कर्नाटक चुनाव के ऐन पहले राजाराजेश्वरी नगर सीट का चुनाव टला, कांग्रेस के पास थी सीट

By भाषा | Published: May 11, 2018 08:31 PM2018-05-11T20:31:41+5:302018-05-11T20:31:41+5:30

12 मई को कर्नाटक के राजाराजेश्वरी नगर सीट पर चुनाव नहीं होंगे। इस सीट पर 28 मई को मतदान होगा।

Karnataka assembly election 2018 raj rajeshwari seat voter id election commission | कर्नाटक चुनाव के ऐन पहले राजाराजेश्वरी नगर सीट का चुनाव टला, कांग्रेस के पास थी सीट

Karnataka Assembly Election 2018

नई दिल्ली, 11 मई: चुनाव आयोग ने कर्नाटक विधानसभा की राजाराजेश्वरी नगर सीट पर चुनाव प्रचार के दौरान निर्वाचन नियमों के उल्लंघन की शिकायतों पर संज्ञान लेते हुये राज्य की 224 सीटों के साथ 12 मई को इस सीट पर होने वाला मतदान स्थगित कर दिया है। 

आयोग की ओर से आज जारी आदेश के अनुसार राजाराजेश्वरी नगर सीट पर अब आगामी 28 मई को मतदान और 31 मई को मतगणना होगी। आयोग ने इस सीट पर चुनाव प्रचार के दौरान मतदाताओं को लुभाने के लिये तमाम वस्तुयें बांटने और भारी मात्रा में फर्जी मतदाता पहचान पत्रों की बरामदगी जैसी अन्य घटनाओं की शिकायतें शुरुआती जांच में ठीक पाये जाने के बाद यह फैसला किया है। 

मुख्य चुनाव आयुक्त ओ पी रावत और चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा तथा अशोक लवासा द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि राजाराजेश्वरी नगर सीट पर चुनाव प्रचार के दौरान लोगों को पैसा, मंहगे उपहार एवं अन्य वस्तुयें वितरित करने की शिकायतें मिली हैं। निगरानी दलों ने इन वस्तुओं की भारी मात्रा में धरपकड़ भी की। (जरूर पढ़ेंः कर्नाटक: महिला ट्रांसलेटर पर भड़के अमित शाह, डांटकर कहा- मैं जो बोलूँ वही बोलो, अपनी तरफ से मत जोड़ो)

इनमें से दो घटनाओं को गंभीर मानते हुये आयोग ने इस सीट पर मतदान स्थगित करने का फैसला किया है। इनमें पहली घटना गत छह मई को एक ट्रक से सामान की बरामदी से जुड़ी है, जिसकी कीमत 95 लाख रुपये आंकी गयी और दूसरी घटना इस विधानसभा क्षेत्र के जलहल्ली इलाके में छापेमारी के दौरान एक मकान से हजारों फर्जी मतदाता पहचान पत्र, फोटोयुक्त मतदाता सूचियां और लेपटॉप सहित अन्य सामग्री की बरामदगी शामिल है। 

आयोग के निर्देश पर राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा की गयी प्राथमिक जांच में अधिकांश मतदाता पहचान पत्र असली जैसे ही पाये गये। पुलिस एवं अन्य एजेंसियों की शुरुआती जांच में यही बात सामने आने पर आयोग ने इस पर संज्ञान लेते हुये इस सीट पर चुनाव स्थगित करने का फैसला किया है।  (जरूर पढ़ेंः कर्नाटक स्पेशलः 6 हिस्सों में बंटा है कर्नाटक, जानिए कहां कांग्रेस चटाती है BJP-JDS को धूल)

बरामद सामग्री और दस्तावेजों की जांच से पता चला है कि संबद्ध पार्टी अथवा उम्मीदवार ने बाकायदा किसी सर्वेक्षण एजेंसी की मदद से इलाके के मदाताओं का सर्वेक्षण कर प्रत्येक स्थानीय निवासी की फोटो के साथ जाति, धर्म, लिंग और फोन नंबर से जुड़ी जानकारी के अलावा उनके निवास स्थान की तस्वीर भी संग्रहीत की थी। यह मामला सामने आने के बाद भाजपा और कांग्रेस के प्रतिनिधियों ने एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप लगाते हुये नौ मई को आयोग के समक्ष अपना प्रतिवेदन पेश कर विस्तृत जांच कराने की मांग की थी। 

इस पर आयोग ने उप चुनाव आयुक्त चंद्र भूषण कुमार को इन शिकायतों की जांच कर एक दिन में रिपोर्ट देने को कहा। कुमार द्वारा बेंगलुरू का दौरा करने के बाद दस मई को पेश रिपोर्ट में इन दोनों घटनाओं का जिक्र करते हुये इस सीट पर अन्य इलाकों में विभिन्न व्यक्तियों और उम्मीदवारों के खिलाफ निर्वाचन नियमों के उल्लंघन की शिकायतें दर्ज करने की बात कही गयी।

इस पर संज्ञान लेते हुये आयोग ने राजाराजेश्वरी नगर सीट का चुनाव स्थगित करते हुये राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को छापेमारी में पकड़े गये मतदाता पहचान पत्रों से जुड़े मतदाताओं को 28 मई को होने वाले मतदान से एक सप्ताह पहले नये पहचान पत्र मुहैया कराने का निर्देश दिया है। आयोग ने बेंगलुरू के पुलिस आयुक्त को इस मामले में सख्त कार्रवायी करने को भी कहा है।

Web Title: Karnataka assembly election 2018 raj rajeshwari seat voter id election commission

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे