4 बजे बहुमत परीक्षण, कांग्रेस के 2 'लापता' विधायकों के साथ हैं BJP के 'नालापता MLA सोमशेखर रेड्डी

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: May 19, 2018 01:17 PM2018-05-19T13:17:38+5:302018-05-19T13:37:13+5:30

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को बीजेपी विधायक दल के नेता बीएस येदियुरप्पा को शनिवार चार बजे बहुमत साबित करने के आदेश दिया था।

Karnataka floor test 4 congress mla missing now one bjp mla is missing | 4 बजे बहुमत परीक्षण, कांग्रेस के 2 'लापता' विधायकों के साथ हैं BJP के 'नालापता MLA सोमशेखर रेड्डी

Karnataka floor test

बेंगलुरु, 19 मई: कर्नाटक विधान सभा में बहुमत परीक्षण से पहले हर पल नए नाटकीय घटनाक्रम सामने आ रहे हैं। शनिवार सुबह कर्नाटक के नए चुने गये विधायकों को शपथ दिलायी गयी लेकिन कांग्रेस के दो विधायक सदन नहीं पहुंचे। दो कांग्रेस विधायक शपथ लेने के बाद "गायब" हो गये। अब खबर आ रही है कि एक बीजेपी विधायक भी "गायब" हैं। बीजेपी विधायक जी सोमशेखर रेड्डी कर्नाटक के बेल्लारी से विधायक हैं। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार सोमशेखर रेड्डी कांग्रेस के "लापता" विधायकों आनंद सिंह और प्रतापगौड़ा के साथ हैं। वहीं कांग्रेस नेता वीरप्पा मोईली ने दावा किया है कि बीजेपी ने कांग्रसे विधायकों आनंद सिंह और प्रतापगौड़ा को अगवा कर लिया है।

कर्नाटक विधान सभा में बीएस येदियुरप्पा के बहुमत परीक्षण की लाइव अपडेट यहाँ पढ़ें

कर्नाटक विधान सभा नतीजे और बहुमत परीक्षण से जुड़ी सभी बड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि 19 मई को कांग्रेस के दो विधायकों के अलावा जेडीएस के भी दो विधायक भी "लापता" हैं। इसके अलावा दो अन्य विधायक भी "लापता" बताए जा रहे हैं। हाालंकि इन दोनों विधायकों की पहचान अभी तक साफ नहीं हुई है। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को बीजेपी विधायक दल के नेता बीएस येदियुरप्पा को शनिवार चार बजे बहुमत साबित करने के आदेश दिया था। सोमशेखर रेड्डी के भाई जनार्दन रेड्डी और जी करुणाकर रेड्डी बीएय येदियुरप्पा सरकार में मंत्री रह चुके हैं।  2011 में कर्नाटक के खदान घोटाले के सामने आने के बाद सोमशेखर रेड्डी को मंत्रिमंडल से इस्तीफा देना पड़ा। जब बीएस येदियुरप्पा ने बीजेपी छोड़ दी तो रेड्डी बंधु बी श्रीरामुलु की बीएसआर कांग्रेस में शामिल हो गये थे।

पढ़ें- कांग्रेस के इन चार विधायकों पर है दलबदल का संदेह

12 मई को कर्नाटक की 224 में से 222 सीटों पर चुनाव हुए थे। 15 मई को चुनाव के नतीजे आए। बीजेपी को 104 सीटें, कांग्रेस को 78 और जेडीएस गठबंधन को 38 सीटों पर जीत मिली। एक सीट केपी जनता पार्टी को और एक सीट निर्दलीय को मिली।  चुनाव नतीजे आने से पहले ही कांग्रेस ने जेडीएस को समर्थन देने की घोषणा कर दी। कांग्रेस ने जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी को मुख्यमंत्री बनाने के लिए समर्थन दे  दिया। वहीं सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा ने भी राज्यपाल वजुभाई वाला से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया। 

कर्नाटक विधान सभा चुनाव का घटनाक्रम- 

- 16 मई को राज्यपाल वजुभाई वाला ने बीजेपी विधायक दल के नेता बीएस येदियुरप्पा को सरकार बनाने का न्योता दिया।

- कांग्रेस और जेडीएस 16 मई की रात को ही राज्यपाल के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुँच गये। सुप्रीम कोर्ट की तीन जजों की पीठ ने आधी रात को याचिका पर सुनवाई की। सुप्रीम कोर्ट ने येदियुरप्पा के शपथ ग्रहण पर रोक लगाने से रोक लगा दी।

- 17 मई को बीएस येदियुरप्पा ने शपथ ग्रहण किया। कांग्रेस और जेडीएस के विधायकों को बेंगलुरु से हैदराबाद ले जाया गया। कांग्रेस को दो विधायकों के लापता होने की खबरें आने लगीं।

- 18 मई को सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस और जेडीएस की याचिका पर सुनवाई करते हुए बीएस येदियुरप्पा को 19 मई को चार बजे बहुमत साबित करने के लिए कहा। बीजेपी नेता केजी बोपैया को बहुमत परीक्षण के लिए प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया गया। कांग्रेस बोपैया को प्रोटेम स्पीकर बनाने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट गयी। सुप्रीम कोर्ट ने साल 2010 में  बोपैया को उसी साल येदियुरप्पा सरकार के बहुमत परीक्षण के दौरान अनियमितता का दोषी पाया था। कांग्रेस ने इस आधार पर बोपैया को इस बार प्रोटेम स्पीकर न बनाए जाने की मांग की। 

- 19 मई को सुबह सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस की प्रोटेम स्पीकर बदलने की याचिका खारिज कर दी। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने बहुमत परीक्षण का लाइव प्रसारण का आदेश दिया।


लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर के सब्सक्राइब करें

Web Title: Karnataka floor test 4 congress mla missing now one bjp mla is missing

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे