला ने कहा, 'मैं अमित शाह जी से पूछना चाहता हूं। अगर चुनाव के बाद दो पार्टी गठबंधन नहीं कर सकते तो आपने गोवा और मणिपुर में सबसे बड़ी पार्टी को दरकिनार करके सरकार कैसे बनाई?' उधर बीजेपी ने कांग्रेस के आरोपों का जवाब देते हुए कहा है कि जिस पार्टी ने इतने समय तक संविधान की धज्जियां उड़ाई हैं वो हमें सिखा रहे हैं। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने प्रेस कॉन्फ्रें करके कहा, 'जिस पार्टी ने देश में सबसे ज्यादा बार राष्ट्रपति शासन लागू किया वो आज हमें शर्म करना सिखा रही है।'

यह भी पढ़ेंः- कर्नाटक LIVE: राज्यपाल ने बीएस यदियुरप्पा को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया, 15 दिन में साबित करना होगा बहुमत

जेडीएस नेता एचडी कुमारास्वामी ने कहा है कि कर्नाटक में बीएस येदियुरप्पा को बहुमत साबित करने के लिए 15 दिन का समय देकर राज्यपाल ने हॉर्स ट्रेडिंग को बढ़ावा दिया है। यह गैरसंवैधानिक है। हम आगे के निर्णय पर चर्चा करेंगे।


कर्नाटक के बीजेपी नेता मुरलीधर राव ने कहा कि बीएस येदियुरप्पा कल सुबह 9 बजे अकेले ही शपथ ग्रहण करेंगे। 15 दिन के अंदर बहुमत साबित होने के बाद कैबिनेट शपथ ग्रहण करेगा। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि जिस पार्टी ने देश में सबसे ज्यादा बार राष्ट्रपति शासन लगाया वो आज संविधान को लेकर हमारे ऊपर सवाल उठा रही है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने कहा, 'राज्यपाल ने येदियुरप्पा को बहुमत जुगाड़ने के लिए 15 दिनों का समय दिया है। 15 दिन का समय 104 को 111 में बदलने के लिए दिया गया है। इससे पहले कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने कहा था कि अगर राज्यपाल इस गठबंधन को न्योता नहीं देते हैं तो फिर राष्ट्रपति या न्यायालय के पास जाने का विकल्प खुला हुआ है।

गौरतलब है कि राज्य में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है। ऐसे में प्रदेश की 224 सदस्यीय विधानसभा में 222 सीटों पर हुए चुनाव में भाजपा को 104, कांग्रेस को 78 और जेडीएस+ को 38 सीटें मिली हैं। फिलहाल, बहुमत के लिए जादुई आंकड़ा 112 है।

Web Title: Karnataka Governor invites BS Yeddyurappa to form government, Congress-BJP-JDS reactions

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे