Karnataka: भाजपा ने सिद्धारमैया सरकार पर लगाया 'हिंदू विरोधी' होने का आरोप, मंदिरों पर लगाये गये 10 फीसदी टैक्स की कड़ी आलोचना की

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: February 22, 2024 07:39 AM2024-02-22T07:39:50+5:302024-02-22T07:44:36+5:30

कर्नाटक में मुख्य विपक्षी दल की भूमिका निभा रही भाजपा ने मुख्यमंत्री सिद्धारमैया की कांग्रेस सरकार के "हिंदू विरोधी" होने का आरोप लगाया है।

Karnataka: BJP accused Siddaramaiah government of being 'anti-Hindu', strongly criticized the 10 percent tax imposed on temples | Karnataka: भाजपा ने सिद्धारमैया सरकार पर लगाया 'हिंदू विरोधी' होने का आरोप, मंदिरों पर लगाये गये 10 फीसदी टैक्स की कड़ी आलोचना की

फाइल फोटो

Highlightsकर्नाटक में मुख्य विपक्षी दल भाजपा ने सिद्धारमैया की कांग्रेस सरकार पर किया जबरदस्त हमलाविजयेंद्र येदियुरप्पा ने कहा कि कांग्रेस सरकार हिंदू विरोधी नीतियां अपनाकर खाली खजाना भर रही हैकांग्रेस सरकार द्वारा केवल हिंदू मंदिरों को निशाना बनाया जा रहा है, अन्य धर्मों के पूजा स्थलों को नहीं

बेंगलुरु:कर्नाटक में विपक्ष की भूमिका निभा रही भारतीय जनता पार्टी ने बीते बुधवार को राज्य विधानसभा में 'कर्नाटक हिंदू धार्मिक संस्थान और धर्मार्थ बंदोबस्ती विधेयक 2024' पारित करने के बाद मुख्यमंत्री सिद्धारमैया की कांग्रेस सरकार को "हिंदू विरोधी" कहा।

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार सरकार की ओर से पारित विधेयक उन मंदिरों से 10 फीसदी टैक्स लेने का अधिकार देता है, जिनका सालाना राजस्व 1 करोड़ रुपये से अधिक है और 5 फीसदी टैक्स उन मंदिरों से इकट्ठा करने का अधिकार देता है, जिनका सालाना राजस्व 10 लाख रुपये से 1 करोड़ रुपये के बीच है।

सूबे की कांग्रेस सरकार की ओर से पारित किये गये इस विधेयक का विरोध करते हुए कर्नाटक भाजपा अध्यक्ष विजयेंद्र येदियुरप्पा ने कहा कि सिद्धारमैया की कांग्रेस सरकार हिंदू विरोधी नीतियां अपनाकर राज्य का खाली खजाना भरना चाहती है।

उन्होंने कहा, "कांग्रेस सरकार, जो राज्य में लगातार हिंदू विरोधी नीतियां अपना रही है, उसने अब हिंदू मंदिरों के राजस्व पर टेढ़ी नजर डाली है और अपने खाली खजाने को भरने के लिए हिंदू धार्मिक संस्थान और धर्मार्थ बंदोबस्ती विधेयक पारित किया है।

विजयेंद्र येदियुरप्पा ने कहा कि सरकार की ओर से इस तरह से एकत्रित किये जाने वाले धन का उपयोग "दूसरे उद्देश्य" के लिए किया जाएगा।

उन्होंने कहा, "इसके तहत सरकार 1 करोड़ रुपये से अधिक आय वाले मंदिरों की आय का 10 फीसदी एकत्र करेगी, यह गरीबी के अलावा कुछ नहीं है। भक्तों द्वारा भगवान के ज्ञान और मंदिर के विकास के लिए समर्पित चढ़ावे को नवीकरण के लिए आवंटित किया जाना चाहिए मंदिर और भक्तों की सुविधा के लिए। यदि इसे किसी अन्य उद्देश्य के लिए आवंटित किया जाता है, तो यह लोगों की दैवीय मान्यताओं के साथ हिंसा और धोखाधड़ी होगी।"

इसके साथ येदियुरप्पा ने इस बात पर भी आश्चर्य जताया कि कांग्रेस सरकार द्वारा केवल हिंदू मंदिरों को ही निशाना बनाया जा रहा है, अन्य धर्मों के पूजा स्थलों को नहीं।

राज्य भाजपा प्रमुख विजयेंद्र येदियुरप्पा की टिप्पणियों पर प्रतिक्रिया देते हुए कर्नाटक के मंत्री रामलिंगा रेड्डी ने भाजपा पर धर्म को राजनीति में लाने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ही हिंदुत्व की सच्ची समर्थक है।

मंत्री रामलिंगा रेड्डी ने कहा, "विजयेंद्र येदियुरप्पा ही नहीं भाजपा हमेशा से यह दावा करके राजनीतिक लाभ लेती है कि कांग्रेस हिंदू विरोधी है। हालांकि हम खुद को हिंदू धर्म का सच्चा समर्थक मानते हैं क्योंकि वर्षों से कांग्रेस सरकारों ने लगातार मंदिरों की और हिंदू हितों की रक्षा की है।"

Web Title: Karnataka: BJP accused Siddaramaiah government of being 'anti-Hindu', strongly criticized the 10 percent tax imposed on temples

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे