एचडी कुमारस्वामी आज करेंगे राहुल-सोनिया से दिल्ली में मुलाकात, कांग्रेस को मिल सकते हैं 20 मंत्री पद

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: May 21, 2018 07:46 AM2018-05-21T07:46:55+5:302018-05-21T10:43:49+5:30

कर्नाटक विधान सभा चुनाव के नतीजे 15 मई को आए। कांग्रेस को 78, जेडीएस गठबंधन को 38 और बीजेपी को 104 सीटों पर जीत मिली। दो सीटें अन्य को मिली हैं।

Karnataka Assembly Election 2018 jds leader hd kumaraswamy meet sonia gandhi can talk on minister birth sharing | एचडी कुमारस्वामी आज करेंगे राहुल-सोनिया से दिल्ली में मुलाकात, कांग्रेस को मिल सकते हैं 20 मंत्री पद

kumaraswamy jds| Karnataka Assembly Election 2018| Sonia Gandhi

कर्नाटक में जनता दल (सेकुलर) और कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनने की कवायदें तेज हो गयी हैं। जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी बुधवार (23 मई) को राज्य के अगले मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे। लेकिन राजय् सरकार में दोनों दलों के कितने-कितने मंत्री होंगे और गठबंधन सरकार कैसे चलेगी इस पर अभी तक दोनों दलों में से किसी का बयान नहीं आया है। जेडीएस नेता कुमारस्वामी सोमवार (21 मई) को नई दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और सांसद सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे। मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि कुमारस्वामी मंत्रिमंडल में ज्यादा सीटें कांग्रेस को मिल सकती हैं क्योंकि उसके ज्यादा विधायक हैं। 

कर्नाटक सरकार में अधिकतम 33 मंत्री बनाए जा सकते हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि कांग्रेस और जेडीएस ने मंत्री पद के बंटवारे पर बात लगभग फाइनल कर ली है। रिपोर्ट के अनुसार एचडी कुमारस्वामी कैबिनेट में कांग्रेस के 20 और जेडीएस के 13 मंत्री हो सकते हैं। वहीं कर्नाटक कांग्रेस के प्रमुख जी परमेश्वर ने कहा है कि कुमारस्वामी कैबिनेट में दो डिप्टी सीएम हो सकते हैं। अभी तक रिपोर्ट के अनुसार इस बात की प्रबल संभावना है कि कुमारस्वामी अकेले ही मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। विधान सभा में बहुमत साबित करने के बाद ही वो अपने मंत्रिमंडल का गठन करेंगे। 

कुमारस्वामी ने मीडिया में चल रही उन रिपोर्ट को जाली बताया है जिनमें दावा किया जा रहा था कि कांग्रेस और जेडीएस 30-30 महीने सरकार चलाएंगे। पाँच साल तक सरकार के बने रहने पर कुमारस्वामी ने कहा कि कांग्रेस नए उन्हें पूरा भरोसा दिया है कि सरकार स्थायी रहेगी। कर्नाटक विधान सभा चुनाव  के त्रिशंकु नतीजे आने के बाद कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन करके राज्यपाल वजुभाई वाला के सामने सरकार बनाने का दावा किया था। वहीं बीजेपी ने सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते सरकार बनाने का दावा किया था। राज्यपाल वजुभाई वाला ने 16 मई को बीजेपी विधायक दल के नेता बीएस येदियुरप्पा को सरकार बनाने का न्योता देते हुए 15 दिन के अंदर बहुमत साबित करने के लिए कहा। कांग्रेस और जेडीएस उसी रात इस फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट गये।

सुप्रीम कोर्ट ने येदियुरप्पा के शपथ ग्रहण पर रोक लगाने से इनकार करते हुए मामले की अगली सुनवाई के लिए 18 मई की तारीख दी। 17 मई को येदियुरप्पा ने राज्य के 32वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लिया। 18 मई को सुप्रीम कोर्ट ने मामले की सुनवाई करते हुए येदियुरप्पा को 19 मई शाम चार बजे बहुमत साबित करने का आदेश दिया। येदियुरप्पा ने 19 मई को बहुमत परीक्षण होने से पहले ही भावुक भाषण देने के बाद पद से इस्तीफा दे दिया। येदियुरप्पा के इस्तीफे के बाद राज्यपाल वजुभाई वाला ने कांग्रेस जेडीएस गठबंधन को सरकार बनाने का न्योता दिया।

कर्नाटक विधान सभा में कुल 225 सीटें हैं। एक सीट एंग्लो-इंडियन समुदाय के लिए आरक्षित है जिस पर राज्यपाल किसी को मनोनीत करते हैं। राज्य की बाकी 224 सीटों में 222 सीटों के लिए 12 मई को चुनाव हुए थे। 15 मई को आए चुनाव नतीजों में कांग्रेस को 78, जेडीएस को 37, बहुजन समाज पार्टी को एक, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को 104 सीटों पर जीत मिली थी। एक सीट केपी जनता पार्टी को मिली और एक सीट निर्दलीय को। कांग्रेस और जेडीएस ने चुनाव रुझानों के साफ होते ही गठबंधन करने का ऐलान कर दिया था।  

कर्नाटक की दो विधान सभा सीटों पर 28 मई को चुनाव होने हैं। जयनगर सीट पर बीजेपी उम्मीदवार के निधन और आरआर नगर सीट पर 10 हजार जाली वोटर आईडी कार्ड मिलने की वजह से 12 मई को प्रस्तावित मतदान रद्द करना पड़ा था। इन दोनों सीटों के नतीजे 31 मई को आएंगे।

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर के सब्सक्राइब करें

English summary :
Karnataka Legislative Assembly election result was out on May 15. Congress got 78, JDS coalition 38 and BJP 104 seats. Two seats are available to the other. JDS leader HD Kumaraswamy will take oath on Wednesday (May 23) as the next Chief Minister of the state.


Web Title: Karnataka Assembly Election 2018 jds leader hd kumaraswamy meet sonia gandhi can talk on minister birth sharing

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे