VVPAT मशीन के 8 डिब्बे मिले, येदियुरप्पा ने चुनाव आयोग को लिखा पत्र, कहा- स्वच्छ चुनाव के दावे का सच आ गया सामने

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: May 22, 2018 10:12 AM2018-05-22T10:12:24+5:302018-05-22T10:33:30+5:30

कर्नाटक चुनाव के नतीजे 15 मई को आए। चुनाव में बीजेपी को 104, कांग्रेस को 78, जेडीएस को 37 और बहुजन समाज पार्टी को एक सीट पर जीत मिली थी। बहुजन समाज पार्टी ने चुनाव से पहले ही जेडीएस के साथ गठबन्धन करके चुनाव लड़ा था। एक सीट केपी जनता पार्टी को और एक सीट निर्दलीय को मिली। 

Karnataka Assembly Election 2018 8 vvpat machine cover found bs yeddyurappa wrote to election commission raised question | VVPAT मशीन के 8 डिब्बे मिले, येदियुरप्पा ने चुनाव आयोग को लिखा पत्र, कहा- स्वच्छ चुनाव के दावे का सच आ गया सामने

BS Yeddyurappa BJP

कर्नाटक में चुनाव नतीजे आने के बाद से ही शुरू हुए नाटकीय घटनाक्रम रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। बीजेपी विधायक दल के नेता बीएस येदियुरप्पा ने भारतीय निर्वाचन आयोग को पत्र लिखकर 12 मई को हुए चुनाव में "गंभीर अनियमितता" की शिकायत की है।  येदियुरप्पा ने कर्नाटक के विजयपुर जिले में वीवीपीएटी मशीन लावारिश हालत में मिलने के एक दिन बाद ये पत्र चुनाव आयोग को लिखा है। येदियुरप्पा ने अपने पत्र में इस वीवीपीएटी मशीन मिलने की हवाला देते हुए लिखा है, "इस घटना ने चुनाव आयोग के उन दावों को सच उजागर कर दिया है जिनमें कर्नाटक विधान सभा चुनाव साफ एवं निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न होने की बात कही गयी थी।"  बीएस येदियुरप्पा ने 17 मई को राज्य के 32वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी लेकिन 19 मई को बहुमत परीक्षण से पहले ही उन्होंने पद से इस्तीफा दे दिया था।

12 मई को कर्नाटक की 224 में से 222 विधान सभा सीटों के लिए मतदान हुआ था। 15 को आए नतीजों में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी। वहीं कांग्रेस ने नतीजे आने के बाद जनता दल (सेकुलर) से गठबंधन करके सबसे बड़े गठबन्धन के तौर पर सामने आए थे। चुनाव में बीजेपी को 104, कांग्रेस को 78, जेडीएस को 37 और बहुजन समाज पार्टी को एक सीट पर जीत मिली थी। बहुजन समाज पार्टी ने चुनाव से पहले ही जेडीएस के साथ गठबन्धन करके चुनाव लड़ा था। एक सीट केपी जनता पार्टी को और एक सीट निर्दलीय को मिली। 

कर्नाटक विधान सभा चुनाव से जुड़ी सभी बड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

हम पर हॉर्स-ट्रेडिंग का आरोप लगाते हैं, कांग्रेस ने पूरा अस्तबल बेच खाया हैः अमित शाह

वीवीपीएटी मिलने की खबरों का खण्डन करते हुए कर्नाटक के मुख्य चुनाव अधिकारी संजीव कुमार ने मीडिया से कहा था कि वीवीपीएटी मशीन नहीं बल्कि वीवीपीएटी मशीन रखने वाले आठ डिब्बे लावारिश हालत में मिले हैं। चुनाव अधिकारी संजीव कुमार ने मीडिया से कहा था, "वीवीपीएटी पर इलेक्ट्रानिक ढंग से निगरानी रखी जाती है और छह डिजिट को बारकोड से उसपर नजर रखी जाती है। इस बारकोड में एक वर्ण (अल्फाबेट) होता है और पाँच अंक (न्यूमरल्स) होते हैं। विजयपुर में जो वीवीपीएटी मिली है उसमें कोई छह अंकों का बारकोड नहीं है।" चुनाव अधिकारी ने बताया कि वीवीपीएटी मशीन के जो डिब्बे मिले हैं उन्हें गुजरात की ज्योति प्लास्टिक नामक कंपनी ने बनाया है। चुनाव अधिकारी ने कहा कि लावारिश मिले डिब्बे असली डिब्बों जैसे ही हैं लेकिन उनका चुनाव सो कोई सम्बन्ध नहीं है। चुनाव आयोग ने कहा कि कर्नाटक चुनाव में इस्तेमाल हुए सभी 2744 ईवीएम स्ट्रान्गरूम में सुरक्षित हैं।

2019 में एक हुआ विपक्ष तो बदलेंगे 11 प्रदेशों के समीकरण, BJP के सामने कांग्रेस खड़ी करेगी 14 पार्ट‌ियां

कर्नाटक में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन से मतदान हुआ था। इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन के साथ ही वीवीपीएटी मशीन लगी होती है जिसमें मतदान के बाद कागज की पर्ची बाहर आती है ताकि वोटर ये देख सके उसका वोट सही तरीके से पड़ा है या नहीं। वीवीपीएटी से निकलने वाली कागज की पर्ची उसके बगल में पड़े डिब्बे में जमा होती रहती है और नतीजे आने के बाद किसी तरह के विवाद की स्थिति में ईवीएम के आंकड़ों और वीवीपीएटी की पर्चियों से मिलान किया जा सकता है। 

लोक सभा चुनाव 2019 से पहले अगर राहुल ने किया जेडीएस से ब्रेकअप तो इन 3 वजहों से पड़ेगा पछताना

कांग्रेस, जेडीएस और बीएसपी गठबन्धन की सरकार के मुख्यमंत्री के तौर पर एचडी कुमारस्वामी बुधवार (23 जून) को सीएम पद की शपथ लेंगे। मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि कुमारस्वामी सरकार में कांग्रेस को उपमुख्यमंत्री पद समेत कुल 20 मंत्री पद दिए जाएंगे। कुमारस्वामी अपनी कैबिनेट में कुल 33 मंत्री बना सकते हैं। राज्य की दो विधान सभा सीटों पर 28 मई को चुनाव होना है। जयनगर सीट पर बीजेपी के उम्मीदवार के निधन और आरआर नगर सीट पर 10 हजार जाली वोटर आईडी कार्ड मिलने की वजह से चुनाव टाल दिया गया था।



 

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर के सब्सक्राइब करें

Web Title: Karnataka Assembly Election 2018 8 vvpat machine cover found bs yeddyurappa wrote to election commission raised question

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे